लाइव टीवी

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बनाया सबसे बड़ा रिकॉर्ड! बनी देश की पहली 9 लाख करोड़ रुपये की कंपनी

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 6:13 PM IST
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बनाया सबसे बड़ा रिकॉर्ड! बनी देश की पहली 9 लाख करोड़ रुपये की कंपनी
मार्केट कैप के लिहाज से रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है.

मार्केट कैप के लिहाज से RIL यानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd) देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में आई तेजी के चलते कंपनी का मार्केट कैप 9 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 6:13 PM IST
  • Share this:
मुंबई. मार्केट कैप के लिहाज से आरआईएल RIL यानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd) देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में आई तेजी के चलते कंपनी का मार्केट कैप 9 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ऐसा करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है. आपको बता दें पिछले साल सरकारी कंपनी इंडियन आयल कार्पोरेशन (Indian Oil Corporation Ltd, IOC) को पीछे छोड़ते हुए RIL देश में सबसे अधिक आमदनी दर्ज करने वाली कंपनी भी बन गई है. पेट्रोलियम से लेकर, रीटेल और टेलीकॉम जैसे विभिन्न सेक्टर्स में फैली RIL ने वित्त वर्ष 2018- 19 में कुल 6.23 लाख करोड़ रुपये का कारोबार किया है. वहीं, आईओसी ने 31 मार्च 2019 को समाप्त वित्त वर्ष में 6.17 लाख करोड़ रुपये का एकीकृत कारोबार किया. जबकि, RIL आईओसी से दो गुना लाभ कमाकर देश की सबसे बड़ी मुनाफा कमाने वाली कंपनी भी है.

देश की 10 सबसे बड़ी कंपनियों की लिस्ट यहां देखें (मार्केट कैप के लिहाज से मनीकंट्रोल पर जारी लिस्ट)
(1) रिलायंस इंडस्ट्रीज- मार्केट कैप - 9 लाख करोड़ रुपये
(2) टीसीएस (टाटा कंस्लटेंसी सर्विसेस)- मार्केट कैप-7.67 लाख करोड़ रुपये

(3) HDFC बैंक-मार्केट कैप-6.70 लाख करोड़ रुपये
(4) HUL (हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड) - मार्केट कैप-4.54 लाख करोड़ रुपये
(5) HDFC लिमिटेड-मार्केट कैप-3.59 लाख करोड़ रुपये
Loading...

(6) इन्फोसिस-मार्केट कैप-3.27 लाख करोड़ रुपये
(7) कोटक महिंद्रा बैंक-मार्केट कैप-3.06 लाख करोड़ रुपये
(8) ITC (इंडियन टोबैको कंपनी)-मार्केट कैप-3.03 लाख करोड़ रुपये
(9)  ICICI बैंक- मार्केट कैप-2.82 लाख करोड़ रुपये
(10) बजाज फाइनेंस-मार्केट कैप-2.40 लाख करोड़ रुपये

Reliance Industries most valued company in India as market capitalisation RIL hits 9 trillion market cap

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बनाया नया रिकॉर्ड- रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में आई तेजी की वजह से कंपनी के मार्केट कैप में बड़ा उछाल आया है. अब अकेली रिलायंस की मार्केट कैप  6 सरकारी कंपनियों के बराबर हो गई है. आपको बता देश की SBI की मार्केट कैप 2.4 लाख करोड़ है. वहीं, ONGC की 1.8 लाख करोड़, IOC की 1.4 लाख करोड़, NTPC की 1.2 लाख करोड़, पावर ग्रिड की 1 लाख करोड़ और BPCL की 1.1 लाख करोड़ है. लिहाजा इन सभी कंपनियों की मार्केट कैप भी रिलायंस इंडस्ट्रीज से कम है.

Reliance Industries most valued company in India as market capitalisation RIL hits 9 trillion market cap

2 साल में रिलायंस इंडस्ट्रीज बनाएगी नए रिकॉर्ड- दुनिया की बड़ी रिसर्च फर्म अमेरिकी बैंक मेरिल लिंच ने अपनी नई रिपोर्ट में कहा है कि रिटेल और ब्रॉडबैंड जैसे कारोबार में कदम रखने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की मार्कैट कैप अगले 24 महीनों में 20,000 अमेरिकी डॉलर (करीब 14.20 लाख करोड़ रुपये) हो सकती है. ऐसा करने वाली पहली यह पहली भारतीय कंपनी होगी.

ये भी पढ़ें-दिल्ली मेट्रो से सफर करने वालों को मिलेगी किराए में छूट! सरकार का नया प्लान

>> रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा 122 अरब डॉलर के मार्केट कैप से 200 अरब डॉलर तक पहुंचने के लिए असंगठित किराना स्टोर्स में मोबाइल पॉइंट ऑफ सेल (M-PoS) लगाकर रिटेल कारोबार पर पकड़, माइक्रोसॉफ्ट के साथ एसएमई सेक्टर में एंट्री और जियो फाइबर ब्रॉडबैंड कारोबार की अहम भूमिका होगी.

>> रिपोर्ट में कहा गया है कि मुकेश अंबानी की कंपनी को टेलिकॉम कारोबार में प्रति मोबाइल फोन यूजर से मिलने वाला रेवेन्यू वित्त वर्ष 2022 तक मौजूदा 151 रुपये से बढ़कर 177 रुपये हो जाएगा.



>> 1 करोड़ किराना स्टोर्स कंपनी को M-PoS इस्टॉल करने के लिए प्रतिमाह 750 रुपये का भुगतान करेंगे.2 साल में ब्रॉडबैंक यूजर्स की संख्या 1.20 करोड़ हो सकती है, इनमें से 60 फीसदी प्रतिमाह औसतन 840 रुपये देंगे.

>> रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी पेट्रोकेमिकल और दूसरी सबसे बड़ी ऑइल रिफाइनिंग कंपनी है.

>>इसने टेलिकॉम, कंज्यूमर रिटेल और मीडिया कारोबार में भी बड़ा निवेश किया है. इसकी टेलिकॉम सब्सिडियरी, जियो ने बड़ी संख्या में ग्राहक जुटाए हैं जो अब कंपनी को अच्छा राजस्व दे रहे हैं.

डिस्क्लेमरन्यूज़18 हिंदी रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 11:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...