Home /News /business /

ये टॉप 10 Cryptocurrency साल 2022 में करा सकती हैं मोटा मुनाफा, चेक करें क्या आपके पास भी है इनमें से कोई

ये टॉप 10 Cryptocurrency साल 2022 में करा सकती हैं मोटा मुनाफा, चेक करें क्या आपके पास भी है इनमें से कोई

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल या वर्चुअल करेंसी है.

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल या वर्चुअल करेंसी है.

पूरी दुनिया में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की स्वीकार्यता बहुत तेजी से बढ़ रही है. माना जा रहा है कि इस साल भी क्रिप्टोकरेंसी में 2021 से ज्यादा संभावनाएं हैं.

नई दिल्ली. पिछले साल क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) लगातार चर्चा में रही. कई करेंसी ने तो एक साल में हजारों फीसदी का रिटर्न दिया. इसके अलावा पूरी दुनिया में इसकी स्वीकार्यता बहुत तेजी से बढ़ रही है. माना जा रहा है कि इस साल भी क्रिप्टोकरेंसी में 2021 से ज्यादा संभावनाएं हैं. हम आपके लिए उन टॉप 10 क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बता रहे हैं, जो इस साल जोरदार रिटर्न दे सकती हैं. हालांकि ध्यान देने वाली बात है कि कुछ भी दावे से नहीं कहा जा सकता. क्रिप्टोकरेंसी काफी जोखिम वाला निवेश विकल्प है.

1. Bitcoin
दुनिया की सबसे प्रचलित क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) किसी भी उस निवेशक के लिए अनिवार्य होल्डिंग है जो क्रिप्टो मार्केट में उतरना चाहता है. इसे पीयर टू पीयर नेटवर्क पर संचालित होने वाली पहली ब्लॉकचेन-आधारित क्रिप्टोकरेंसी के रूप में जाना जाता है. दुनिया भर के लगभग सभी इंडस्ट्रीज ने बिटकॉइन को पेमेंट के तौर पर स्वीकार करना शुरू कर दिया है. फरवरी 2022 में बिटकॉइन का मार्केट कैप 771 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसकी वॉल्यूम 26.84 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.

2. Ethereum
बिटकॉइन के बाद इथेरियम (Ethereum) दूसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है. यह एक ओपन-सोर्स ब्लॉकचेन है. फरवरी 2022 में एथेरियम का मार्केट कैप 346.39 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसकी वॉल्यूम 15.80 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.

3. Cardano
कार्डानो (Cardano) साल 2022 में क्रिप्टो निवेशकों के लिए बड़ी क्रिप्टोकरेंसी में से एक है. यह अपने तेज ट्रांजैक्शन को लेकर लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है. फरवरी 2022 में कार्डानो का मार्केट कैप 34.60 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसकी वॉल्यूम 2.94 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.

4. Solana
सोलाना 2021 में एक टॉप परफॉर्मेंस करने वाली क्रिप्टो में से एक रही है. यह एक प्रूफ-ऑफ-स्टेक ब्लॉकचैन प्लेटफॉर्म है. कार्डानो अपने लचीले नेटवर्क और लोअर एनर्जी लेवल के लिए क्रिप्टो निवेशकों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रही है. यह इथेरियम के कठिन प्रतियोगी के रूप में उभर रहा है. फरवरी 2022 में सोलाना का मार्केट कैप 30.20 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसकी वॉल्यूम 1.83 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.

5. Binance Coin
बायनेंस कॉइन (Binance Coin) वॉल्यूम के हिसाब से दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों और ऑल्टकॉइन क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक है. यह किसी भी स्मार्ट डिवाइस के साथ कम्पेटिबल है और क्रिप्टो निवेशकों को सुरक्षित रूप से ट्रेडिंग शुरू करने की सुविधा देता है. फरवरी 2022 में बायनेंस कॉइन का मार्केट कैप 66.85 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसकी वॉल्यूम 1.69 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.

6. Tether
टीथर (Tether) एक ऐसी क्रिप्टोकरेंसी है जिसे इथेरियम ब्लॉकचैन पर टीथर लिमिटेड द्वारा जारी किए गए टोकन के साथ होस्ट किया जाता है. इस तरह इसे बिटफिनेक्स के नर्स द्वारा कंट्रोल किया जाता है. फरवरी 2022 में टीथर का मार्केट कैप 78.73 बिलियन अमेरिकी डॉलर है और वॉल्यूम 59.79 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.

7. XRP
एक्सआरपी (XRP) एक प्रसिद्ध बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है जो एक ओपन-सोर्स डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर का उपयोग करती है जिसे एक्सआरपी लेजर के रूप में जाना जाता है. फरवरी 2022 में एक्सआरपी का मार्केट कैप 37.81 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसकी वॉल्यूम 2.94 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.

8. USD Coin
जो निवेशक बिना जोखिम लिए क्रिप्टो स्पेस को एक्सप्लोर करना चाहते हैं, वे एक स्थिर क्रिप्टोकरेंसी जैसे यूएसडी कॉइन (USD Coin) को प्राथमिकता दे सकते हैं. फरवरी 2022 में यूएसडी कॉइन का मार्केट कैप 52.58 बिलियन यूएस डॉलर है और वॉल्यूम 3.91 बिलियन यूएस डॉलर है.

9. Terra
टेरा ग्लोबल टॉप-10 क्रिप्टोकरेंसी में शामिल है. फरवरी 2022 में टेरा का मार्केट कैप 19.91 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसकी वॉल्यूम 1.29 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.

10. Avalanche
एवलांच (Avalanche) लेयर वन ब्लॉकचेन है. इसमें भी काफी ग्रोथ की संभावना है. फरवरी 2022 में एवलांच का मार्केट कैप 21.79 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसकी वॉल्यूम 1.56 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.

Tags: Bitcoin, Cryptocurrency

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर