• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • BS-6 वाहन के लिए अनिवार्य होगा यह नियम, वर्ना सड़क पर आएगी यह परेशानी

BS-6 वाहन के लिए अनिवार्य होगा यह नियम, वर्ना सड़क पर आएगी यह परेशानी

महिंद्रा की गाड़ियों पर मिल रहा भारी डिस्काउंट

महिंद्रा की गाड़ियों पर मिल रहा भारी डिस्काउंट

नंबर प्लेट पर हरी पट्टी होने पर टोल बूथ Toll Booth सहित सड़क पर वाहन चलाते हुए कई तरह की छूट देने की तैयारी भी केन्द्र सरकार (Central Government) कर रही है. वहीं ऐसा न करने पर रजिस्ट्रेशन कराने और सड़क पर चेकिंग के दौरान परेशानी हो सकती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. बीएस-6 (BS-6) वाहनों के लिए ज़ोर शोर से तैयारी चल रही है. सरकार भी बीएस-6 वाहन (BS 6 Vehicle) के लिए लोगों को जागरुक करने के साथ ही कई तरह की योजनाएं ला रही है. बीएस-6 की सड़क पर अलग से पहचान हो इसके लिए उसकी नंबर प्लेट पर खास रंग की पट्टी लगाई जाएगी. यह पट्टी हरे रंग की होगी. नंबर प्लेट पर हरी पट्टी होने पर टोल बूथ Toll Booth सहित सड़क पर वाहन चलाते हुए कई तरह की छूट देने की तैयारी भी केन्द्र सरकार (Central Government) कर रही है. वहीं ऐसा न करने पर रजिस्ट्रेशन कराने और सड़क पर चेकिंग के दौरान परेशानी हो सकती है.

    1 अक्टूबर 2020 से लागू होगा यह नियम

    देश में बीएस-6 वाले वाहनों को एक सेंटीमीटर का हरा और नारंगी स्टीकर लगाना होगा. सरकार ने ऐसे वाहनों पर एक सेमी के हरे स्टीकर को अनिवार्य कर दिया है. यह आदेश एक अक्टूबर, 2020 से लागू होगा. रोड मिनिस्ट्री की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार इसे अनिवार्य किया गया है. यह पट्टी नंबर प्लेट पर उस जगह लगाई जाएगी जहां पेट्रोल-सीएनजी वाले वाहन के लिए हल्‍के नीले रंग का स्टिकर और डीजल वाले वाहन के लिए नारंगी रंग का स्टिकर होता है.

    लगाने-न लगाने पर यह होगा फायदा और नुकसान

    सरकारी आदेश की मानें तो बिना पट्टी लगाए वाहन का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा. सड़क पर वाहन चलाते हुए चेकिंग के दौरान भी कई तरह की परेशानी आ सकती हैं. वहीं अगर आप ऐसा करते हैं तो सबसे बड़ी राहत यह है कि टोल बूथ की लाइन में बीएस-6 वाहन को वरीयता दी जाएगी. सड़क पर पॉल्यूशन की चेकिंग में राहत मिलेगी. बीएस 6 वाहन के मंहगा होने के चलते कई तरह की छूट देकर सरकार ऐसे वाहनों को बढ़ावा दे रही है, जिससे प्रदुषण को कम किया जा सके.

    ये भी पढ़ें:-

    फिर बंद हो सकती है शाहीन बाग-कालिंदी कुंज सड़क, Delhi Police कमिश्नर और गृह सचिव को लिखा लैटर!

    Lockdown में डेढ़ करोड़ फूड पैकेट और 605 टन राशन बांटने के बाद आज बंद हो जाएगा यह हेल्‍पलाइन नंबर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज