• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • हर महीने 3000 रुपये पेंशन पाने के लिए किसानों को देने होंगे ये डॉक्यूमेंट

हर महीने 3000 रुपये पेंशन पाने के लिए किसानों को देने होंगे ये डॉक्यूमेंट

2.5 लाख सरकारी कर्मचारियों की बढ़ी सैलरी

2.5 लाख सरकारी कर्मचारियों की बढ़ी सैलरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को किसान पेंशन स्कीम की शुरुआत करेंगे. आइए जानते हैं कौन ले सकता है इस योजना का फायदा और क्या होने चाहिए जरूरी कागजात?

  • Share this:
    मोदी सरकार अब किसानों के लिए पेंशन स्कीम की शुरुआत करने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को किसान पेंशन स्कीम की शुरुआत करेंगे. इस पेंशन स्कीम के तहत किसानों को 60 साल होने के बाद 3000 रुपये बतौर पेंशन देने का प्रा‌वधान किया गया है. अगर लाभ पाने वाले किसान की मौत हो गई, तो उसकी पत्नी को 50 फीसदी रकम मिलती रहेगी. LIC किसानों के पेंशन फंड को मैनेज करेगा. अगले हफ्ते से इसके लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत होगी. आइए जानते हैं कौन ले सकता है इस योजना का फायदा और क्या होने चाहिए जरूरी डॉक्यूमेंट?

    क्या होगा नियम?
    किसान पेंशन योजना के लिए 18 से 40 साल तक के किसान आवेदन कर सकेंगे. इस स्कीम में 60 साल से ऊपर के किसानों को 3000 रुपये तक प्रति माह पेंशन मिलेगी. किसानों के लिए ये स्कीम पूरी तरह से स्वैच्छिक होगी. इसमें आधा हिस्सा किसान और आधा हिस्सा सरकार वहन करेगी. अगले हफ्ते से इसके लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो सकती है.

    अगर किसान हर महीने 100 रुपये जमा करता है तो सरकार उसमें हर महीने 100 रुपये जमा करेगी. इस तरह 60 साल की उम्र के बाद उसे 3000 तक की पेंशन मिलेगी. किसान पेंशन योजना पर करीब 10 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे.

    ये भी पढ़ें: RBI का ऐतिहासिक फैसला! अब समय से पहले लोन चुकाने पर पेनल्टी नहीं, आपके बचेंगे पैसे

    इस योजना का लाभ उठाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

    >> खसरा और खतौनी- इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स खसरा और खतौनी है. यानी राजस्व रिकॉर्ड, जिससे पता चलेगा कि आप किसान हैं. खसरा खतौनी पटवारी बनाता है. इसमें खेती की जमीन की डिटेल होती है.

    >> आधार कार्ड- आवेदन करने वाले किसान के पास आधार कार्ड होना जरूरी है.

    >> बचत खाता/जनधन खाता- इसके अलावा किसान के पास सेविंग बैंक अकाउंट/जनधन खाता होने चाहिए.

    >>मोबाइल नंबर- किसान का मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट और आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.
    ये भी पढ़ें: सस्ते घर खरीदने वालों को मिलेगा सस्ता लोन, मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज