Home /News /business /

आपके पास रखा 500 रुपये का ये हरी पट्टी वाला नोट है नकली? इसे लेकर RBI ने जारी की जरूरी सूचना

आपके पास रखा 500 रुपये का ये हरी पट्टी वाला नोट है नकली? इसे लेकर RBI ने जारी की जरूरी सूचना

500 रुपये के नोट (500 Rupees Note) को लेकर वायरल हो रहा ये वीडियो

500 रुपये के नोट (500 Rupees Note) को लेकर वायरल हो रहा ये वीडियो

अगर आपके पास भी इस तरह का 500 रुपये का नोट है तो ये खबर आपके लिए काम की हो सकती है. दरअसल, सोशल मीडिया पर 500 रुपये के नोट से जुड़ा एक वीडियो सामने आ रहा है जिसमें बताया गया है कि अगर आपके पास भी इस तरह का 500 रुपये का नोट है तो आप सावधान हो जाएं ये नोट फेक है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. नोटबंदी के बाद से ही लोग नए-पुराने नोट को लेकर बेहद सतर्क हैं. खासकर 2000 और 500 रुपये के नए नोट को लेकर आए दिन खबरें आती रहती हैं. इसी कड़ी में अब 500 रुपये के नोट (500 Rupees Note) को लेकर एक वीडियो वायरल हो रहा है. अगर आपके पास भी इस तरह का 500 रुपये का नोट है तो ये खबर आपके लिए काम की हो सकती है. दरअसल, सोशल मीडिया पर 500 रुपये के नोट से जुड़ा एक वीडियो सामने आ रहा है जिसमें बताया गया है कि अगर आपके पास भी इस तरह का 500 रुपये का नोट है तो आप सावधान हो जाएं ये नोट फेक है.

    आइए जानते हैं कि इस वीडियो में किस तरह के नोट की बात की जा रही है और इसमें कितनी सच्चाई है…

    सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो
    आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें 500 रुपये के दो नोटों में अंतर बताते हुए असली-और नकली की पहचान बताई जा रही है. इस वीडियों में नोट में दी गई हरी पट्टी की जगह को लेकर सतर्क किया गया है.

    जानिए किस तरह के नोट को बताया जा रहा नकली
    अगर 500 रुपये के ऐसे किसी नोट में जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास हो तो वो फेक है. ₹500 का ऐसा कोई भी नोट नहीं लेना चाहिए.

    ये भी पढ़ें: सिर्फ 28 रुपये में उठा सकते हैं 4 लाख रुपये का फायदा, जानिए क्या है सरकार की ये स्कीम

    पीआईबी फैक्ट चेक ने बताई सच्चाई
    पीआईबी ने इस वीडियो के बारे में ट्वीट करते हुए लिखा है, ‘एक वीडियो में यह चेतावनी दी जा रही है कि ₹500 का ऐसा कोई भी नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास हो. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, दोनों ही तरह के 500 रुपये के नोट वैध हैं.’

    आप भी करवा सकते हैं फैक्ट चेक
    अगर आपके पास में भी कोई इस तरह का मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं.

    Tags: 1000-500 notes, Fake Notes, Indian currency, Note ban

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर