अपना शहर चुनें

States

Aadhaar से जुड़ी ये जानकारी बेहद जरूरी, बायोमेट्रिक सुधार के लिए कोई मांगे पैसे! तो लें ये एक्शन

आधार कार्ड  (सांकेतिक फोटो)
आधार कार्ड (सांकेतिक फोटो)

आधार कार्ड (Aadhar Card) बेहद जरूरी सरकारी दस्तावेज है. UIDAI द्वारा जारी होने वाले आधार कार्ड में यूजर का बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक (Biometric and demographic) जानकारियां दर्ज होती हैं. आधार कार्ड की उपयोगिता इसी बात से साबित होती है की. बिना आधार कार्ड के आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2020, 9:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आधार कार्ड बेहद जरूरी सरकारी दस्तावेज है. UIDAI द्वारा जारी होने वाले आधार कार्ड में यूजर का बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारियां दर्ज होती हैं. आधार कार्ड की उपयोगिता इसी बात से साबित होती है की. बिना आधार कार्ड के आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते. इसके अलावा आधार कार्ड के बिना बैंक में अकाउंट नहीं खोला जा सकता. वहीं आज के दौर में आधार कार्ड स्कूल में बच्चों के एडमिशन के लिए भी मांगा जाने लगा है. 

ऐसे में यदि आपके आधार कार्ड में कोई त्रुटि है तो आपको काफी परेशान का सामना करना पड़ता है. दूसरी ओर आपको आधार कार्ड में सुधार के नियमों की जानकारी नहीं है. तो आपकी परेशानी दोगुनी बढ़ जाती है. ऐसे में हम आपकी परेशानी कम करने वाले है और आपको आधार कार्ड में सुधार के नियमों की जानकारी दे रहे है. आइए जानते है इन नियमों के बारे में...

यह भी पढ़ें: क्या होती है GDP और आम जनता के लिए ये क्यों है अहम?- जानिए एक्सपर्ट की राय



आधार में नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट के लिए फीस- आधार कार्ड में कई बार आपका नाम, पता और मोबाइल नंबर गलत दर्ज हो जाता है. इन छोटो से गलती की वजह से आपको सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पता. ऐसे में आप अपने आधार कार्ड में नाम, मोबाइल नंबर, पता, जेंडर और ईमेल आईडी को 50 रुपये फीस देकर आसानी से सुधरवा सकते हैं. इन सुधार के लिए आपको नजदीकी आधार सेंटर जाना होगा और एक फार्म भरना होगा. इसके बाद चंद मिनटों की प्रोसेसिंग के बाद अगले 24 से 48 घंटे में आपकी सभी डिटेल आधार कार्ड में अपडेट हो जाएगी.
यह भी पढ़ें: वाहन मालिकों के लिए जरूरी खबर! RC में दर्ज कराना पड़ सकता है नॉमिनी का नाम, इससे होगा ये फायदा

बच्चों के बायोमेट्रिक अपडेट के लिए नहीं लगेगी कोई फीस- UIDAI के नियमों के अनुसार 5 से 15 साल तक के बच्चों का बायोमेट्रिक अपडेट निशुल्क होता है. दूसरी ओर 15 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का बायोमेट्रिक अपडेट कराने के लिए आपको 50 रुपये शुल्क अदा करना होगा.

आधार के कलर प्रिंट आउट की फीस- यदि आप आधार सेंटर पर जाकर अपने आधार कार्ड का कलर प्रिंट आउट निकलवाते है तो आपको 30 रुपये फीस देनी होगी. 

ज्यादा फीस मांगने पर कैसे करें शिकायत- यदि आप से आधार कार्ड में अपडेट के लिए आधार सेंटर पर ज्यादा फीस मांगी जाती है. तो आप इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर 197 पर कॉल करके कर सकते हैं. इसके साथ ही आप help@uidai.gov.in पर भी ईमेल के जरिए शिकायत कर सकते हैं. 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज