अपना शहर चुनें

States

HDFC बैंक ने रचा इतिहास! बना देश का पहला 8 लाख करोड़ मार्केट वाला बैंक, जानिए क्या होगा ग्राहकों पर असर

₹8 ट्रिलियन के पार पहुंचा कंपनी का M-Cap
₹8 ट्रिलियन के पार पहुंचा कंपनी का M-Cap

HDFC बैंक के मार्केट कैप (market capitalisation) ने आज बाजार में नया हाई रिकॉर्ड बनाया है. बुधवार को पहली बार कंपनी का मार्केट कैप 8 ट्रिलियन को पार कर गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2020, 1:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: HDFC बैंक के मार्केट कैप (Market capitalization) ने आज बाजार में नया हाई रिकॉर्ड बनाया है. बुधवार को पहली बार कंपनी का मार्केट कैप 8 ट्रिलियन को पार कर गया. बता दें HDFC बैंक देश की तीसरी सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी बन गई है. इसके अलावा कंपनी के शेयरों ने आज ₹1464 का नया लेवल टच किया है. बीएसई पर कारोबार की शुरुआत होने के बाद ही कंपनी के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है. आपको बता दें इस साल कंपनी के स्टॉक में अब तक 14 फीसदी का इजाफा हुआ है.एक्सपर्ट्स का कहना है कि मार्केट कैप बढ़ने से शेयर में पैसा लगाने वाले निवेशकों को फायदा होता है. ग्राहकों पर इसका कोई असर नहीं होगा. उनकी सभी सर्विसेज पहले की तरह चालू रहेंगी.

सुबह 1453 के लेवल पर कर रहा था ट्रेड
आपको बता दें आज सुबह 9:32 बजे, कंपनी का शेयर 1453 पर कारोबार कर रहा था, जो अपने पिछले कारोबारी लेवल से 1 फीसदी ऊपर है, जबकि बेंचमार्क सेंसेक्स 0.51% बढ़कर 44,748.07 अंक पर पहुंच गया था.

यह भी पढ़ें: Bank Strike: 26 नवंबर को यूनियन्स की हड़ताल, लाखों बैंककर्मी होंगे शामिल, बैंक जाने से पहले जान लें...!
टॉप 3 कंपनियां


आपको बता दें इस समय रिलायंस इंडस्ट्रीज 13.33 ट्रिलियन है. RIL का मार्केट कैप सबसे ज्यादा है. इसके अलावा टीसीएस 10.22 ट्रिलियन के साथ दूसरे नंबर पर है और आज HDFC Bank तीसरे नंबर पर पहुंच गई है.

इतना बढ़ा कंपनी का लाभ
सितंबर में समाप्त तिमाही में एचडीएफसी बैंक का शुद्ध लाभ सालाना आधार पर 18% बढ़कर 7,513 करोड़ हो गया. इसके अलावा नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स रेश्यो 1.38% के मुकाबले 1.08% है और पिछली तिमाही में 1.36% था

ब्लूमवर्ग के आंकड़ों के मुताबिक, एचडीएफसी बैंक के शेयर को कवर करने वाले एनालिस्ट में 50 की रेटिंग है, 3 की हिस्सेदारी है और 1 की सेल रेटिंग है.

टॉप 10 कंपनी
मार्केट कैप के लिहाज से अब देश की टॉप 10 कंपनियों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज अभी भी टॉप पर है. इसके बाद क्रमश: टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, इनफोसिस, एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस और भारती एयरटेल का नंबर रहा.

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस में सिर्फ 330 रुपये देकर मिलता है 2 लाख का फायदा

क्या होता है मार्केट कैप?
मार्केट कैपिटलाइजेशन किसी कंपनी के आउटस्टैंडिंग शेयरों के मूल्य को दिखाता है. शेयर की खरीद-फरोख्त के साथ कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन बढ़ता-घटता रहता है. आउटस्टैंडिंग शेयर का मतलब उन सभी शेयरों से है जो कंपनी ने जारी किए हैं. यानी जो बाजार में ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध हैं. इस तरह मार्केट कैपिटलाइजेशन किसी कंपनी का कुल मूल्य होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज