खुशखबरी! दिवाली से पहले नोएडा के 20 हजार होमबायर्स को मिल सकती है अपने घर की चाबी

खुशखबरी! दिवाली से पहले नोएडा के 20 हजार होमबायर्स को मिल सकती है अपने घर की चाबी
बिल्डरों उम्मीद से पहले पजेशन लेटर देने की तैयारी में

ये दिवाली नोएडा और ग्रेटर नोएडा (Noida-Greater Noida Home Buyers) में हजारों घर खरीदने वालों के लिए खुशियां लेकर आ सकती है. जानें क्या है वजह..

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2019, 11:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ये दिवाली नोएडा और ग्रेटर नोएडा (Noida-Greater Noida Home Buyers) में हजारों घर खरीदारों के लिए खुशियां लेकर आ सकती है. दरअसल नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बिल्डरों ने उम्मीद से पहले पजेशन लेटर देने की तैयारी शुरू कर दी है. वे लोकल अथॉरिटीज से ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट (Occupancy Certificate) लेने से पहले ही पजेशन लेटर दे सकते हैं.

इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के अनुसार, बिल्डर्स उत्तर प्रदेश की रियल एस्टेट रगुलेटरी अथॉरिटी (रेरा) की तरफ से जारी किए गए ऑर्डर को आधार बनाते हुए बायर्स को फ्लैट देने की योजना बना रहे हैं. इस आदेश में रेरा ने कहा था कि अगर अथॉरिटी ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट नहीं दे पाती है या आवेदन पाने के एक हफ्ते के अंदर आपत्ति नहीं उठाती है, तो बिल्डर्स बायर्स को फ्लैट का पजेशन दे सकते हैं.

RERA के नए नोटिफिकेशन के बाद पजेशन की प्रक्रिया हो जाएगी छोटी
अभी नियम के मुताबिक बिल्डर को प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट पाने के लिए अप्लाई करना होता है. यह सर्टिफिकेट मिलने के बाद ही बायर्स को पजेशन दिया जा सकता है. इसके बाद बिल्डर सारे भुगतान करने होते हैं फिर अथॉरिटी में नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करना होता है. इसके बाद ही घर खरीदार फ्लैट की रजिस्ट्री करा सकते हैं और पजेशन ले सकते हैं. रेरा के नए नोटिफिकेशन के बाद यह प्रक्रिया छोटी हो जाएगी.
ये भी पढ़ें: Alert! इनकम टैक्स विभाग ने चेताया, ITR की डेडलाइन बढ़ने का मैसेज फर्जी



हजारों लोगों को मिलेगा घरों का पजेशन
यूपी-रेरा के सदस्य बलविंदर कुमार ने ET को बताया कि रेरा का उद्देश्य बायर्स को समय पर फ्लैट दिलाना है. हमने यह देखा कि ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट जारी करने में कुछ अनावश्यक देरी हो रही थी और उसके बाद फिर एनओसी में भी यही मामला था. अगर बिल्डर कुछ निश्चित शर्तों का पालन कर रहा है तो बायर्स को फ्लैट की चाबी मिलनी चाहिए. कुमार ने बताया कि इस नोटिफिकेशन के आने के बाद आने वाले दिनों में 15,000-20,000 होमबायर्स को अपने घरों की चाबी मिल जाएगी. अन्य सूत्रों के मुताबिक, लॉजिक्स ग्रुप और मिगसन ग्रुप जैसे डेवलपर्स होमबायर्स को जल्द ही पजेशन देने की शुरुआत कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 30 सितंबर से खुलेगा IRCTC का IPO, पैसा लगाने से पहले जान लें ये 6 जरूरी बातें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading