Pre-Market: शेयर बाजार खुलने से पहले जानिए कैसी होगी बाजार की चाल? पढ़ें ये टाॅप खबरें

Stock Market Today

Stock Market Today

आज बुधवार को भारतीय शेयर बाजार सपाट खुलने की उम्मीद है. एसजीएक्स निफ्टी (SGX nifty) भारतीय इंडेक्स के लिए सपाट शुरुआत का संकेत दे रहा है. भारतीय बाजार में लगातार दूसरे दिन मंगलवार को बेंचमार्क सूचकांकों में जबरदस्त उछाल रहा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 8:42 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज बुधवार को भारतीय शेयर बाजार सपाट खुलने की उम्मीद है. एसजीएक्स निफ्टी (SGX nifty) भारतीय इंडेक्स के लिए सपाट शुरुआत का संकेत दे रहा है. भारतीय बाजार में लगातार दूसरे दिन मंगलवार को बेंचमार्क सूचकांकों में जबरदस्त उछाल रहा. मंगलवार को सेंसेक्स और निफ्टी 1-1% ऊपरी स्तर पर बंद हुए थे. बीएसई पर सेंसेक्स (BSE Sensex) 557 अंक यानी 1.15% बढ़त के साथ 48,944 पर बंद हुआ था. वहीं एनएसई पर निफ्टी (NSE Nifty) में भी जबरदस्त बढ़त देखी गई. निफ्टी 170 अंक बढ़कर 14,654 पर बंद हुआ था. कल कारोबारी समय में कल सेंसेक्स सबसे ऊपरी स्तर 49,000 के स्तर तक भी पहुंचा था.

जानतें हैं ग्लोबल मार्केट का हाल..

1. US मार्केट्स

एस एंड पी 500 (S&P 500) और डॉव सपाट बंद हुए थे. निवेशकों ने माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट और अन्य कॉर्पोरेट दिग्गजों से कमाई की रिपोर्ट की लहर पर ध्यान केंद्रित किया.
डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 0.01% बढ़कर 33,984.93 अंक पर बंद हुआ था, जबकि एसएंडपी 500 0.02% घटकर 4,186.72 पर रहा. नैस्डैक कंपोजिट 0.34% गिरकर 14,090.22 पर रहा.

ये भी पढ़ें-  महज 3 हजार रुपये में शुरू करें ये कारोबार, कुछ समय बाद ही होने लगेगी 1 लाख तक की इनकम, जानें कैसे?

2. SGX निफ्टी



SGX निफ्टी पर रुझान भारत में व्यापक सूचकांक के लिए एक सपाट शुरुआत का संकेत देते हैं. निफ्टी फ्यूचर्स 7:25 IST पर सिंगापुर के एक्सचेंज में 14,656 के स्तर के साथ कारोबार कर रहा था.

3. जोमेटो इन्फो एज 750 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी बेचेगी

इन्फो एज ने मंगलवार को कहा कि वह ऑनलाइन फूड आर्डर करने के मंच जोमैटो के IPO के तहत अपनी 750 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी बेचेगी. इनफो एज ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि जोमेटो आईपीओ लाने का प्रस्ताव कर रही है. इसमें जोमैटो लि. के ताजा इक्विटी शेयर के साथ इन्फो एज की बिक्री पेशकश शामिल होंगे.

उसने कहा, कंपनी के निदेशक मंडल ने मंगलवार को इस पर विचार किया और बिक्री पेशकश में शामिल होने को मंजूरी दे दी.यह 750 करोड़ रुपये तक का होगा.

4. WHO ने भारत के लिए सहायता कदम बढ़ाया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO ) ने मंगलवार को कहा कि यह भारत की मदद करेगा. इसमें ऑक्सीजन और अन्य आवश्यक आपूर्ति शामिल हैं. वहीं, सोमवार काे तकनीकी दिग्गज गूगल (Google), माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) और एप्पल (Apple) की ओर से कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से जूझ रहे भारत की मदद के लिए आगे आएं. अमेरिकी चैंबर ऑफ कॉमर्स और अमेरिका की शीर्ष 40 कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) ने भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत की मदद के लिए कदम आगे बढ़ाया है. कोरोना की खतरनाक लहर का सामना कर रहे भारत की मदद करने की दिशा में आगे बढ़ते हुए 40 कंपनियों के सीईओ सोमवार को एक ग्लोबल टास्क फोर्स के गठन के लिए एकजुट हुए हैं.

5. 21 कंपनियां जारी करेगी तिमाही रिजल्ट

बीएसई पर 21 से अधिक कंपनियां हैं जो मार्च में समाप्त तिमाही के लिए अपने परिणाम घोषित करेंगे जिनमें बजाज फिनसर्व, बायोकॉन, जीएचसीएल, केपीआईटी टेक्नोलॉजीज, टाटा कम्युनिकेशंस और यूटीआई एसेट मैनेजमेंट कंपनी जैसे नाम शामिल हैं.

6. FII और DII डेटा

विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) के शुद्ध शेयरों ने 1,454.75 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने 27 अप्रैल को भारतीय इक्विटी बाजार में 1,463.44 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

7. NSE पर 1 स्टॉक F&O प्रतिबंध के तहत बैन

SAIL 29 अप्रैल के लिए F & O प्रतिबंध के तहत एकमात्र स्टॉक था. F & O कैटेगरी के तहत प्रतिबंध अवधि में प्रतिभूतियों में वे कंपनियां शामिल हैं जिनमें सुरक्षा बाजार की व्यापक स्थिति सीमा का 95 प्रतिशत पार कर गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज