बिजली चोरों की अब खैर नहीं! इस तरह से पकड़े जाएंगे चोर Tata ने बनाया खास प्लान

दिल्ली में बिजली चोरी करने वाले लोगों अब आने वाली है आफत. दरअसल टाटा पावर डीडीएल की तरफ से दिल्ली में बिजली चोरी रोकने में ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा.

News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 12:55 PM IST
बिजली चोरों की अब खैर नहीं! इस तरह से पकड़े जाएंगे चोर Tata ने बनाया खास प्लान
ड्रोन से रोकी जाएगी बिजली की चोरी
News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 12:55 PM IST
दिल्ली में बिजली चोरी करने वाले लोगों अब आने वाली है आफत. दरअसल टाटा पावर डीडीएल की तरफ से दिल्ली में बिजली चोरी रोकने में ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा. इसके साथ ही बिजली के ट्रांसमिशन लाइन में कोई खराबी आने वाली होगी तो उसे पहले ही ड्रोन का कैमरा पकड़ जा सकेगा और उसे जल्द ठीक किया जा सकेगा. ड्रोन दिल्ली के बिजली ट्रांसमिशन लाइन का मुआयना कर रहा है.

2 किलो के इस ड्रोन को आप टाटा पावर-डीडीएल का सबसे तेज तर्रार कर्मचारी मान सकते हैं. कहीं किसी पेड़ की डाली ट्रांसमिशन लाइन को डिस्टर्ब कर रही है या कोई इंसूलेटर खराब हो चुका है. ऐसी तमाम गड़बड़ियां ये अपने कैमरे में कैद करेगा. समय पर इसकी सूचना मिल जाएगी तो कर्माचारी लाइन खराब होने से पहले ही खराबी दूर देंगे.

1 अगस्त से सस्ती हो जाएंगी ये चीजें, बचेंगे आपके पैसे

इसके साथ ही ये ड्रोन मोहल्लों के ऊपर चक्कर लगाकर ये भी पता करेगा कि किन लोगों ने अपने घर में कटिया कनेक्शन बना रखा है. ड्रोन से मिले तस्वीरें बिजली चोरी के खिलाफ कोर्ट में बतौर सबूत भी पेश की जा सकती हैं. सरकार जिस तरीके से चौबीसों घंटे बिजली देने और बिजली कंपनियों का घाटा कम करने पर जोर दे रही है, उसमें ड्रोन बड़ी भूमिका निभा सकता है.

सीएनबीसी आवाज की खबर के मुताबिक कंपनी के अधिकारियों को मानें, तो आने वाले वक्त में ड्रोन सर्विस बिजली चोरी पकड़ने में उपयोग आ सकती है. इससे बिजली कंपनियों की बड़ी बचत की जा सकेगी.

Amrapali: अगले 6 महीने में 11 हजार लोगों को मिल जाएगा घर

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 29, 2019, 12:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...