• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • अब FD से हर महीने कमा सकते हैं मोटी इनकम, जानिए क्या है ये खास तरीका?

अब FD से हर महीने कमा सकते हैं मोटी इनकम, जानिए क्या है ये खास तरीका?

अब FD से हर महीने कमा सकते हैं मोटी इनकम, जानिए क्या है कमाने का तरीका?

आमतौर पर लोग फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) के सिर्फ एक ही पहलू के बारे में जानते हैं वो है लॉन्ग टर्म के लिए पैसे जोड़ना. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब आप FD में ही पैसा लगाकर हर महीने कमा सकते हैं. ऐसा ऑप्शन आपको कई बैंकों में FD कराने पर मिल जायेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आमतौर पर लोग फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) के सिर्फ एक ही पहलू के बारे में जानते हैं वो है लॉन्ग टर्म के लिए पैसे जोड़ना. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब आप FD में ही पैसा लगाकर हर महीने कमा सकते हैं. ऐसा ऑप्शन आपको कई बैंकों में FD कराने पर मिल जायेगा.  इसका फायदा ये है की इससे आपको हर महीने एक इनकम हो जाती है. बता दें कि इस तरह की सुविधा को मंथली इनकम फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट कहते हैं. आइए आपको बताते हैं उन बैंकों के बारे में, जो आपको एफडी का ब्याज मंथली हासिल करने की सुविधा दे रहे हैं..

    क्‍या है मंथली इनकम फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट?
    >> यह एक आम FD ही है लेकिन ब्याज क्रेडिट किए जाने के मामले में अलग है. आम तौर पर रेग्‍युलर FD में ब्याज मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद एक साथ मिलता है.

    >> लेकिन कई बैंक आपको ब्याज मंथली या क्‍वार्टरली या फिर छमाही आधार पर लेने की भी सुविधा देते हैं. यही सुविधा मंथली इनकम FD है.

    >> इसके तहत कुछ बैंक रेग्‍युलर FD पर ही ब्याज हर माह हासिल करने की सुविधा दे रहे हैं, वहीं कुछ बैंकों में इसके लिए अलग से FD होती है.

    >> मंथली इनकम FD में ब्याज हर माह जमाकर्ता के सेविंग्‍स अकाउंट में आता है. इस ऑप्‍शन में भी नॉमिनेशन, प्रीमैच्‍योर विदड्रॉल, लोन, ओवरड्राफ्ट जैसी सुविधाएं मिलती हैं.

    SBI
    SBI अपनी रेगुलर ​एफडी पर ही ब्याज मंथली हासिल करने की सुविधा देता है. इसे तिमाही आधार पर भी लिया जा सकता है. अधिक जानकारी https://www.sbi.co.in/portal/web/personal-banking/term-deposits से ली जा सकती है.

    ICICI बैंक
    ICICI बैंक भी आपको रेग्‍युलर FD पर मंथली इनकम हासिल करने की सुविधा देता है. ICICI बैंक में FD खुलवाने का मिनिमम अमाउंट 10,000 रुपये है. आईसीआईसीआई बैंक की ब्याज दर यहां देखी जा सकती हैं—https://www.icicibank.com/interest-rates.page?

    कोटक महिन्‍द्रा बैंक
    कोटक महिन्‍द्रा बैंक में 181 दिन से कम मैच्‍योरिटी पीरियड FD पर मंथली इंट्रेस्‍ट हासिल करने की सुविधा नहीं मिलती. इसके लिए 181 दिन और उससे ज्‍यादा का मैच्‍योरिटी पीरियड अनिवार्य है. साथ ही केवल प्रीमैच्योर विदड्रॉल फैसिलिटी वाली एफडी पर ही ब्याज मंथली हासिल किया जा सकता है. कोटक महिन्द्रा बैंक की एफडी रेट्स यहां देखी जा सकती हैं- https://www.kotak.com/bank/common/allrates.html

    बैंक ऑफ बड़ौदा
    बैंक ऑफ बड़ौदा में मंथली इनकम के लिए अलग से FD है. मंथली इनकम प्लान नाम की यह स्कीम बैंक के लॉन्ग टर्म फिक्स्ड डिपॉजिट के तहत आती है. इसे 1000 रुपये के मिनिमम अमाउंट से खोला जा सकता है. यहां मंथली इनकम के लिए आपको 1 साल या उससे ज्‍यादा समय के लिए एफडी करानी होगी. FD कराने के 1 महीने बाद आपको मंथली इनकम आने लगेगी. साथ ही इस एफडी का मैक्सिमम टेनर 10 साल होगा. अधिक जानकारी यहां से ली जा सकती है- https://www.bankofbaroda.com/monthly-income-plan-personal.htm?45

    यस बैंक
    यस बैंक में भी रेगुलर एफडी से मंथली आधार पर ब्याज हासिल किया जा सकता है. यहां की ब्याज दरें https://www.yesbank.in/personal-banking/yes-individual/deposits/fixed-deposit-residents पर मौजूद हैं.

    IDFC बैंक
    इस बैंक में मंथली इंट्रेस्ट पेआउट आॅप्शन में ब्याज मंथली आधार पर लेने की सुविधा मौजूद है लेकिन ब्याज तिमाही आधार पर कैलकुलेट होता है. साथ ही यह स्टैंडर्ड रेट से कुछ कम भी होता है. IDFC बैंक की एफडी इंट्रेस्ट रेट यहां से ली जा सकती हैं -https://www.idfcbank.com/content/dam/idfc/image/other-pdfs/Interest%20Rate.pdf

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज