Home /News /business /

this equity flexi cap fund gave 108 03 return to investors in 2 years you should also invest in it rrmb

इस इक्विटी फ्लेक्सी-कैप फंड ने 2 साल में निवेशकों को दिया 108% रिटर्न, आप भी करें इसमें निवेश

फ्लेक्‍सी-कैप फंड्स में निश्चित मार्केट कैप की कंपनियों में ही निवेश करने की शर्त नहीं होती है.

फ्लेक्‍सी-कैप फंड्स में निश्चित मार्केट कैप की कंपनियों में ही निवेश करने की शर्त नहीं होती है.

फ्लेक्‍सी-कैप फंड्स (flexi-cap fund) में निश्चित मार्केट कैपिटलाइजेशन की कंपनियों में ही निवेश करने की शर्त नहीं होती है. फंड मैनेजर लार्ज कैप, मिड कैप और स्‍मॉल कैप स्‍टॉक्‍स (Small Cap Stocks) में निवेश कर सकता है. ऐसे ही फ्लेक्‍सी कैप फंड Taurus Flexi Cap फंड ने दो साल में अपने निवेशकों को 108.03% रिटर्न दिया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. फ्लेक्‍सी-कैप फंड्स (Flexi-Cap Fund) म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) का ही एक श्रेणी है. वे अपनी संपत्ति का कम से कम 65% इक्विटी और इक्विटी से संबंधित उत्पादों को आवंटित करते हैं. फ्लेक्सी-कैप फंड (Flexi-cap fund) में फंड मैनेजर के पास इनवेस्‍टर के निवेश पर बढिया मुनाफा दिलाने के लिए किसी भी क्षेत्र की कंपनी के स्‍टॉक्‍स (Stock) चुनने की आजादी होती है. इसमें निश्चित मार्केट कैपिटलाइजेशन की कंपनियों में ही निवेश करने की शर्त नहीं होती है. फंड मैनेजर लार्ज कैप, मिड कैप और स्‍मॉल कैप स्‍टॉक्‍स (Small Cap Stocks) में निवेश कर सकता है.

Taurus Flexi Cap फंड-डायरेक्‍ट प्‍लान ग्रोथ (Taurus Flexi Cap Fund – Direct Plan Growth) भी एक फ्लेक्‍सी कैप फंड है जिसने एकमुश्‍त निवेश पर दो साल में 100 फीसदी से ज्‍यादा रिटर्न दिया है. एकमुश्‍त निवेश (Lump-Sum Investment) पर लॉंच होने के समय से लेकर अब तक इस फंड ने 9.82 फीसदी एवरेज से वार्षिक रिटर्न दिया है जबकि 137.38 फीसदी पूर्ण रिटर्न (Absolute Return)  दिया है. जो निवेशक तीन-चार सालों के निवेश करना चाहते हैं वो इस फंड में निवेश कर सकते हैं. यह काफी जोखिमभर फंड और क्रिसिल (CRISIL) ने इसे 1 स्‍टार रेटिंग दी है.

ये भी पढ़ें : आखिर Paytm के शेयरों ने किया हरे निशान में कारोबार, जानिए 4 महीने में आई इस सबसे बड़ी तेजी का कारण

जानिए इस फंड को

टोरस म्‍यूचुलअल फंड को 1 जनवरी 2021 को लॉंच किया गया था. यह एक इक्विटी फ्लैक्‍सी कैप म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम है. यह फंड 28, फरवरी तक 242 करोड़ की पूंजी का प्रबंधन (Assets Under Management) कर रहा था. 23 मार्च, 2022 को इस फंड का एनएवी जारी किया गया था जो 153.3 करोड़ है. यह एक ओपन एंडिड स्‍माल फंड है जिसका उद्देश लॉंग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) जेनेरेट करना है. फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो 2.65 फीसदी है. कोई भी निवेशक इस फंड में 5000 रुपये का न्‍यूनतम निवेश कर सकता है. इसमें कम से कम 100 रुपये के सिप से भी निवेश आरंभ किया जा सकता है.

पोर्टफोलियो

इस फंड का भारतीय इक्विटी में 97.43 प्रतिशत निवेश किया गया है जिसमें से लार्ज-कैप शेयरों में 48.88 फीसदी, मिड-कैप शेयरों में 17.64 फीसदी और स्मॉल-कैप शेयरों में 19.22 फीसदी इनवेस्‍टमेंट है.  वित्तीय, ऊर्जा, सेवाओं, निर्माण, धातु और खनन क्षेत्रों में फंड की अधिकांश पूंजी को निवेश किया गया है. इस कैटेगरी के अन्‍य फंडों की तुलना में इसका वित्तीय और ऊर्जा क्षेत्रों में कम निवेश है. फंड की टॉप 5 होल्डिंग में आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कार्पोरेशन लिमिटेड, लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक लिमिटेड शामिल है.

ये भी पढ़ें :  Ruchi Soya FPO : क्‍या आपको लगाना चाहिए इसमें पैसा, जानिए क्‍या है एनालिस्‍ट्स की राय

पूर्ण और वार्षिक रिटर्न

निवेश अवधि        पूर्ण रिटर्न           वार्षिक रिटर्न  

1 साल                  17.19%                   17.19%

2  साल                 108.03 %                  44.23%

3   साल                33.13%                     9.99%

5  साल                  49.24%                     8.33%

आरंभ से अब तक    137.38%                   8.33%

SIP निवेश

निवेश अवधि        पूर्ण रिटर्न             वार्षिक रिटर्न

1 साल                  5.82%                    11.00%

2  साल                 27.44 %                  25.30%

3   साल              29.81%                   17.71%

5  साल                 32.07%                   11.07%

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Mutual fund, Stock market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर