होम /न्यूज /व्यवसाय /

त्योहारी सीजन में एफडी पर विशेष ब्याज दर दे रहे बैंक्स, चेक करें कौन सा बैंक दे रहा सर्वाधिक ब्याज

त्योहारी सीजन में एफडी पर विशेष ब्याज दर दे रहे बैंक्स, चेक करें कौन सा बैंक दे रहा सर्वाधिक ब्याज

कई बैंक दे रहे हैं एफडी पर विशेष ब्याज दर.

कई बैंक दे रहे हैं एफडी पर विशेष ब्याज दर.

आरबीआई द्वारा रेपो रेट में वृद्धि और त्योहारी सीजन शुरू होने के कारण कई बैंक विशेष एफडी की पेशकश कर रहे हैं. वहीं, लगभग सभी बैंकों ने एफडी की ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है.

हाइलाइट्स

एसबीआई, पीएनबी, केनरा बैंक ऑफर कर रहे हैं विशेष एफडी.
कई निजी बैंकों ने भी एफडी पर ब्याज दर में किया इजाफा.
ब्याज दरों में इजाफा आरबीआई की रेपो रेट वृद्धि का भी नतीजा है.

नई दिल्ली. त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ कई बैंकों ने कई बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में वृद्धि शुरू कर दी है. कई बैंक लिमिटेड समय के लिए स्पेशल ऑफर वाली एफडी की भी पेशकश कर रहे हैं. ऐसा आरबीआई द्वारा रेपो रेट में की गई वृद्धि के कारण भी हो रहा है.

देश के बड़े-बड़े बैंक एफडी पर स्पेशल रेट्स दे रहे हैं. इनमें स्टेट बैंक, ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा व आईसीआईसीआई जैसे बैंक शामिल हैं. इनके अलावा भी कई एचडीएफसी, पीएनबी व एक्सिस समेत कई बैंकों ने एफडी पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं. आइए देखते हैं कौनसा बैंक एफडी पर कितना ब्याज दे रहा है.

ये भी पढ़ें- फ्लिपकार्ट ने बिकने दिए खराब क्वालिटी के कुकर, CCPA ने लगाया 1 लाख का जुर्माना, प्रॉडक्ट वापस मंगाने के दिए निर्देश

एसबीआई
भारत के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने 75 दिन की उत्सव डिपॉजिट स्कीम शुरू की है जो 30 अक्टूबर तक चलेगी. इसके तहत बैंक आम नागरिकों को एफडी पर 6.10 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 6.50 फीसदी ब्याज दे रहा है.

बैंक ऑफ बड़ौदा
बैंक ने बड़ौदा तिरंगा डिपॉजिट स्कीम लॉन्च की है जिसके तहत 44 दिन की एफडी पर 5.75 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. वहीं, इस स्कीम के तहत 555 दिन की एफडी पर 6 फीसदी ब्याज मिल रहा है. यह स्कीम 2 करोड़ रुपये कम की जमाराशि के लिए 31 दिसंबर तक मान्य है. वरिष्ठ नागरिकों को इसमें 0.50 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज मिलेगा. इसके अलावा कैनरा बैंक 666 दिन की एफडी पर 6 फीसदी ब्याज दे रहा है. वहीं, पंजाब नेशनल बैंक 1,111 दिन की एफडी पर 5.75 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है.

ये भी पढ़ें- भारतीय रेलवे ने चलाई देश की सबसे लंबी मालगाड़ी, 295 वैगन्स के साथ चली 3.5 किलोमीटर लंबी सुपर वासुकी

कई निजी बैंक भी दे रहे स्पेशल रेट्स
निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी 5 साल 10 दिन की एफडी पर 5.75 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है. वहीं, आईसीआईसीआई समान अवधि की एफडी पर समान रिटर्न दे रहा है. एक्सिस बैंक 17-18 महीने की एफडी पर 6.05 फीसदी ब्याज दे रहा है.

आरबीआई ने 4 महीने 3 बार बढ़ाई रेपो रेट
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मई से अगस्त तक रेपो रेट में 140 बेसिस पॉइंट की वृद्धि की है. अगस्त में केंद्रीय बैंक ने रेपो रेट में 0.50 फीसदी का इजाफा किया था. फिलहाल रेपो रेट 5.40 फीसदी पर है. आरबीआई द्वारा रेपो रेट में वृद्धि महंगाई काबू करने के लिए उठाए जा रहे कदमों में शामिल है.

Tags: Bank FD, Business news, Fixed deposits, Investment and return

अगली ख़बर