Home /News /business /

National Girl Child Day पर अपनी बेटी के भविष्‍य को दें आर्थिक सुरक्षा का तोहफा, उठाएं ये 5 कदम

National Girl Child Day पर अपनी बेटी के भविष्‍य को दें आर्थिक सुरक्षा का तोहफा, उठाएं ये 5 कदम

आज निवेश की शुरुआत से बेटी का भविष्‍य कल सुरक्षित बना सकते हैं.

आज निवेश की शुरुआत से बेटी का भविष्‍य कल सुरक्षित बना सकते हैं.

Investment for Girl Child - बेटी की शादी, पढ़ाई जैसे खर्चों के लिए अभी से तैयारी शुरू कर देंगे तो आने वाले समय में बड़ा फंड इकट्ठा हो जाएगा और आप पर अचानक खर्चों का बोझ नहीं पड़ेगा. साथ ही आप बैंक से कर्ज (Bank Loan) लेने के झंझट से भी बच सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. देश की बेटियों के नाम पर 24 जनवरी का दिन राष्‍ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child Day) के रूप में मनाया जाता है. बेटियों को सामाजिक सुरक्षा के संकल्‍पों के साथ आर्थिक रूप से मजबूत (Financial Security of Girl Child) बनाना भी बेहद जरूरी है और इसकी शुरुआत के लिए इससे बेहतर दिन नहीं हो सकता है.

बच्‍ची के जन्‍म के साथ ही माता-पिता को उसकी पढ़ाई लिखाई, शादी और अन्‍य खर्चों की चिंता सताने लगती है. लगातार बढ़ती महंगाई के बीच इन खर्चों पर लगने वाली मोटी रकम की अचानक व्‍यवस्‍था कर पाना किसी के लिए संभव भी नहीं है. अगर लंबी अवधि की प्‍लानिंग करके थोड़े-थोड़े निवेश से फंड बनाया जाए तो आने वाले समय में बड़ा कॉर्पस इकट्ठा किया जा सकता है. इससे न सिर्फ शादी-ब्‍याह के खर्चों की चिंता कम होगी, बल्कि बिटिया की जिंदगी में आने वाली अन्‍य वित्‍तीय समस्‍याओं को भी आसानी से सुलझाया जा सकेगा. हम आपको बेटी के लिए पांच ऐसे निवेश टिप्‍स (Investment Tips) बता रहे हैं, जो सबसे ज्‍यादा कारगर साबित हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें – एनआरआई को एफडी पर मिल रहा तगड़ा ब्‍याज, देखें बैंकों की लिस्‍ट

सुकन्‍या समृद्धि योजना (SSY)
बेटी के लिए निवेश का सबसे लोकप्रिय विकल्‍प है सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana). किसी भी बैंक या पोस्‍ट ऑफिस में अधिकतम दो बेटियों के नाम से यह खाता खोला जा सकता है. इसमें 1,000 रुपये से शुरुआत करके सालाना 1.5 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं, जिस पर 7.6 फीसदी का ब्‍याज (Interest on SSY) मिल रहा है. बिटिया के 21 साल पूरे होने पर यह खाता मेच्‍योर हो जाएगा और पूरी रकम निकाली जा सकती है.

ये भी पढ़ें – काम की बात : जानें किस राशन कार्ड पर कितना मिलता है अनाज

चिल्‍ड्रेन गिफ्ट म्‍यूचुअल फंड
चिल्‍ड्रेन गिफ्ट म्‍यूचुअल फंड (Children Gift Mutual Fund) योजना खासतौर पर बेटियों के नाम से शुरू की जाती है. इसका लॉक-इन पीरियड 18 साल होता है, जिससे भविष्‍य में मोटी रकम तैयार हो जाती है. यह रकम इक्विटी और डेट फंडों में लगाई जाती है. वैसे तो इस पर फिक्‍स ब्‍याज दर नहीं मिलती लेकिन शेयर बाजार से जुड़े होने के कारण तगड़े रिटर्न (Good Returns) की पूरी संभावना रहती है. अगर आप सिप के जरिये हर महीने 5 हजार रुपये निवेश करते हैं तो 12 फीसदी की दर से 18 साल में आपको 38,27,197 रुपये मिलेंगे. आपका कुल निवेश महज 10.80 लाख रुपये होगा.

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate – NSC) पोस्‍ट ऑफिस स्‍कीम भी बेटियों के नाम से खुलवाई जा सकती है. इस पर अभी सालाना 7.6 फीसदी का गारंटीड रिटर्न मिल रहा है. इसमें 1,000 रुपये की मामूली रकम से निवेश की शुरुआत की जा सकती है, जबकि अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है. इसका मेच्‍योरिटी पीरियड 5 साल होता है, जिस पर टैक्‍स छूट भी मिलती है. इस खाते को एक से दूसरे के नाम ट्रांसफर भी किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें – लेटलतीफी से डूब जाएंगे करदाताओं के 4.4 लाख करोड़, सरकार का खुलासा

यूनिट लिंक्‍ड इंश्‍योरेंस प्‍लान (ULIP)
बीमा कंपनियों की ओर से पेश की जाने वाली यह योजना बेटियों को दोहरी सुरक्षा प्रदान करती है. यूलिप में जीवन बीमा का लाभ मिलने के साथ मोटे रिटर्न के रूप में मेच्‍योरिटी पर बड़ा फंड भी तैयार हो जाता है. अलग-अलग बीमा कंपनियां अपने यूलिप प्‍लान के बेनिफिट भी अलग तय करती हैं, जिस पर 7 से 9 फीसदी का सालाना ब्‍याज मिल जाता है. योजना में बेटी की पढ़ाई के लिए हर महीने भुगतान का भी विकल्‍प मिलता है.

गोल्‍ड ईटीएफ (Gold ETF)
आप बेटी के लिए सोने के गहने या अन्‍य आभूषण खरीदना चाहते हैं तो इससे बेहतर विकल्‍प है गोल्‍ड ईटीएफ में निवेश करना. ये गोल्‍ड फंड स्‍टॉक मार्केट में ट्रेड किए जाते हैं, जिससे अन्‍य योजनाओं के मुकाबले ज्‍यादा रिटर्न की संभावना रहती है. साथ ही इसे सुरक्षित रखने के लिए किसी लॉकर की जरूरत भी नहीं रहती और न ही चोरी होने का डर होता है. इसमें कोई मेच्‍योरिटी पीरियड भी नहीं रहता, जिससे आप जब चाहें इसे बेचकर बेटी के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – रेल यात्रा पर कोहरे का पहरा, आज भी करीब 500 ट्रेन हुईं कैंसिल, कई रूट डायवर्ट

इन विकल्‍पों पर भी कर सकते हैं विचार
बेटी को वित्‍तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए आप उसके नाम पर पीपीएफ (PPF) खाता खोल सकते हैं. इसके अलावा पोस्‍ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट (PO Term Deposits), सिप (SIP), एफडी (FD) और पोस्‍ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) के खाते भी खोल सकते हैं.

Tags: Investment and return, Investment tips, Sukanya samriddhi scheme

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर