अंडे और चिकन पर ऐसे पड़ी कोरोना की मार, आधे हो गए मुर्गे के रेट, यहां देखें लिस्ट

चिकन के रेट्स

चिकन के रेट्स

अंडे और चिकन पर कोरोना (Corona) की मार पड़ रही है. एक हफ्ते में ही चिकन के रेट आधे से भी कम हो गए हैं. अंडे की भरपूर डिमांड है, लेकिन सप्लाई नहीं हो पा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 12:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अंडे की डिमांड आम दिनों की तरह से ही बनी हुई है. लोग अंडे को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खा रहे हैं. बावजूद इसके अंडे और चिकन पर कोरोना (Corona) की मार पड़ रही है. एक हफ्ते में ही चिकन के रेट आधे से भी कम हो गए हैं. अंडे की भरपूर डिमांड है, लेकिन सप्लाई नहीं हो पा रही है. ना चाहते हुए भी पोल्ट्री (Poultry) कारोबारियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है.

गौरतलब रहे देश ही नहीं एशिया की सबसे बड़ी चिकन की गाजीपुर मंडी में सन्नाटा पसरा हुआ है. इस मंडी से रोजाना 5 लाख मुर्गे सप्लाई होते हैं. लेकिन अब आधे मुर्गे भी नहीं जा पा रहे हैं. लॉकडाउन की वजह से दूसरे शहरों को भी सप्लाई नहीं हो पा रही है.

58 रुपये किलो बिक रहा है मुर्गा

गाज़ीपुर मंडी में रचना पोल्ट्री के नाम से चिकन का कारोबार करने वाले जमील बताते हैं, “अगर 8 से 10 दिन पहले की बात करें तो चिकन की थोक गाजीपुर मंडी में सबसे महंगा 115 से 120 रुपये किलो तक मुर्गा बिक रहा था. दूसरी वैराइटी 100 रुपये किलो तक मिल रही थी. होली के बाद से लगातार यही रेट बने हुए थे. लेकिन दिल्ली में फुल लॉकडाउन और दूसरे शहरों और राज्यों में वीकली लॉकडाउन की वजह से मुर्गे की सप्लाई पर असर पड़ने लगा. जिसका नतीजा यह निकला कि 10-15 रुपये के हिसाब से रोजाना मुर्गे के दाम गिरने लगे. रविवार को गाजीपुर में मुर्गा 65 रुपये किलो बिका तो आज यानि सोमवार को 58 रुपये किलो बिक रहा है.”
Corona News: यूपी के इन शहरों में शुरू हो गया ऑक्सीजन का एक्सट्रा प्रोडक्शन, यहां देखें पूरी लिस्ट

यह है आज गाज़ीपुर मंडी में मुर्गे का रेट

जमील के मुताबिक बीते सोमवार यानि आज जिंदा मुर्गे के रेट 45 रुपये किलो से लेकर 58 रुपये किलो है. जबकि चिकन ( फ्रेश मीट) 110 से 120 रुपये किलो बिक रहा है. लेकिन कोरोना के बढ़ने के साथ आज गाज़ीपुर मंडी में सबसे ऊंचे रेट का चिकन 58 रुपये किलो बिक रहा है. यह रेट 1250 ग्राम वजन वाले मुर्गे के हैं. इसके साथ ही 1400 से 1700 ग्राम वजन वाला मुर्गा 56 रुपये और 2.2 किलो वजन का मुर्गा 58 रुपये किलो के भाव से बिक रहा है. वहीं 900 ग्राम वजन तक का चिकन 45 रुपये किलो के रेट से बिक रहा है.



इस रेट बिक रही है चिकन टंगडी 

जमील बताते हैं कि अगर आप चिकन के अलग-अलग हिस्से खरीदना चाहते हैं तो आज मंडी में चिकन टंगड़ी नंबर 11 एक किलो 160, 10 नंबर 150 और 7-8 नंबर 130 रुपये के भाव से बिक रही है. अगर आप फ्रेश कटा हुआ चिकन लेना चाहते हैं तो वो 110 रुपये किलो से लेकर 120 रुपये किलो तक बिक रहा है.



मान्या एग ट्रेडर्स के राजेश बताते हैं कि अंडे की डिमांग है, लेकिन लॉकडाउन की वजह से आ नहीं रहा है. कोरोना-लॉकडाउन के चलते सिर्फ तीन दिन की ही बिक्री रह गई है. शनिवार-इतवार वीकली लॉकडाउन की वजह से नहीं बिकता और सोमवार-मंगवार को धार्मिक आस्था के चलते बहुत सारे लोग नहीं खाते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज