रक्षाबंधन पर बहन को दें ये गिफ्ट, समय के साथ बढ़ती जाएगी कीमत

आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे गिफ्ट जिसकी कीमत समय के साथ बढ़ कर आपकी बहन को फाइनेंशियल सिक्युरिटी दे सकती है.

News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 6:50 AM IST
रक्षाबंधन पर बहन को दें ये गिफ्ट, समय के साथ बढ़ती जाएगी कीमत
इस रक्षाबंधन बहन को दें ये गिफ्ट
News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 6:50 AM IST
रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) में बहने अपने भाई को राखी बांधती हैं और भाई उनकी सुरक्षा का वचन देते हैं. समय बदलने के साथ सुरक्षा (Safety), सिक्युरिटी (Security) के मायने बदल गए हैं. अब बहनों की फाइनेंशियल सिक्युरिटी (Financial Security) भी काफी अहम हो गई है. इस रक्षाबंधन आप अपनी बहनों की कुछ ऐसा गिफ्ट करें जिसकी कीमत आगे बढ़ सके है. और आपकी बहन को इसका फायदा आगे भी मिलता रहे. आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे गिफ्ट जिसकी कीमत समय के साथ बढ़ कर आपकी बहन को फाइनेंशियल सिक्युरिटी दे सकती है.

गिफ्ट करें गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF)
सोना (Gold) हमेशा से महिलाओं की पहली पसंद रहा है. वहीं भारत में शादियों में गोल्ड काफी अहम होता है और परिवार शादियों से पहले हर हाल में थोड़ा-बहुत सोना खरीदते हैं, चाहें कीमत कितनी भी ज्यादा क्यों न हो. इसी वजह से आप अपनी बहन को गोल्ड यूनिट (Gold Coin) दे सकते हैं. यानी ज्वैलरी की जगह सोने की न्यूनतम मात्रा. इसका फायदा यह है कि आप कम कीमत के साथ गोल्ड जोड़ने की शुरुआत कर सकते हैं. फिलहाल गोल्ड ईटीएफ यूनिट की कीमत 3400 रुपये से ऊपर है. समय आने पर आपकी बहन ETF यूनिट को बेचकर उसी के बराबर गोल्ड की ज्वैलरी खरीद सकती है, भले ही उस समय सोना कितना ही महंगा क्यो न हो. वहीं बढ़त आने पर वो निवेश निकाल भी सकती है.

एक साल में गोल्ड ETF ने दिया 28% से ज्यादा रिटर्न

गोल्ड ईटीएफ ने पिछले एक साल में 28 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिला है. UTI गोल्ड ETF ने सबसे ज्यादा 28.75 फीसदी का रिटर्न दिया है. इसके अलावा कोटक गोल्ड ETF ने 28.67%, ICICI प्रूडेंशियल गोल्ड ETF ने 28.65%, IDBI गोल्ड ETF ने 28.59%, आदित्य बिड़ला सन लाइफ ने 28.55%, SBI, रिलायंस और HDFC के ETF के रिटर्न भी 28 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है. ये भी पढ़ें: गहने 3 साल बाद देते हैं आपको फायदा, जानें 10 राज़ की बातें



40 हजार के पार जाएगा सोना
Loading...

इस साल सोने की कीमतों में 20 फीसदी का इजाफा हुआ है. साल की शुरुआत में सोने का भाव 31,500 रुपये प्रति 10 ग्राम था, जो 8 महीने में बढ़कर 38,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार हो गया. केडिया कमोडिटी के एमडी अजय केडिया ने न्यूज18 हिंदी को बताया कि सोने की कीमतें अगले कुछ महीनों में 41,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकती हैं. उनका कहना है कि दुनियाभर में सेंट्रल बैंकों द्वारा सोने में खरीदारी किए जाने से सोने को सपोर्ट मिला है. साल 2019 की दूसरी तिमाही में केंद्रीय बैंकों ने 224.4 टन सोने की खरीदारी की हैं. वहीं, साल 2019 की पहली छमाही के आंकड़ों को देखें तो यह 374.1 टन है. इसके अलावा ईटीएफ की खरीदारी में भी जबरदस्त इजाफा हुआ है.

गोल्ड ईटीएफ के फायदे
केडिया के मुताबिक गोल्ड ईटीएफ सोने में निवेश का आधुनिक, कम खर्चीला और सुरक्षित साधन है. इसमें आपके द्वारा खरीदे हुए यूनिट आपके डीमैट खाते में जमा होते हैं. जब भी इन्हें भुनाना हो तो आप अपने गोल्ड ईटीएफ की कीमत के बराबर नकदी ले सकते हैं. कुछ गोल्ड ईटीएफ स्कीम्स में आपको मैच्योरिटी के समय बराबर कीमत का सोना लेने का विकल्प भी मिलता है. ये भी पढ़ें: सोने पर दीवानी हुई दुनिया! आप भी बना सकते हैं पैसा



गोल्ड ईटीएफ में कैसे निवेश करें
आपको किसी शेयर ब्रोकर के पास अपना ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट खुलवाना होगा. आप इन्हें लम्प-सम या सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान (SIP) द्वारा नियमित अंतराल से भी खरीद सकते हैं. आप एक ग्राम सोना भी खरीद सकते हैं. इस तरह बाजार को ज्यादा समय देने के बजाय सिस्टमैटिक तरीके से निवेश करें.

गोल्ड ETF खरीदने के तरीके
>> किसी शेयर ब्रोकर के पास अपना ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट खुलवाएं.
>> अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड से ब्रोकर के ऑनलाइन पोर्टल पर लॉगिन करें.
>> गोल्ड ईटीएफ चुनें जिसे आप खरीदना चाहते हैं.
>> जितनी यूनिट आप खरीदना चाहते हैं उतनी गोल्ड यूटीएफ यूनिट्स के लिए अपना पर्चेज ऑर्डर दें. >> आपके खाते से पैसा कट जाएगा.
>> ट्रेड करने वाले दिन या अगले दिन यूनिट्स आपके डिमेट अकाउंट में क्रेडिट हो जाएंगी.
First published: August 14, 2019, 6:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...