मोदी सरकार की इन 6 स्कीम में करें Invest, पैसे डबल होने के साथ मिलेंगे ये फायदे

मोदी सरकार की इन 6 स्कीम में करें Invest, पैसे डबल होने के साथ मिलेंगे ये फायदे
सरकार के सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली टॉप 6 इन्वेस्टमेंट स्कीम के बारे में जानिए

भविष्‍य सुरक्षित करने के लिए सबसे जरूरी है सही जगह पैसा लगाना. आपकी इस टेंशन को दूर करने के लिए हम आपको बता रहे हैं सरकार की ओर से शुरू की गई 6 टॉप स्कीम के बारे में....

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2020, 8:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. समय किसी के लिए नहीं रुकता है. कब और कहां किसको पैसों की जरूरत पड़ जाए इस बात का अंदाज़ा लगाना बहुत ही मुश्किल है. इसलिए सही समय पर सही जगह पैसा लगाना सही होता है. क्योंकि भविष्य संवारने के लिए केवल बड़ी रकम की जरूरत नहीं होती है. बल्कि, सही वक्त पर निवेश (Invest) का फैसला भी अहम होता है. इसलिए आप अभी इन्वेस्टमेंट का फैसला लेंगे तो उसका फायदा आपको लॉन्ग टर्म  में मिलेगा. इसीलिए आज आज हम आपको सरकार की ऐसी ही 6 सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली स्कीम्स के बारे में बता रहे हैं...

(1) सुकन्या समृद्धि योजना- सालाना 8.40 फीसदी का रिटर्न
अगर आप अपनी बिटिया की भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं तो आपके लिए सुकन्या समृद्धि योजना सबसे बेहतर विकल्प है.भारत सरकार की ओर से लड़कियों की शादी और उच्च शिक्षा के लिए शुरू की गई एक निवेश योजना है. जिसे 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' स्कीम के तहत लॉन्च किया गया है.

फिलहाल इसमें 8.40 फीसदी की सालाना ब्याज मिल रहा है. इसमें टैक्स छूट के साथ-साथ मेच्योरिटी पूरी होने के बाद इसकी इनकम टैक्स फ्री होती है.
ये भी पढ़ें-सिर्फ 1.5 लाख में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 50 हजार रुपए की कमाई, सरकार देगी 90% तक लोन 



(2) पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)- सालाना 7.9 फीसदी का रिटर्न
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश हर किसी के लिए सबसे आसान विकल्प है. अगर लॉन्ग टर्म का नजरिया हो तो PPF में जरूर निवेश करें. फिलहाल PPF पर सरकार की ओर से 7.9 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिल रहा है.

नये साल पर इस सुरक्षित स्कीम में पैसे लगाकर निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि महज 500 रुपये से भी PPF में निवेश की शुरुआत की जा सकती है.

इसके लिए किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में PPF अकाउंट खोल सकते हैं. इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 80C के तहत आप PPF में सालाना 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट पा सकते हैं. PPF पर ब्याज दरों की हर तिमाही समीक्षा की जाती है.

(3) प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन- हर महीने मिलेगी 3000 रुपये पेंशन
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन (पीएमएसवाईएम) पेंशन योजना असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए है. यह योजना 15,000 रुपये प्रति माह कमाने वाले कामगारों के लिए है ताकि 60 साल की उम्र के बाद वे 3,000 रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त कर सकें. इस योजना में 18 से 40 साल तक के कामगार शामिल हो सकते हैं. इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें 55 रुपये प्रतिमाह निवेश करने पर 3000 रुपये हर महीने पेंशन के तौर पर मिलेंगे.

ये भी पढ़ें-ये भी पढ़ें: UIDAI की नई सर्विस Aadhaar Card को लेकर है कोई सवाल तो मिनटों में मिलेगा जवाब

(4) नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट- सालाना रिटर्न 7.9 फीसदी
पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ये स्कीम नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स यानी एनएससी (NSC) है. इस स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसा 119 महीने में दोगुना हो जाएगा. इस स्कीम की खासियत यह है कि इसमें आप मात्र 100 रुपये से निवेश कर सकते हैं और इस पर टैक्स छूट का लाभ भी ले सकते हैं. पोस्ट ऑफिस के NSC स्कीम के तहत निवेश की कुल अवधि 5 साल की है.

इंडिया पोस्ट के अनुसार इस स्कीम के तहत खाता कम से कम 100 रुपये से खुलता है. NSC के तहत खाता देशभर में पोस्ट ऑफ‍िस के ब्रांच में खोला जा सकता है. वहीं, इसमें निवेश की अधिकतम लिमिट तय नहीं है. NSC में पैसा 119 महीने में दोगुना हो सकता है. NSC में 100 रुपये निवेश करने पर यह 5 साल बाद 146 रुपये हो जाता है. इस तरह, निवेश दोगुना होने में इसमें 9.11 साल यानी 119 महीने का समय लगेगा.

(5) किसान विकास पत्र- 9 साल में पैसे हो जाएंगे डबल!
केंद्र सरकार (Central Government) ने किसान विकास पत्र (KVP) के बारे में एक खास नोटिफिकेशन जारी किया था. इस नोटिफिकेशन में साल 2014 के नियमों में कई बदलाव किया गया है. केवीपी में 9 साल और 5 महीने में आपके पैसे के डबल होने की गांरटी होती है.

अगर आप आज यानी 5 जनवरी 2020 को केवीपी में 50 हजार रुपये जमा करते हैं तो यह रकम जून 2029 तक डबल हो जाएगा.

इसमें आप 100 के मल्टीपल में कोई भी रकम जमा कर सकते हैं, लेकिन आपके इस बात का ध्यान रखना होगा कि पहली बार इसमें कम से कम 1 हजार रुपये जमा करना होगा. केवीपी अकाउंट में अधिकतम रकम रखने की कोई सीमा नहीं है. आप चाहें तो एक से अधिक केवीपी अकाउंट भी खोल सकते हैं.

(6) अटल पेंशन योजना-हर महीने मिलेगी 5000 रुपये पेंशन
अटल पेंशन योजना (APY) असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद स्कीम है. मोदी सरकार ने इसकी शुरुआत मई 2015 में की थी. इस योजना के तहत रिटायरमेंट के बाद के खर्च के लिए नियमित आय मिलती है.

18 से 40 साल के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, इस योजना के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा. योजना के मुताबिक न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकता है. पेंशन का लाभा 60 साल की उम्र से मिलना शुरू हो जाएगा. अगर कोई 18 साल का युवा अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार के इस स्कीम में पक्का डबल हो जाएगा आपका पैसा, जानिए कैसे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज