TikTok ने भारत में बंद किया अपना कारोबार, 1000 कर्मचारियों को निकाला, जानें पूरा मामला

TikTok ने भारत में बंद किया अपना कारोबार, लिया गया ये बड़ा फैसला

टिकटॉक (Tiktok) की पैरेंट कंपनी बाइटडांस (ByteDance) ने भारत में अपना कारोबार बंद करने का ऐलान किया है. गुड़गांव स्थित ये कंपनी अब भारत से अपना कारोबार लगभग खत्म कर चुकी है. भारत में टिकटॉक और हैलो ऐप का स्वामित्व रखने वाली इस कंपनी की सेवाओं पर प्रतिबंध जारी हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली: टिकटॉक (Tiktok) की पैरेंट कंपनी बाइटडांस (ByteDance) ने भारत में अपना कारोबार बंद करने का ऐलान किया है. गुड़गांव स्थित ये कंपनी अब भारत से अपना कारोबार लगभग खत्म कर चुकी है. भारत में टिकटॉक और हैलो ऐप का स्वामित्व रखने वाली इस कंपनी की सेवाओं पर प्रतिबंध जारी हैं. टिकटॉक के वैश्विक अंतरिम प्रमुख वेनेसा पाप्पस और वैश्विक व्यापार समाधान के उपाध्यक्ष ब्लेक चांडली ने कर्मचारियों को ई-मेल भेजकर इस बारे में जानकारी दी है.

    कंपनी ने मेल करके दी जानकारी
    कंपनी ने अपने फैसले के बारे में टीम को जानकारी दी है और इसस निर्णय से भारत के सभी कर्मचारी प्रभावित होंगे. अधिकारियों ने कंपनी की भारत में वापसी पर अनिश्चितता व्यक्त की, लेकिन कहा कि आने वाले समय में ऐसा होने की उम्मीद बनी हुई है. ई-मेल में कहा गया है, "हम यह नहीं जानते कि हम भारत में कब वापसी करेंगे, हम अपने लचीलेपन पर भरोसा कर रहे हैं और आने वाले समय में ऐसा करने की इच्छा रखते हैं."

    सेल्स टीम को दिखाया बाहर का रास्ता
    आपको बता दें बाइटडांस ने अपने 1000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है. सूत्रों के अनुसार, कंपनी की पूरी सेल्स टीम (1,000 से अधिक लोगों) को कंपनी छोड़ने के लिए कहा है, जबकि कुछ इंटरनेशनल परिचालन में मदद करने वाली टीमों सहित महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर काम करने वाले कर्मचारी अभी भी काम कर रहे हैं. कंपनी ने प्रभावित कर्मचारियों को वेतन के रूप में 5 महीने का वेतन देने की पेशकश की है.

    यह भी पढ़ें: Budget 2021: अगर आप भी देते हैं डोनेशन तो इस बार बजट में मिल सकता है बड़ा फायदा, जानें क्या है प्लान

    टाउन हॉल में दी जानकारी
    बाइटडांस के एक सूत्र के मुताबिक, कंपनी ने बुधवार को एक टाउन हॉल का आयोजन किया, जहां उसने भारत के कारोबार को बंद करने के बारे में बताया था. जब इस बारे में टिकटॉक के प्रवक्ता से संपर्क किया गया, तो उन्होंने कहा कि कंपनी ने 29 जून 2020 को जारी भारत सरकार के आदेश का लगातार पालन कर रही है.

    इसके अलावा प्रवक्ता ने कहा, "यह इसलिए निराशाजनक है कि पिछले सात महीनों में, हमारे प्रयासों के बावजूद हमें इस बारे में स्पष्ट दिशा नहीं दी गई कि हमारे ऐप को कैसे और कब फिर से चालू किया जा सकता है. इस बात का गहरा अफसोस है कि भारत में हमारे 2,000 से अधिक कर्मचारियों को आधे साल तक बनाए रखने के बाद अब हमारे पास अपने कार्यबल को घटाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है."

    यह भी पढ़ें: चीन स्टॉक मार्केट में Ant Group's की डेब्यू के लिए खुला दरवाजा, जानें क्या है प्लान

    58 ऐप पर लग सकता है प्रतिबंध
    भारत टिकटॉक के साथ 58 और चीनी ऐप पर स्थायी प्रतिबंध लगाने की तैयारी (Impose) कर रहा है. जानकारों का कहना है कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) ने भारत में इन ऐप पर स्थायी प्रतिबंध (Ban) लगाने के लिए नए सिरे से नोटिस जारी किया है. जिन ऐप पर प्रतिबंध लगाया जाएगा, उनमें टिकटॉक से साथ ही 58 और ऐप भी शामिल हैं. यही वजह है कि अब ByteDance भी भारत से अपना ऑपरेशन खत्म कर रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.