होम /न्यूज /व्यवसाय /Toll Tax की बढ़ी हुई दरें लागू, जानें किस वाहन से कितना ज्‍यादा वसूला जाएगा टोल टैक्‍स

Toll Tax की बढ़ी हुई दरें लागू, जानें किस वाहन से कितना ज्‍यादा वसूला जाएगा टोल टैक्‍स

देशभर के विभिन्‍न राजमार्गों पर 10 से 15 फीसदी तक टोल बढ़ गया है.

देशभर के विभिन्‍न राजमार्गों पर 10 से 15 फीसदी तक टोल बढ़ गया है.

राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 1 अप्रैल से देशभर के टोल प्‍लाजा पर वाहनों से टैक्‍स वसूली के नए रेट जारी कर दिए हैं. ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. चौतरफा बढ़ती महंगाई दैनिक खर्चों के साथ आपके वाहनों पर भी ब्रेक लगाने की पुरजोर कोशिश कर रही है. पहले महंगे पेट्रोल-डीजल ने आग लगाई और अब टोल टैक्‍स ने भी यात्रा का खर्च बढ़ा दिया है.

नेशनल हाईवे अथॉरटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने शुक्रवार 1 अप्रैल से Toll Tax की दरें 10 से 15 फीसदी तक बढ़ा दी हैं. इसके साथ ही देश के हर रूट पर छोटी से बड़ी गाडि़यों के लिए टोल की दरें भी बदल गई हैं. NHAI ने छोटे वाहनों पर टोल टैक्‍स में 10 रुपये का इजाफा किया है, जबकि बड़े और कॉमर्शियल वाहनों के लिए 65 रुपये दाम बढ़ा दिए हैं.

ये भी पढ़ें – ATF price Hike : विमान ईंधन के दाम आसमान पर, जानें कितनी महंगी हो सकती है आपकी हवाई यात्रा

अब कितना चुकाना होगा टोल
NHAI के परियोजना निदेशक एनएन गिरी के अनुसार, नए वित्‍तवर्ष 2022-23 के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. विभिन्‍न राजमार्गों से दिल्‍ली को जोड़ने वाले टोल पर कार व जीप के लिए टोल टैक्‍स में एक तरफ से 10 रुपये का इजाफा किया गया है. सबसे ज्‍यादा बढ़ोतरी बस-ट्रक जैसे वाणिज्यिक वाहनों के टोल में की गई है. इन वाहनों को अब एक तरफ के टोल टैक्‍स के लिए 65 रुपये ज्‍यादा चुकाने होंगे.

हर रूट पर आज से अलग हो गया रेट
दिल्‍ली में सराय काले खां से रसूलपुर सिकरोड प्‍लाजा तक टोल टैक्‍स अब 100 रुपये होगा जबकि भोजपुर के लिए 130 रुपये हो जाएगा. इसी तरह, दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेसवे पर टोल शुल्‍क भी 10 फीसदी बढ़ जाएगा. इंदिरापुरम से काशी टोल प्‍लाजा तक NHAI अब 105 रुपये, भोजपुर तक 80 रुपये और रसूलपुर सिकरोड तक 55 रुपये वसूल करेगा.

ये भी पढ़ें – LPG Cylinder Price Hike : आज से गैस सिलेंडर 250 रुपये महंगा, फटाफट चेक करें आपके शहर में कितना पहुंचा रेट

इसके अलावा काशी टोल प्‍लाजा पर सराय काले खां से एक्‍सप्रेस-वे पर कार-जीप जैसे हल्‍के वाहनों के लिए टोल की दर 140 रुपये के बजाए 155 रुपये हो जाएगी. गौरतलब है कि राजमार्ग प्राधिकरण हर साल टोल की कीमतों को रिवाइज करता है और उसमें वाहन के अनुसार अपेक्षित बढ़ोतरी करता है.

इस टोल पर 14 फीसदी बढ़ा टैक्‍स
दिल्ली-जयपुर हाईवे पर स्थित खेड़की दौला टोल प्लाजा (Kherki Daula toll plaza) पर टैक्‍स में 14 फीसदी तक बड़ा इजाफा किया गया है. इसके अलावा कुंडली-मानेसर-पलवल एक्‍सप्रेस-वे पर भी टोल की दरें आज से 9 फीसदी से ज्‍यादा बढ़ गई हैं. खेड़की दौला टोल प्लाजा पर 1 अप्रैल से बस, ट्रक जैसे बड़े कॉमर्शियल वाहनों को 205 रुपये के बजाए 235 रुपये प्रति ट्रिप का टोल टैक्‍स देना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices : पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, देखें आपके शहर में कितना पहुंचा एक लीटर का भाव

एक अनुमान के मुताबिक, खेड़की दौला टोल प्लाजा से प्रतिदिन करीब 80 हजार वाहन गुजरते हैं, जिन शुक्रवार से नया टोल टैक्‍स लागू हो जाएगा. टोल प्‍लाजा प्रबंधन ने बताया है कि रोजाना वसूले जाने वाले टैक्‍स के साथ टोल के मासिक किराये में भी वृद्धि की गई है.

Tags: NHAI, Toll plaza, Toll Tax New Rate

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें