नहीं चुरा पाएगा कोई भी आपका Aadhaar कार्ड, ये हैं सेफ करने का प्रोसेस

UIDAI भी आधार को पूरी तरह से सेफ बताती है. ऐसे में आप अपने आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर खुद कदम उठा सकते है और उसे लॉक कर सकते हैं.

News18Hindi
Updated: September 20, 2018, 5:55 PM IST
नहीं चुरा पाएगा कोई भी आपका Aadhaar कार्ड, ये हैं सेफ करने का प्रोसेस
सांकेतिक तस्वीर
News18Hindi
Updated: September 20, 2018, 5:55 PM IST
पिछले कुछ समय से आधार कार्ड को लेकर कई तरह के डेटा लीक की कई खबरें आ चुकी है. लेकिन सोशल मीडिया पर इसकी चर्चाएं लगातार तेज है. हालांकि, आधार बनाने वाली संस्था UIDAI भी आधार को पूरी तरह से सेफ बताती है. ऐसे में आप अपने आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर खुद कदम उठा सकते है और उसे लॉक कर सकते हैं. मतलब साफ है कि आप घर बैठे बायोमीट्रिक डेटा को लॉक कर सकते हैं इसके लिए आपको एक कंप्यूटर और इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी. आइए जानें इसका पूरा प्रोसेस... (ये भी पढ़ें-अगर Aadhaar में की हुई हैं ये गलतियां तो फंस सकते हैं आप, ऐसे कर लें ठीक)

ऐसे करें अपना आधार लॉक


1. सबसे पहले आधार कार्ड की वेबसाइट पर जाएं https://uidai.gov.in/

2. इसके बाद तीन ऑप्शन में से आधार सर्विस पर क्लिक करें जहां आपको लॉक/ अनलॉक का ऑप्शन मिलेगा.

3. ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक नया लिंक खुल जाएगा. लिंक खुलते ही आपको अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा. जिसके बाद आपको मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा. ओटीपी डालते ही आपका अकाउंट लॉग इन हो जाएगा. (ये भी पढ़ें-अब आपको नहीं दिखाना होगा अपना ओरिजनल Aadhaar नंबर, जून में होगा ये बड़ा बदलाव)

4. इसके बाद आपको अपना कोड डालकर एनेबल पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही आपके पास ये मैसेज आएगा. 'Congratulation! Your Biometrics Is Locked'.

कैसे करें अनलॉक


Loading...

अनलॉक करने के लिए आपको ठीक वैसे ही लॉग इन करना होगा. जिसके बाद आपको पास एनेबल और डिसेबल का ऑप्शन आएगा. जिसके बाद आप जैसे ही सिक्योरिटी कोड डालकर उसपर क्लिक करेंगे आपको डेटा अनलॉक हो जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2018, 6:34 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...