अमेरिकी प्रोडक्ट्स पर अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाएगा चीन, ये है वजह

चीन और ​अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर
चीन और ​अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर

Trade War: चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका के कुछ सामानों के आयात पर प्रस्तावित 10 प्रतिशत और पांच प्रतिशत के अतिरिक्त शुल्क को टाला जायेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 15, 2019, 1:03 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन ने अमेरिका के सामानों पर प्रस्तावित अतिरिक्त शुल्क (Additional Tariff) को रविवार को टाल दिया. ये शुल्क 15 दिसंबर से लागू होने वाले थे. चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका के कुछ सामानों के आयात पर प्रस्तावित 10 प्रतिशत और पांच प्रतिशत के अतिरिक्त शुल्क को टाला जायेगा. इसके साथ ही अमेरिका निर्मित वाहनों तथा कलपुर्जों पर से भी अतिरिक्त शुल्क टला रहेगा.

15 से प्रभावी होने वाला था प्रस्तावित शुल्क
अमेरिका और चीन के बीच शुक्रवार को व्यापार सौदे (Trade War) के पहले चरण पर सहमति बनने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है. इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने भी चीन के आयात पर प्रस्तावित अतिरिक्त शुल्क को टालने की घोषणा की थी. अमेरिका का प्रस्तावित अतिरिक्त शुल्क भी 15 दिसंबर से प्रभावी होने वाला था.

ये भी पढ़ें: वेडिंग इंश्योरेंस में मिलता है शादी कैंसल होने से लेकर जेवर चोरी होने तक का क्लेम, आइए जानें इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब
उल्लेखनीय है कि दोनों देशों ने 21 महीने से जारी व्यापार युद्ध को समाप्त करने की दिशा में पहले चरण का समझौता करने की घोषणा की है.





चीन ने क्या कहा
चीन की तरफ से बयान में कहा गया, 'हम समानता और आपसी सह​मति के साथ अमेरिका से कारोबार करना चाहते हैं. इसके मद्देनजन दोनों पक्षों को एक दूसरे की चिंताओं पर ध्यान देना चाहिए और ट्रेड डील को लेकर काम करना चाहिए.'

ये भी पढ़ें: महंगाई की मार! आज से 3 रुपये तक महंगा हो गया अमूल-मदर डेयरी का दूध, जानें नई कीमतें

चीन ने टैरिफ हटाने की मांग की
साउथ चीन मॉर्निंग पोस्ट ने अपने एक रिपोर्ट में कहा है कि पहले चरण की डील के दौरान चीन ने बार—बार इस बात पर जोर दिया कि चीनी उत्पाद पर अमेरिका द्वारा बढ़ाए गए टैरिफ को वापस लिया जाए. चीन के तरफ से इस बात की भी मांग रखी गई कि मौजूद चीनी उत्पाद पर लगने वाले मौजूदा ड्यूटी को भी हटाया जाए.

भाषा इनपुट के साथ

ये भी पढ़ें: किसानों को अब बिना गारंटी मिलेगा 1.60 लाख रुपये का लोन, बदल गए KCC से जुड़े नियम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज