लाइव टीवी

24 कैरेट सोने की कीमतों में आई इस हफ्ते की सबसे बड़ी गिरावट, फटाफट चेक करें नए रेट्स

News18Hindi
Updated: December 14, 2019, 11:17 AM IST
24 कैरेट सोने की कीमतों में आई इस हफ्ते की सबसे बड़ी गिरावट, फटाफट चेक करें नए रेट्स
भारतीय रुपये में आई जोरदार मज़बूती के चलते सोने की कीमतों में इस हफ्ते की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है.

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोना 232 रुपये (Gold Today's Price) तक सस्ता हो गया. हालांकि, इस दौरान चांदी (Silver Today's Price) की कीमतों में 7 रुपये प्रति किलोग्राम की मामूली गिरावट देखने को मिली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 14, 2019, 11:17 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रुपये (Indian Rupee) में आई जोरदार मज़बूती के चलते सोने की कीमतों (
Gold price tumbles Rs 232 as stronger rupee) में इस हफ्ते की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है. हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को दिल्ली के सर्राफा (Gold Today's Price) बाजार में 24 कैरेट सोना 232 रुपये (Gold Silver Price down) तक सस्ता हो गया. हालांकि, इस दौरान चांदी (Silver Today Price) की कीमतों में 7 रुपये प्रति किलोग्राम की मामूली गिरावट देखने को मिली है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर खत्म करने को लेकर डील पर कभी भी हस्ताक्षर हो सकते है. इसीलिए सोने की कीमतों में जोरदार गिरावट आई है. क्योंकि निवेशकों का रुझान अब शेयर बाजार की ओर बढ़ गया है.

सोने का नए भाव- शुक्रवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार (Gold Price down) में 24 कैरेट वाले सोने के दाम 232 रुपये गिरकर 38,486 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गई हैं.

इससे पहले गुरुवार को 99.9 शुद्धता वाले सोने की कीमतें 71 रुपये बढ़कर 38,564  रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई थी और बुधवार को कीमतें 73 रुपये गिरकर 38,486 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गई थी.

ये भी पढ़ें: 1 फरवरी 2020 को पेश हो सकता है आम बजट, इनकम टैक्स में कटौती का ऐलान संभव

सस्ती हुई चांदी- शुक्रवार को एक किलोग्राम चांदी के भाव 45,196 रुपये से गिरकर 45,189 रुपये पर आ गए है. इस दौरान चांदी 7 रुपये सस्ती हुई है.

क्या आगे भी सस्ता होगा सोना- HDFC सिक्योरिटी के सीनियर एनालिस्ट तपन पटेल का कहना है कि भारतीय रुपये में आई मज़बूती की वजह से सोने की कीमतों पर दबाव है. हालांकि, अगले कुछ दिन और इसमें गिरावट देखने को मिल सकती है. उनका कहना है कि ट्रेड वॉर को खत्म करने से जुड़ी डील पर कभी भी हस्ताक्षर हो सकते हैं. ऐसे में सोने की कीमतों पर और दबाव बढ़ सकता है. हालांकि, गिरावट ज्यादा नहीं आएगी.दुनिया के बड़े ब्रोकरेज हाउस गोल्डमैन सैक्स ने सोने की कीमतों में अगले साल तेजी रहने की उम्मीद जताई है. गोल्डमैन सैक्स ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें 1600 डॉलर प्रति औंस तक पहुंचने का अनुमान लगया है.ये भी पढ़ें: जल्द खत्म हो जाएगा फ्री Call & Data का सिस्टम! TRAI ने दिए संकेत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 4:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर