• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • कोरोना का कहर-भारत को लगेगा इतने करोड़ का झटका, जानें किस देश को होगा कितना नुकसान

कोरोना का कहर-भारत को लगेगा इतने करोड़ का झटका, जानें किस देश को होगा कितना नुकसान

अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि कोरोना वायरस गर्मी के मौसम में कैसा व्यवहार करेगा.

अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि कोरोना वायरस गर्मी के मौसम में कैसा व्यवहार करेगा.

Coronavirus: संयुक्तराष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस वजह से आर्थिक तौर पर प्रभावित होने वाले शीर्ष 15 देशों में भारत भी शामिल है. इस वायरस के प्रकोप का असर चीन के विनिर्माण उद्योग पर पड़ा है जिसकी वजह से वैश्विक व्यापार प्रभावित हुआ है.

  • Share this:
    संयुक्त राष्ट्र. कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी से भारत का 34.8 करोड़ डॉलर यानी 2,540 करोड़ रुपये का व्यापार प्रभावित होने की आशंका है संयुक्तराष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस वजह से आर्थिक तौर पर प्रभावित होने वाले शीर्ष 15 देशों में भारत भी शामिल है. इस वायरस के प्रकोप का असर चीन के विनिर्माण उद्योग पर पड़ा है जिसकी वजह से वैश्विक व्यापार प्रभावित हुआ है. विकास और व्यापार पर संयुक्तराष्ट्र के सम्मेलन (UNCTAD) ने बुधवार को यह रिपोर्ट प्रकाशित की है. इसके मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से चीन के विनिर्माण क्षेत्र को धक्का लगा है. इससे दुनियाभर की आपूर्ति श्रृंखलाओं के निर्यात में 50 अरब डॉलर की कमी आने की आशंका है. इसकी वजह से मशीनरी, वाहन और संचार उपकरण विनिर्माण क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं.

    किन देशों पर कितना पड़ेगा प्रभाव
    रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस के प्रकोप से यूरोपीय संघ की अर्थव्यवस्था पर 15.6 अरब डॉलर का, अमेरिका पर 5.8 अरब डॉलर, जापान पर 5.2 अरब डॉलर, दक्षिण कोरिया पर 3.8 अरब डॉलर, ताइवान पर 2.6 अरब डॉलर और वियतनाम पर 2.3 अरब डॉलर का प्रभाव पड़ने की आंशंका है.

    ये भी पढ़ें: क्या आपके हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कवर होगा कोरोना वायरस का इलाज? इरडा ने दिया ये जवाब

    भारत का 34.8 करोड़ डॉलर का व्यापार प्रभावित
    भारत उन शीर्ष 15 देशों में शामिल है जिसकी अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस का प्रभाव हो रहा है. इससे देश का 34.8 करोड़ डॉलर का व्यापार प्रभावित होने की आशंका है. हालांकि भारत के व्यापार पर पड़ने वाला प्रभाव यूरोपीय संघ, अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया से कम है. कोरोना वायरस के चलते इंडोनेशिया का भी 31.2 करोड़ डॉलर का व्यापार प्रभावित होने का अनुमान है.

    केमिलकल सेक्टर पर सबसे ज्यादा प्रभाव
    रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रभाव भारत के रसायन क्षेत्र पर 12.9 करोड़ डॉलर, कपड़ा क्षेत्र पर 6.4 करोड़ डॉलर, वाहन क्षेत्र पर 3.4 करोड़ डॉलर, इलेक्ट्रिक मशीनरी क्षेत्र पर 1.2 करोड़ डॉलर, चर्म उत्पाद क्षेत्र पर 1.3 करोड़ डॉलर, धातु एवं धात्विक उत्पाद क्षेत्र पर 2.7 करोड़ डॉलर और फर्नीचर क्षेत्र पर 1.5 करोड़ डॉलर पड़ने की आशंका है.

    ये भी पढ़ें:  मोदी सरकार ने राशन कार्ड को लेकर दिया बड़ा तोहफा, अब नहीं बनवाना होगा नया Card

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज