90 रुपये प्रति किलो तक पहुंचा टमाटर का दाम, आलू और हरी सब्जियां भी महंगी

90 रुपये प्रति किलो तक पहुंचा टमाटर का दाम, आलू और हरी सब्जियां भी महंगी
आवक कम से टमाटर की कीमतों में तेजी.

टमाटर और आलू समेत हरी सब्जियों की कीमतों में इजाफा होना शुरू हो चुका है. एक तरफ बरसात में सब्जियों की आवक कम हो गई है तो वहीं, दूसरी तरफ डीजल के बढ़ते दाम ने भाड़ा भी बढ़ा दिया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना काल में अब टमाटर समेत हरी सब्जियों ने खाने का ज़ायका खराब करना शुरू कर दिया है. जो टमाटर कुछ दिन पहले ही 10 से 15 रुपये प्रति किलोग्राम (Tomato Price) बिक रहे थे, अब उनका भाव 70 से 90 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है. केवल टमाटर ही नहीं, बल्कि अन्य हरी सब्जियों की कीमतें बढ़ने लगी हैं. यहां तक की आलू के भाव में भी तेजी देखने को मिल रही है.

महज कुछ दिन पहले की टमाटर का भाव 10 से 15 रुपये प्रति किलोग्राम था, लेकिन अब यह 90 रुपये प्रति किलो के भाव तक बिक रहा है. चूंकि, लगभग हर तरह की सब्जियों में टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है, ऐसे में आम लोगों के लिए ​इतना महंगा टमाटर खरीदना पसीने छुड़ा रहा है.

यह भी पढ़ें: इस भारतीय बिजनसमैन ने बढ़ाई अब चीन की टेंशन, China को लगाया 3000 करोड़ का झटका



क्यों महंगा हुआ टमाटर
दरअसल, गुजरात से दिल्ली में बड़े स्तर पर टमाटर की आवक थी. लेकिन, अब बरसात के मौसम में इसमें अचानक कमी आई है. अब व्यापारियों को शिमला से आने वाले टमाटर के भरोसे ही रहना पड़ रहा है. लेकिन, शिमला से भी पर्याप्त मात्रा में टमाटर नहीं आ रहा है. वहीं, दूसरी ओर डीज़ल की कीमतों में लगातार इजाफे से ढुलाई भी महंगा हो गया है. ऐसे में व्यापारियों को थोक टमाटर का भाव 50 रुपये प्रति किलो से ज्यादा का चुकाना पड़ रहा है.

आलू भी महंगा होने लगा
केवल टमाटर ही नहीं बल्कि अब आूल की कीमतों में भी तेजी देखने को मिलने लगी है. चंद दिन पहले दिल्ली में आलू का भाव करीब 20 रुपये प्रति किलो था जोकि अब बढ़कर 30 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है. एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि चिपसोना आलू का भाव 35 से 40 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुका है. खुदरा विक्रेताओं का कहना है कि मंडी में आलू का भाव 1,300 रुपये प्रति बोरी बिक रहा है. एक बोरी में 48 से 50 किलो आलू ही निकलता है. ऐसे में उन्हें महंगा आलू बेचने के अलावा अन्य कोई चारा नहीं है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी 20.41 लाख किसानों के खाते में हर साल आएंगे 36 हजार रुपये, जानिए कैसे?

हरी सब्जियां भी महंगी
कई मौसमी सब्जियों के दाम में भी तेजी देखने को मिल रही है. भिंडी 30-40 रुपये के भाव से बिक रहा है. इसी प्रकार शिमाल मिर्च और फ्रेंच बीन 60 से 80 रुपये, फूल गोभी 40 से 60 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से बिक रहा है.

तोरी का भाव भी अब 20 से 30 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है. पिछले सप्ताह यह 10 रुपये प्रति किलो तक था. इसी तरह बैंगन 30 रुपये प्रति किलो और कद्दू 20 रुपये प्रति किलो की दर पर बिक रहा है. दरअसल, बरसात शुरू होने की वजह से हरी सब्जियों की खेती पर असर पड़ा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading