Home /News /business /

tomato price hike again 100 rupees per kg in kolhapur check here latest rates delhi mumbai nodrss

Tomato Price: फिर आसमान छू सकते हैं टमाटर के भाव! प्री-मानसून की बारिश ने बर्बाद की फसल

देश में टमाटर की कीमत में एक बार फिर से उछाल आने की संभावना है.

देश में टमाटर की कीमत में एक बार फिर से उछाल आने की संभावना है.

देश में टमाटर की कीमतों (Tomato Price) में एक बार फिर से उछाल आने की संभावना है. इसका कारण है महाराष्ट्र के कोल्हापुर और आसपास के जिलों में प्री-मानसून की बारिश ने सब्जियों की फसलों को जबरदस्त नुकसान पहुंचाया है. इसी कारण यहां अब कटाई भी स्थगित कर दी गई है. इसका असर टमाटर की फसल पर भी साफ देखा जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. देश में टमाटर की कीमतों (Tomato Price) में एक बार फिर से उछाल आने की संभावना है. इसका कारण है महाराष्ट्र के कोल्हापुर और आसपास के जिलों में प्री-मानसून की बारिश ने सब्जियों की फसलों को जबरदस्त नुकसान पहुंचाया है. इसी कारण यहां अब कटाई भी स्थगित कर दी गई है. इसका असर टमाटर की फसल पर भी साफ देखा जा रहा है. यहां के सब्जी मंडियों में दूर-दूर से किसान अपनी उपज बेचने के लिए पहुंचते हैं, लेकिन रविवार को ज्यादा किसान टमाटर या पत्तेदार सब्जियां बेचते नहीं दिखे. जो भी किसान टमाटर बेच रहा था, वह या तो खराब हो गया या कच्चा था. इस वजह से यहां टमाटर 100 रुपये प्रति किलो बिकने लगा है. बता दें कि पिछले दिनों ही सब्जियों खासकर टमाटर की कीमत में काफी तेजी आई थी. ऐसे में एक बार फिर से टमाटर की कीमतें आसमान छू सकती हैं.

कोल्हापुर के एक किसान के मुताबिक, 15 मई के बाद से टमाटर 50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिका है. इससे पहले 30-40 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा था. आपूर्ति कम होने के कारण रविवार को करीब 15 किलो टमाटर ही मिल सका है. आमतौर पर किसानों से चार से पांच क्रेट मिलते हैं. अब किसान परिवहन और श्रमिकों की लोडिंग और अनलोडिंग के लिए अतिरिक्त लागत की वसूली के लिए भी उच्च कीमत की मांग कर रहे हैं.

टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

टमाटर के दाम 100 रुपये पार
बता दें कि पिछले साल इसी दौरान टमाटर 60 रुपये प्रति किलो बिक रहा था और जून के अंतिम सप्ताह तक भाव 100 रुपये प्रति किलो बढ़ गया था. इसके बाद कीमत घटकर 10 रुपये प्रति किलो रह गई. हरी और पत्तेदार सब्जियां एक समान ट्रैक पर चल रही हैं. मेथी का एक गुच्छा जो पिछले रविवार को 15 रुपये में बिक रहा था, 22 मई को खुदरा बाजार में 25 रुपये में बिक रहा था. पालक भी महंगा हो गया है. 15 मई को प्रति गुच्छा 10 रुपये से रविवार को 35 रुपये प्रति गुच्छा पहुंच गया है.

बारिश ने फसल को नुकसान पहुंचाया
कोल्हापुर जिले के कृषि अधीक्षक के मुताबिक, इस समय टमाटर की खेती के तहत भूमि कम है, क्योंकि यह ऑफ सीजन है. टमाटर की कटाई का मौसम अक्टूबर से शुरू होता है. इसलिए, कम खेती के साथ प्री-मानसून की बारिश ने बढ़ती कीमतों की प्रवृत्ति को प्रभावित किया है.

tomato

सर्दियों में 20 रुपये के भाव मिलने वाले टमाटर की कीमत एक बार फिर से कई शहरों में 100 रुपये किलो के पार पहुंच सकती है.

20 रुपये के भाव बिकने वाला टामाटर महंगी होगी?
बता दें कि सर्दियों में 20 रुपये के भाव मिलने वाले टमाटर की कीमत एक बार फिर से कई शहरों में 100 रुपये किलो के पार पहुंच सकती है. बारिश की वजह से आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में फसल खराब होने से टमाटर की कीमत चढ़ रही है. कम पैदावार और ज्यादा मांग के साथ-साथ ट्रांसपोर्टेशन लागत में तेजी से भी टमाटर ‘लाल’ हो रहा है.

ये भी पढ़ें: अच्छी खबर: सरसों, सोयाबीन सहित खाने के तेलों के दाम घटे, जानिए क्यों आई ये गिरावट

बेंगलूरु में टमाटर की कीमत 110 रुपये किलो पहुंच गई है. इसी तरह मुंबई में टमाटर 80 रुपये किलो मिल रहा है. दिल्ली में भी टमाटर की कीमत 70-100 रुपये किलो पहुंच गई है. एक उपभोक्ता ने कहा कि टमाटर की कीमत 20-30 रुपये किलो हुआ करती थी जो अब 100 रुपये से ऊपर पहुंच गई है. हमने कभी नहीं सोचा था कि टमाटर हमारी पहुंच से बाहर हो जाएगा.

Tags: Kolhapur S13p47, Tomato, Tomato crosses Rs 80, Vegetable prices

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर