Home /News /business /

इस बार प्‍याज नहीं रुलाएगा महंगाई के आंसू, कीमतों पर लगाम लगाने को सरकार ने उठाया यह कदम

इस बार प्‍याज नहीं रुलाएगा महंगाई के आंसू, कीमतों पर लगाम लगाने को सरकार ने उठाया यह कदम

केंद्र सरकार देश में प्‍याज की बढ़ती कीमतों (onion price) पर लगाम लगाने के लिए हरकत में आया है.

केंद्र सरकार देश में प्‍याज की बढ़ती कीमतों (onion price) पर लगाम लगाने के लिए हरकत में आया है.

केंद्र सरकार देश में प्‍याज की बढ़ती कीमतों (onion price) पर लगाम लगाने के लिए हरकत में आया है. केंद्र ने ऐसे राज्‍यों को प्‍याज का बफर स्‍टॉक (Onion Buffer Stock) जारी किया है, जहां कीमतें पिछले कुछ दिनों से चढ़ रही हैं. बाजार में प्‍याज की कम आपूर्ति को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. देश के कई राज्‍यों में प्‍याज की कीमतों (onion price) में हो रहे इजाफे को देखते हुए अब केंद्र सरकार हरकत में आ गई है. प्‍याज की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार ने ऐसे राज्‍यों, जहां प्‍याज के दाम बढ़ रहे हैं को बफर स्‍टॉक (Onion Buffer Stock) जारी करना शुरू कर दिया है. बफर स्टॉक के तेजी से बाजार में आने से प्याज की कीमतों में स्थिरता देखी जा रही है.

गौरतलब है कि प्‍याज की कीमतों में कई बार होने वाली बेतहाशा बढ़ोतरी सरकार के लिए परेशानी का सबब बन जाती है. इसलिए सरकार ने इस बार बाजार में प्‍याज की कम आपूर्ति (supply of onions) को देखते हुए पहले ही प्रबंध करने शुरू कर दिए हैं. इसलिए अब राज्‍यों को प्याज का बफर स्टॉक सुनियोजित और लक्षित तरीके से उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है, जहां दाम पिछले महीनों के मुकाबले बढ़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें :  लो कर लो बात : लाखों भारतीयों के पसंदीदा नई दिल्‍ली के इस बाजार को अमेरिका ने बताया कुख्‍यात

सरकार उठा रही कदम

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बाजारों में प्याज की आपूर्ति बढ़ाने के लिए महाराष्ट्र में प्याज की लासलगांव (Lasalgaon Wholesale Onion Mandi) और पिंपलगांव (Pimpalgaon Wholesale Onion Mandi) थोक मंडियों में भी बफर स्टॉक जारी किया जा रहा है. राज्यों को भंडारण से अलग स्थानों पर 21 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्याज ऑफर किया गया है. मदर डेयरी के सफल बिक्री केन्द्रों को भी ढुलाई खर्च सहित 26 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से इस प्‍याज की आपूर्ति की गई है.

बढ़ रही हैं कीमतें

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले कुछ हफ्तों में खुदरा प्याज (Onion Retails Price) की कीमतें धीरे-धीरे बढ़ रही हैं. दिल्ली और चेन्नई में प्याज की कीमत 37 रुपये किलो थी, जबकि मुंबई में 39 रुपये किलो और कोलकाता में 43 रुपये किलो थी. खरीफ (गर्मी) प्याज की आवक स्थिर है और रबी की फसल भी मार्च, 2022 से  बाजार में आनी शुरू होगी. इस साल 17 फरवरी तक, प्याज की अखिल भारतीय औसत कीमत पिछले साल की तुलना में 22.36 प्रतिशत कम थी.

ये भी पढ़ें :  काम की खबर : अगर आपने नहीं निपटाएं हैं ये दो काम तो जल्‍द कर लें, नजदीक आ गई है इनकी लास्‍ट डेस्‍ट

आलू पिछले साल से सस्‍ता

उपभोक्‍ता मामलों के मंत्रालय का कहना है कि आलू का अखिल भारतीय औसत खुदरा (Potato Price) मूल्य पिछले महीने की तुलना में 17 फरवरी को 6.96 प्रतिशत कम यानी 20.58 रुपये प्रति किलोग्राम था. टमाटर की कीमतें (Tomato) भी पिछले एक महीने में गिरी हैं.  हालांकि यह पिछले साल से अभी तेज हैं. एक फरवरी तक टमाटर की अखिल भारतीय औसत कीमत 26.69 रुपये प्रति किलोग्राम थी जो पिछले महीने की तुलना में कम है. जैसे-जैसे उत्तर भारत में आवक में तेजी आएगी, आने वाले सप्ताह में कीमतों में और गिरावट आएगी. दक्षिण भारत में आवक भी आने वाले सप्ताह में  टमाटर की आवक बढ़ेगी और इस महीने के अंत तक यह पूरी गति पकड़ लेगी.

Tags: Inflation, Onion new rate

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर