Cryptocurrency: अब Bitcoin-Ethereum और Dogecoin आपको बनाएगा मालामाल, जानें किस तरह लगाएं पैसा?

Top cryptocurrency prices today

Top cryptocurrency prices today

पिछले 24 घंटे में टॉप 10 (Top cryptocurrency prices today) में से 5 क्रिप्टो के दाम में गिरावट आई है. हालांकि, पिछले 24 घंटे में बिटकॉइन के भाव में इजाफा देखने को मिला है.

  • Share this:

नई दिल्ली: क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के फैसले के बाद निवेशकों को काफी राहत मिली है. आरबीआई ने क्रिप्‍टोकरेंसी की खरीद-फरोख्‍त का रास्‍ता साफ कर दिया है, जिसके बाद भारतीय निवेशकों ने जमकर खरीदारी की है. 1 जून को क्रिप्टोकरेंसी में अच्छी बढ़त देखी गई है. पिछले 24 घंटे में टॉप 10 (Top cryptocurrency prices today) में से 5 क्रिप्टो के दाम में गिरावट आई है. हालांकि, पिछले 24 घंटे में बिटकॉइन के भाव में इजाफा देखने को मिला है.

दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत इस समय 36,332.66 डॉलर पर है. वहीं, इसका डॉमिनेंनस 41.97 फीसदी का है. इस समय वैश्विक क्रिप्टो मार्केटकैप 1.62 ट्रिलियन डॉलर है, जो पिछले दिन की तुलना में 2.17 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है, जबकि पिछले 24 घंटों में कुल क्रिप्टो मार्केट वॉल्यूम 108.80 बिलियन डॉलर रहा है, जो 9.77 फीसदी नीचे है.

यह भी पढ़ें: भारत में Cryptocurrency खरीदने पर नहीं है रोक! RBI ने कहा- केवाईसी समेत सभी नियमों का सख्‍ती से पालन करें बैंक

आइए आपको बताते हैं आज (2 June 2021) क्रिप्टोकरेंसी में किस रेट पर कारोबार हो रहा है-

cryptocurrency
cryptocurrency

किस ऐप के जरिए लगा सकते हैं पैसा

भारत में अगर आप भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहते हैं तो आप वजीरएक्स ऐप या फिर क्वॉइन स्विचर के जरिए पैसा लगा सकते हैं. इसके जरिए पैसा लगाना और खरीद-फरोख्त करना काफी आसान होता है. क्रिप्टो में पैसा लगाकर आप आसानी ने अपने पैसों को लाखों में बदल सकते हैं. इस समय निवेशकों का क्रिप्टोकरेंसी की तरफ खास उत्साह भी देखने को मिल रहा है. इसमें होने वाले मुनाफे को देखते हुए ही लोगों की रुचि इसकी तरफ काफी बढ़ रही है.



यह भी पढ़ें: सिर्फ 5 हजार लगाकर 50 हजार कमाने का मौका! शुरू करें ये बिजनेस, सरकार भी करेगी मदद

जानें आरबीआई ने क्या कहा?

आरबीआई ने कहा है कि बैंक 6 अप्रैल 2018 को जारी किए उसके जिस सर्कुलर का हवाला देकर अपने ग्राहकों को डिजिटल करेंसी की खरीद-फरोख्‍त से दूर रहने की हिदायत दे रहे हैं, उसे सुप्रीम कोर्ट 4 मार्च 2020 को खरिज कर चुका है. दूसरे शब्‍दों में समझें तो रिजर्व बैंक के इस स्‍पष्‍टीकरण के बाद भारत में क्रिप्‍टोकरेंसी की खरीद-फरोख्‍त का रास्‍ता साफ हो गया है. बता दें कि स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया और एचडीएफसी बैंक समेत देश कई सरकारी व निजी बैंकों ने अपने ग्राहकों को ई-मेल भेजकर वर्चुअल करेंसी में डील करने से दूर रहने की हिदायत दी थी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज