TikTok के भारतीय ऑपरेशंस को बेचने की तैयारी, Glance से चल रही है बातचीत

पिछले साल भारत सरकार ने भारतीय सुरक्षा के लिए खतरा समझे जाने वाले टिकटॉक समेत कई चाइनीज ऐप्स को बैन कर दिया था.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, सॉफ्टबैंक टिकटॉक (TikTok) की भारतीय संपत्तियों को बचाने की कोशिश कर रहा है और लोकल पार्टनर की तलाश में है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पिछले साल भारत में बैन हुआ शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक (TikTok) अब अपने भारतीय ऑपरेशंस को बेचने पर विचार कर रहा है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की बाइटडांस लिमिटेड (ByteDance) टिकटॉक के भारतीय ऑपरेशंस को अपने प्रतिद्वंद्वी कंपनी ग्लांस (Glance) को बेचने के बारे में सोच रही है. बता दें कि टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस है.

    सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्पोरेशन ने शुरू की बातचीत
    मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के मुताबिक, टिकटॉक इंडिया की बिक्री के लिए जापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्पोरेशन ने बातचीत शुरू कर दी है. दरअसल, सॉफ्टबैंक की ग्लांस की पैरेंट कंपनी इनमोबी (InMobi) और टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस दोनों में हिस्सेदारी है यानी पैसा लगा है. हालांकि सॉफ्टबैंक और बाइटडांस ने इस मामले में भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं दिया है.

    ये भी पढ़ें- बैन के बाद भी भारत में TikTok यूज कर रहे हैं लोग, जानिए कैसे

    भारत और चीन की अथॉरिटी से लेनी होगी अनुमति
    ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, सॉफ्टबैंक टिकटॉक की भारतीय संपत्तियों को बचाने की कोशिश कर रहा है और लोकल पार्टनर की तलाश में है. अगर डील पर फाइनल मुहर लगती है तो इसे इंडियन अथॉरिटी से मंजूर कराना होगा. तकनीक के निर्यात पर चीन के नए नियमों के कारण टिकटॉक की बिक्री के लिए चीन के अथॉरिटी से मंजूरी लेनी होगी.

    ये भी पढ़ें- पाकिस्तान ने TikTok से हटाया बैन, 9 अक्टूबर को लगाया था प्रतिबंध

    टिकटॉक बैन होने के बाद ग्लांस के Roposo की बढ़ी लोकप्रियता
    ग्लांस डिजिटल एक्सपेरिएंस (Glance Digital Experience) एक मोबाइल कंटेट प्लेटफॉर्म है जिसे हार्वर्ड बिजनस स्कूल के पूर्व छात्र नवीन तिवारी ने शुरू किया है. वह देश के पहले यूनीकॉर्न इनमोबी के फाउंडर हैं. टिकटॉक पर बैन लगने के बाद ग्लांस का 20 महीने पुराना शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म Roposo तेजी से लोकप्रिय हो रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.