होम /न्यूज /व्यवसाय /सेविंग डिपॉजिट पर ब्‍याज देने में यह बैंक है सब पर भारी, जानिए PNB, SBI और ICICI बैंक की ब्‍याज दरें

सेविंग डिपॉजिट पर ब्‍याज देने में यह बैंक है सब पर भारी, जानिए PNB, SBI और ICICI बैंक की ब्‍याज दरें

बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंकों की तुलना में स्‍मॉल फाइनेंस बैंक ज्‍यादा ब्‍याज ऑफर करते हैं.

बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंकों की तुलना में स्‍मॉल फाइनेंस बैंक ज्‍यादा ब्‍याज ऑफर करते हैं.

सेविंग अकाउंट (Saving Account) में जमा राशि पर बड़े बैंक आमतौर पर ज्‍यादा ब्‍याज नहीं देते हैं. बड़े सरकारी और प्राइवेट ब ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

भारत में बैंक सेविंग अकाउंट में पैसा जमा कराने की कोई सीमा नहीं है.
एक व्‍यक्ति कितने ही बैंक सेविंग अकाउंट खोल सकता है.
बड़े बैंक सेविंग अकाउंट में जमा रकम पर कम ब्‍याज देते हैं.

नई दिल्‍ली. आजकल लगभग सभी व्‍यक्तियों का बैंक में बचत खाता है. सेविंग अकाउंट में कोई भी व्‍यक्ति कितना भी पैसा रख सकता है और बैंक इस पर ब्‍याज भी देते हैं. बचत खाते में रखे गए पैसे को कभी निकाले जा सकते हैं. फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट में पैसे एक निर्धारित अवधि के लिए जमा कराना होता है. आमतौर पर एफडी पर सेविंग अकाउंट से ज्‍यादा ब्‍याज मिलता है.

वर्तमान में जाना स्‍मॉल फाइनेंस बैंक सेविंग अकाउंट पर सबसे ज्‍यादा ब्‍याज दे रहा है. बैंक सेविंग अकाउंट पर अब 7 फीसदी तक ब्‍याज दे रहा है. 7 फीसदी ब्‍याज बैंक के DIGIGEN सेविंग अकाउंट पर मिल रहा है. एफडी पर भी 7.35 फीसदी वार्षिक की दर से ब्‍याज ऑफर कर रहा है.

ये भी पढ़ें-  Post Office Scheme : इस बचत योजना में मिल रहा है एफडी से ज्यादा रिटर्न, टैक्स पर भी मिलेगी छूट  

आसान है खाता खुलवाना
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, जाना बैंक में DIGIGEN सेविंग अकाउंट खुलवाना काफी आसान है.  बैंक इस सेविंग अकाउंट पर 1 लाख से 50 लाख रुपये जमा कराने पर 7 फीसदी ब्‍याज दे रहा है. इसी तरह बैंक 3 साल से लेकर 5 साल से कम अवधि की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट कराने पर 7.35 फीसदी ब्‍याज ऑफर कर रहा है.

भारतीय स्‍टेट बैंक
भारतीय स्‍टेट बैंक 1 लाख और इससे ज्‍यादा रुपये सेविंग अकाउंट में जमा कराने पर 2.70 फीसदी ब्‍याज दे रहा है. इसी तरह 2 करोड़ रुपये से कम राशि वाली एफडी पर बैंक आम ग्राहकों को 2.90 फीसदी से लेकर 5.65 फीसदी ब्‍याज दे रहा है. वहीं, वरिष्‍ठ नागरिक 7 दिन से लेकर 10 वर्षों में मैच्‍योर होने वाली एफडीपर 3.40 फीसदी से लेकर 6.45 फीसदी तक ब्‍याज दे रहा है.

ये भी पढ़ें-  काम की बात: ब्याज दरें बढ़ रही हैं और सोना सस्ता हो रहा है, इससे गोल्‍ड लोन लेने वालों को फायदा या नुकसान?

एयू स्‍मॉल फाइनेंस बैंक
एयू स्‍मॉल फाइनेंस बैंक 1 लाख रुपये से कम की सेविंग डिपॉजिट पर 3.50 फीसदी, 1 से 10 लाख रुपये पर 5 फीसदी, 10 से 25 लाख रुपये की सेविंग डिपॉजिट पर 6 फीसदी और 1 करोड़ से लेकर 10 करोड़ रुपये की जमा राशि पर 7 फीसदी ब्‍याज दे रहा है. 7 दिन से लेकर 120 महीनों में मैच्‍योर होने वाली 2 करोड़ रुपये से कम राशि की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर बैंक 7 फीसदी ब्‍याज दे रहा है. इसी तरह 3 महीने से लेकर 120 महीने की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स पर 4.84 रुपये से लेकर 7.08 फीसदी ब्‍याज ऑफर कर रहा है.

एचडीएफसी बैंक
एचडीएफसी बैंक सेविंग अकाउंट में जमा 50 लाख रुपये से कम की रकम पर 3 फीसदी और 50 लाख से ऊपर की राशि पर 3.50 फीसदी ब्‍याज दे रहा है. इसी तरह 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 2.75 फीसदी से 6.10 फीसदी तक ब्‍याज दे रहा है.

पंजाब नेशनल बैंक
पंजाब नेशनल बैंक 10 लाख रुपये तक पैसा सेविंग अकाउंट में रखने पर 2.70 फीसदी और 10 लाख से ऊपर रकम रखने पर 2.75 फीसदी ब्‍याज दे रहा है. इसी तरह बैंक आम ग्राहक को 2 करोड़ से कम राशि वाली एफडी पर 3 फीसदी से 5.75 फीसदी ब्‍याज दे रहा है तो वरिष्‍ठ नागरिकों को 3.50 फीसदी से लेकर 6.45 फीसदी वार्षिक ब्‍याज दे रहा है.

आईसीआईसीआई बैंक
आईसीआईसीआई बैंक 50 लाख रुपये तक रुपये सेविंग अकाउंट में जमा कराने पर 3 फीसदी की वार्षिक दर से ब्‍याज दे रहा है. वरिष्‍ठ नागरिकों को 7 दिन से 10 साल में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर बैंक 3.25 फीसदी से लेकर 6.60 फीसदी ब्‍याज दे रहा है.

Tags: Bank FD, Bank interest rate, Business news in hindi, Hdfc bank, Interest Rates, Sbi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें