ट्रंप ने बढ़ाई चीन की मुश्किलें, इन प्रोडक्ट्स पर बढ़ाया टैरिफ

भाषा
Updated: September 2, 2019, 2:39 PM IST
ट्रंप ने बढ़ाई चीन की मुश्किलें, इन प्रोडक्ट्स पर बढ़ाया टैरिफ
ट्रंप का चीन पर एक और वार, इन प्रोडक्ट्स पर बढ़ाया टैरिफ

विश्व की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच तकरार जारी है. वैश्विक आर्थिक मंदी (Global financial crisis) के संकेतों के बावजूद चीन (China) और अमेरिका (America) के बीच चल रही लड़ाई खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. अमेरिका में कुछ कपड़े, जूते, खेल सामान और अन्य उपभोक्ता सामान महंगे हो सकते हैं.

  • Share this:
विश्व की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच तकरार जारी है. वैश्विक आर्थिक मंदी (Global financial crisis) के संकेतों के बावजूद चीन (China) और अमेरिका (America) के बीच चल रही लड़ाई खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की सरकार का सालाना 112 अरब डॉलर के चीन से होने आयातित होने वाले सामानों पर 15 प्रतिशत शुल्क लगाने का निर्णय रविवार से प्रभावी हो गया है.

इससे अमेरिका में कुछ कपड़े, जूते, खेल सामान और अन्य उपभोक्ता सामान महंगे हो सकते हैं. इस शुल्क बढ़ोतरी के बाद अमेरिका में चीन से आयात किए जाने वाला लगभग दो तिहाई उपभोक्ता सामान अब महंगा हो जाएगा. इससे पहले अमेरिका ने जब भी चीन से आयात पर शुल्क बढ़ाने की कार्रवाई की तो उपभोक्ता सामान को छोड़ दिया था.

बढ़ सकती हैं खुदरा सामानों की कीमतें
इस बढ़ोतरी के बाद अधिकतर खुदरा सामानों की कीमतें बढ़ सकती हैं. ट्रंप सरकार के इस फैसले से अमेरिका की अर्थव्यवस्था को झटका लगने का खतरा है क्योंकि उपभोक्ता व्यय यहां की अर्थव्यवस्था का प्रमुख चालक है. इसके अलावा कमजोर वैश्विक वृद्धि की वजह से निर्यात कमजोर है और कारोबारों ने निवेश व्यय को कम कर दिया है.

अमेरिकी कंपनियों ने आगाह किया था सरकार को
ट्रंप के ऊंचे शुल्क लगाने पर कई अमेरिकी कंपनियों ने सरकार को आगाह किया था कि उन्हें यह बढ़ी लागत ग्राहकों से वसूलने पर मजबूर होना पड़ेगा और उन्हें चीन से आयातित सामान महंगा खरीदना पड़ेगा. हालांकि कुछ कारोबारों का कहना है कि वह कीमतें बढ़ाने के बजाय बढ़ी लागत वहन करने का निर्णय कर सकते हैं. रविवार की शुल्क बढ़ोतरी के बाद से चीन से आयातित कपड़े और परिधानों पर शुल्क 87 प्रतिशत और जूतों पर 52 प्रतिशत हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

खत्म नहीं हुई ऑटो सेक्टर में मंदी, वित्त मंत्री ने बताई वजह
जब पाक के मंत्री बोले- भारत का बाजा बजा देंगे, खूब उड़ा मजाक
कांग्रेस की गलती से पाकिस्तान में चला गया खैबर- किताब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 1:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...