अचानक फिर क्यों आने लगी अंडे की कीमतों में तेजी, दो हफ्ते में 20% से ज्यादा बढ़े दाम

अब अचानक से क्यों बढ़ रहे हैं अंडे के दाम
अब अचानक से क्यों बढ़ रहे हैं अंडे के दाम

Today Egg Rate 2020: यूपी पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन के अध्यक्ष नवाब अली का कहना है कि अंडा फिर से अपने वही पुराने रेट 520 से 540 रुपये के 100 तक पहुंचेगा. जिसका मतलब यह है कि रिटेल बाज़ार में अंडा 7 से 8 रुपये तक का बिकने की उम्मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 7:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बीते कुछ दिनों से अंडे (Egg) के दामों में लगातार गिरावट जारी थी. नवरात्र से पहले थोक (Holesale) में 530 रुपये के 100 अंडे बिक रहे थे. लेकिन नवरात्र और दशहरे के बाद से अचानक दाम गिरने शुरु हो गए. अंडा 440 रुपये के भाव (Rate) तक आ गया था. खुले बाज़ार (Open Market) में तो यह 420 रुपये का भी बिका. यह अलग बात है कि रिटेलर अंडे के दाम बहुत जल्दी नहीं बदलते हैं. लेकिन कुछ दिन की राहत के बाद एक बार फिर से अंडे के दाम में तेजी आनी शुरु हो गई है. अब धीरे-धीरे फिर से अंडा अपने पुराने रेट की तरफ जा रहा है.

अब अचानक से क्यों बढ़ रहे हैं अंडे के दाम-यूपी पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन के अध्यक्ष नवाब अली ने न्यूज18 हिंदी को बताया कि नवरात्र के दौरान बहुत सारा अंडा स्टाक हो गया था. एक तो नवरात्र में बिक्री कम हो जाती है, दूसरे अफवाह के चलते रेट बढ़ गए तो कुछ लोगों ने अंडा स्टाक कर लिया. लेकिन जब नवरात्र खत्म हुए तो माल अंडा जल्द से जल्द निकालने के चक्कर में बाज़ार भाव से भी कम रेट पर अंडा बिका.

यही वजह थी कि बाज़ार भाव कुछ और था, जबकि फार्म वाले को मजबूरी में कुछ और भाव अंडा बेचना पड़ रहा था. अब नवरात्र वाला स्टाक खत्म हो चुका है और अंडा अपने पुराने हाल पर आ गया है.”



यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले इस खास दिन बहुत होती हैं चोरियां, यह है बड़ी वजह
देश में आज यह रहा अंडे का भाव-अगर अंडे की बात करें तो देश में सबसे पहले बरवाला मंडी का नाम आता है. मान्या ट्रेडर्स के राजेश राजपूत के मुताबिक आज बरवाला मंडी में 100 अंडे का रेट 490 रुपये तक पहुंच गया था. इसके बाद दूसरे नंबर की मंडी अजमेर में भी 25 रुपये सैकड़ा की बढ़ोतरी के साथ अंडे का रेट 495 रुपये हो गया था. वहीं इंदौर में यह रेट 495 रुपये थे. नवाब अली का कहना है कि अंडा फिर से अपने वही पुराने रेट 520 से 540 रुपये के 100 तक पहुंचेगा. जिसका मतलब यह है कि रिटेल बाज़ार में अंडा 7 से 8 रुपये तक का बिकने की उम्मीद है.

नवंबर में ही 7 रुपये से शुरु हुई अंडे की रिटेल बिक्री 8 रुपये प्रति अंडे तक जा सकती है. साथ ही अंडे के कारोबारियों का दावा है कि फरवरी 2021 तक अंडे के दाम और बढ़ सकते हैं, लेकिन कम नहीं होंगे.

अब अंडा देने वाली मुर्गी हो तो बाज़ार की डिमांड पूरी करें-अध्यक्ष नवाब अली यह भी बताते हैं कि आप किसी भी पोल्ट्री फार्म में चले जाइए वहां अब सिर्फ 40 से 45 फीसदी मुर्गियां ही बची हैं. बाकी की मुर्गी कोरोना काल की भेंट चढ़ चुकी हैं. इस काल में अंडे देने वाली मुर्गियां भी दाना न खिला पाने के चलते बेच दी गईं या ज़मीन में दफना दी गईं. अब सर्दी शुरु होते ही अंडे की डिमांड बढ़ने लगी है, लेकिन पोल्ट्री डिमांड के हिसाब से अंडा सप्लाई नहीं कर पा रही हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज