इस तारीख से बदल जाएंगे हाइवे टोल के नियम, नहीं मानने पर देना होगा 200% जुर्माना

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने हाइवे के टोल से जुड़े कई नियमों को बदलने का फैसला किया है. अब देशभर में नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के तहत आने वाले टोल प्लाजा पर 1 दिसंबर से सभी लेन फास्ट टैग होंगी.

News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 12:50 PM IST
इस तारीख से बदल जाएंगे हाइवे टोल के नियम, नहीं मानने पर देना होगा 200% जुर्माना
इस तारीख से बदल जाएंगे हाइवे टोल के नियम, नहीं मानने पर देना होगा 200% जुर्माना
News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 12:50 PM IST
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने हाइवे के टोल से जुड़े कई नियमों को बदलने का फैसला किया है. अब देशभर में नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के तहत आने वाले टोल प्लाजा पर 1 दिसंबर से सभी लेन फास्ट टैग होंगी. अगर बिना टैग वाली कोई गाड़ी फास्ट टैग लेन में घुसती है तो उसे डबल चार्ज देना होगा. बिना रुकावट आवाजाही, डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए ऐसा किया गया है. आपको बता दें कि अगर आपकी कार पर फास्ट टैग लाग है तो टोल प्लाजा के डिवाइस उस फास्टैग को पहचानकर अपने आप डिजिटल तौर टोल काट लेता है यानी पहले से रीचार्ज फास्ट टैग से तय टोल अपने आप कट जाएगा. शुरू में एक हाइब्रिड लेन होगी, जहां बिना फास्ट टैग वाले बड़े वाहन ही कैश देकर गुजरेंगेय बाद में इन्हें भी फास्ट टैग लेन में बदला जाना है. यह  सिस्टम पूरे देश में एक दिसंबर से लागू होगा.

गलत लेने में घुसने पर चुकाना होगा 200 फीसदी जुर्माना

(1) सरकार ने डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ाते हुए अब देश भर में देश मे इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन के जरिए ई टोल को बढ़ावा देने के लिए कमर कस ली है.

(2) 1 दिसंबर से देश के सभी नेशनल हाईवे के सिर्फ एक लेन को छोड़कर, सभी लेन फास्टैग लेन में बदल जाएंगे. नए फैसले के मुताबिक, सभी नेशनल हाईवे पर सिर्फ एक लेन पर ही कैश टोल कलेक्शन की व्यवस्था होगी.

टोल प्लाजा पर 1 दिसंबर से सभी लेन फास्ट टैग होंगी.


(3) अब जो वाहन चालक गलत लेन में दाखिल होंगे उनसे जुर्माने के तहत दोगुना यानी 200 फीसदी टैक्स वसूला जाएगा. इस संबंध में सड़क परिवहन मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी किया है.

ये भी पढ़ें-कार और बाइक चलाने वालों के लिए बड़ी खबर, लाइसेंस रिन्यू से लेकर ये सभी 13 नियम बदले
Loading...

(4) सड़क परिवहन मंत्रालय की ओर से एनएचएआई के चेयरमैन को लिखे पत्र में कहा गया है कि ऐसा देखा गया है कि फास्टैग से टोल फी चुकाने को लेकर जितनी उम्मीद की गई थी उस हिसाब से इस माध्यम से टोल कलेक्शन में बढ़ोतरी नहीं देखी जा रही है. ऐसे में फिर से कैश पेमेंट की तरफ रुझान बढ़ेगा और टोल पर वाहनों का बड़ा जाम देखने को मिल सकता है.

Toll Information System National Highways Authority of India Toll plaza lanes national highways FASTag 1 Dec
सरकार ने सख्त लहजे में स्पष्ट संकेत दिए हैं कि फास्टैग सिस्टम को और मजबूती से अमल में लाना है.


(5) इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर यह तय किया गया है कि टोल फी पेमेंट को डिजिटल मोड में ही और आगे बढ़ाया जाएगा. इसके तहत सिर्फ एक लेन ऐसा होगा जहां फास्ट टैग बी स्वीकार होंगे और अन्य मोड में भी पेमेंट हो सकेगा.

(6) मंत्रालय ने सख्त लहजे में स्पष्ट संकेत दिए हैं कि फास्टैग सिस्टम को और मजबूती से अमल में लाना है. सरकार का लक्ष्य है कि टोल पर बेवजह जाम को पूरी तरह से कम किया जाए.

ये भी पढ़ें-अच्छी सड़कों के लिए जिंदगी भर चुकाना होगा टोल : गडकरी
First published: July 20, 2019, 11:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...