दिल्ली-NCR में केवल 20 फीसदी लोगों को ही मिल सकेंगे ग्रीन पटाखे! ये रही रेट लिस्ट

इस साल लॉकडाउन की वजह से कम पटाखों का उत्पादन हुआ है.
इस साल लॉकडाउन की वजह से कम पटाखों का उत्पादन हुआ है.

इस बार दिवाली के मौके पर पटाखों का बाजार फीका रहने वाला है. दिल्ली और एनसीआर में मांग का केवल 20 फीसदी माल ही बाजार में है. लॉकडाउन की वजह से ग्रीन पटाखा बनाने वाली ज्यादा कंपनियों में काम नहीं हो सका.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2020, 3:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रोशनी और धूम-धड़ाके का त्योहार दीवाली नजदीक है. सही मायनों में पटाखों और फुलझाड़ियों के चलते यह बच्चों का फेवरेट त्योहार है. लेकिन इस बार दिल्ली-एनसीआर के पटाखा बाज़ार सूने पड़े हैं. कुछ ही दुकानों पर पटाखे नज़र आ रहे हैं. रिटेल में पटाखे बेचने के लिए आ रहे दुकानदार मायूस लौट रहे हैं. पहले तो उन्हें पटाखों की पूरी वैराइटी नहीं मिल रही है. दूसरा यह कि जो माल मिल भी रहा है, वो बहुत ही ऊंचे दामों पर है. डिमांड का 20 फीसदी माल ही दुकानों पर बिक रहा है. जबकि खरीदने वालों में पूरा दिल्ली-एनसीआर है.

93 फैक्ट्रियों के पास है ग्रीन पटाखे बनाने का लाइसेंस
दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय की मानें तो दिल्ली में 93 ऐसी फैक्ट्रियां हैं जिनके पास ग्रीन पटाखे बनाने का लाइसेंस है. इन्हीं फैक्ट्रियों के बनाए पटाखे दिल्ली-एनसीआर में बिकेंगे. लेकिन पटाखों के थोक कारोबारियों की मानें तो कोरोना-लॉकडाउन के चलते ज़्यादातर फैक्ट्रियों में ताला लगा रहा. इनमें रत्तीभर का भी काम नहीं हुआ. लॉकडाउन के बाद ज़रूर गिनती की कुछ फैक्ट्री में पटाखे बने. वो ही 20 फीसदी माल बाज़ार में नज़र आ रहे हैं. लेकिन दिल्ली-एनसीआर की डिमांड को देखते हुए यह 20 फीसदी माल ऊंट के मुंह में जीरे जैसा है.

माल और वेराइटी कम, लेकिन आसमान छू रहे दाम
दिल्ली के कुछ पटाखा बाज़ार में जायज़ा लिया गया तो कई दुकानों में नज़र घुमाने के बाद एक दुकान पर ग्रीन पटाखे रखे हुए दिखाई दिए. जब दुकानदार से ग्रीन पटाखे दिखाने के लिए कहा गया तो उसने एक कोने में रखे चार से पांच आइटम की ओर इशारा कर दिया. जब कम वेराइटी के बारे में दुकानदार से पूछा तो उसका जवाब था कि इस बार वेराइटी और माल दोनों ही कम है. लेकिन जो माल मौजूद था उसके दाम भी ज्यादा है.





यह भी पढ़ें: दिवाली-छठ पर टिकट बुकिंग से पहले Aadhaar को IRCTC अकाउंट से कराएं लिंक, मिलेंगे कई फायदे

25 फुलझड़ी के जिस पैकेट की कीमत 15 दिन पहले 200 रुपए थी वो अब 230 तक का बिक रहा है. उसमे भी मोलभाव की कोई गुंजाइश नहीं है. वहीं 5 अनार वाले डिब्बे की कीमत भी 200 से अब 230 और 240 रुपये तक पहुंच गई है. जबकि 3 स्कॉई शॉट वाले डिब्बे की कीमत 300 से 320 रुपये और 10 बम के डिब्बे की कीमत 100 से 125 रुपये हो गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज