लाइव टीवी

टमाटर की बढ़ती कीमतों को काबू करने के लिए फुल एक्शन में आई सरकार, उठाए ये बड़े कदम

News18Hindi
Updated: October 11, 2019, 11:46 AM IST
टमाटर की बढ़ती कीमतों को काबू करने के लिए फुल एक्शन में आई सरकार, उठाए ये बड़े कदम
सरकार ने बताया है कि टमाटर सस्ते होने में अभी 10 दिन लगेंगे.

टमाटर की बढ़ती कीमतों को काबू में करने के लिए सरकार ने शुक्रवार से मदर डेयरी के सफल आउटलेट पर 25 रुपये में 200 ग्राम टमाटर प्यूरी का पैक बेचने का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2019, 11:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के कई हिस्सों में टमाटर (Tomato Price Soars) के दाम 80 रुपये प्रति किलोग्राम के पार पहुंच गए हैं.  टमाटर की की बढ़ती कीमतों को कंट्रोल करने के लिए सरकार (Government of India) ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए  है. टमाटर की सप्लाई (Tomato Supply Increased) को बढ़ाने के लिए सरकार कई ऑप्शन पर काम कर रही है. उपभोक्ता मंत्रालय (Consumer Ministry) ने इस समस्या का एक नायाब समाधान निकाला है. मंत्रालय ने फैसला किया है कि मदर डेयरी (Mother Dairy) और सफल की दुकानों पर टमाटर प्युरी (Tomato Puree) बेची जाएगी. शुक्रवार से सफल के आउटलेट पर सस्ती दरों पर टमाटर प्यूरी उपलब्ध होगी. इसके अलावा, दिल्ली सरकार ने टमाटर की जमाखोरी पर लगाम लगाने के लिए एसडीएम स्तर के अधिकारियों की अगुवाई में गठित टीमों को इस काम में लगाया है.

10 दिन में मिलने लगेंगे सस्ते टमाटर!- उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई बैठक में टमाटर की कीमत पर चर्चा हुई. चर्चा में मौजूद कृषि मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि कर्नाटक और महाराष्ट्र में लगातार हो रही बारिश से टमाटर की आपूर्ति पर फर्क पड़ा है. आपूर्ति पूरी तरह बहाल होने में करीब 10 दिनों का समय लग सकता है.

ये भी पढ़ें-एशिया की सबसे बड़ी हेलमेट कंपनी निवेश करेगी ₹150 करोड़, मिलेगी हजारों नौकरियां

फुल एक्शन में आई सरकार -सरकार ने कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और हिमाचल प्रदेश समेत उन सभी प्रमुख टमाटर उत्पादक राज्यों से टमाटर की आपूर्ति खासकर उन इलाकों में बढ़ाने की अपील की है जहां इसकी कमी है.

>> दिल्ली-एनसीआर का क्षेत्र इसमें शामिल है. सरकार ने टमाटर की कालाबाज़ारी और जमाखोरी करने वालों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

>> दिल्ली सरकार ने बताया कि टमाटर की जमाखोरी पर लगाम लगाने के लिए एसडीएम स्तर के अधिकारियों की अगुवाई में गठित टीमों को इस काम में लगाया है.

>> दिल्ली की आजादपुर मंडी में गुरुवार को टमाटर का थोक भाव 12-46 रुपये प्रति किलो था जबकि दिल्ली-एनसीआर में टमाटर का खुदरा भाव 40-70 रुपये प्रति किलो था.
Loading...

>> आजादपुर एपीएमसी के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार को टमाटर की आवक 514.1 टन थी.

ये भी पढ़ें-मोदी सरकार GST को लेकर जल्द कर सकती है ये बड़े बदलाव!

आज से मिलेगी सस्ती टमाटर प्यूरी-सफल के आउटलेट पर 25 रुपये में 200 ग्राम टमाटर प्यूरी का पैक मिलेगा जोकि 800 ग्राम टमाटर के बराबर है.

>> टमाटर प्यूरी का इससे बड़ा 825 ग्राम का एक पैक 85 रुपये में ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा जो 2.5 किलो टमाटर के बराबर है. टमाटर प्यूरी का स्टॉक सफल के आउटलेट पर उपलब्ध करवा दिया गया है.

क्यों महंगा हुआ टमाटर- कारोबारियों का कहना है कि मानसून सीजन में सितंबर के आखिरी हफ्ते में हुई भारी बारिश से टमाटर की फसल खराब हो गई है. दिल्ली की आजादपुर मंडी के कारोबारियों का कहना है कि टमाटर जल्दी खराब होने वाली सब्जी है. ऐसे में बारिश से ज्यादा नुकसान हुआ है. इसी वजह से दाम बढ़े हैं.

ये भी पढ़ें-1.12 करोड़ सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट! बढ़ेगी सैलरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 11:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...