• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Monetary Policy: मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक शुरू, जानें ब्याज दरों बदलाव को लेकर कैसा रह सकता है RBI का रुख

Monetary Policy: मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक शुरू, जानें ब्याज दरों बदलाव को लेकर कैसा रह सकता है RBI का रुख

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)

एक्सपर्ट्स का मानना है कि मौद्रिक नीति समीक्षा (Monetary Policy Review) में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ब्याज दरों को जस का तस रख सकता है.

  • Share this:

    मुंबई. प्रमुख नीतिगत दरों को निर्धारित करने वाली भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (Reserve Bank Of India) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने बुधवार को द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा को अंतिम रूप देने के लिए अपनी तीन दिवसीय बैठक शुरू की. एक्सपर्ट्स का मानना है कि मुद्रास्फीति के दबावों के बीच आरबीआई ब्याज दरों जस का तस रख सकता है.

    रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास शुक्रवार को एमपीसी के प्रस्तावों को जारी करेंगे. आरबीआई गवर्नर की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय एमपीसी में तीन बाहरी सदस्य भी शामिल हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि आरबीआई मौद्रिक नीति के मोर्चे पर कोई बड़ा फैसला करने से पहले थोड़ा और इंतजार करेगा, क्योंकि केंद्रीय बैंक का ध्यान मुद्रास्फीति के प्रबंधन के साथ ही आर्थिक वृद्धि को बल देने पर भी है.

    लगातार 6 MPC ने ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं
    केंद्रीय बैंक ने जून की नीति बैठक में प्रधान ब्याज दर को चार फीसदी पर अपरिवर्तित रखा था. यह लगातार छठी बार था, जब एमपीसी ने ब्याज दर पर यथास्थिति बनाए रखी.

    ब्रिकवर्क रेटिंग्स के मुख्य आर्थिक सलाहकार एम गोविंद राव ने कहा कि एमपीसी ने मई 2020 से प्रमुख नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रखा है. उन्होंने आगे कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि आरबीआई एमपीसी रेपो दर को चार प्रतिशत पर बनाए रखते हुए हाल में शुरू हुए पुनरुद्धार का समर्थन जारी रखेगी. हमें यह भी उम्मीद है कि केंद्रीय बैंक एक चेतावनी देगा और स्थिति की बारीकी से निगरानी करने की जरूरत पर जोर देगा.’’

    हाउसिंग डॉट कॉम, मकान डॉट कॉम और प्रॉपटाइगर डॉट कॉम के समूह सीएफओ विकास वधावन ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि आरबीआई अपनी मौद्रिक नीति में यथास्थिति बनाए रखेगा.’’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज