चीन को पाकिस्तान की वजह से 1 सितंबर से भारत देगा बड़ा झटका, होगा करोड़ों का नुकसान

त्यौहारी सीजन में अगर आपको बाजार में "मेड इन चाइना" लिखा खिलौने, इलेक्ट्रॉनिक सामान, मोबाइल, बिजली के सामान और सजावटी सामान कम देखने को मिले तो चौंकिएगा नहीं.

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 4:48 PM IST
चीन को पाकिस्तान की वजह से 1 सितंबर से भारत देगा बड़ा झटका, होगा करोड़ों का नुकसान
1 सितंबर व्यापारी कर रहे हैं चीनी सामान का बहिष्कार
News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 4:48 PM IST
त्यौहारी सीजन में अगर आपको बाजार में "मेड इन चाइना" लिखा खिलौने, इलेक्ट्रॉनिक सामान, मोबाइल, बिजली के सामान और सजावटी सामान कम देखने को मिले तो चौंकिएगा नहीं. दरअसल चीन द्वारा आतंकवाद और पाकिस्तान का साथ देने की वजह से देश के व्यापारियों ने चीनी सामान का बहिष्कार करने का ऐलान किया है.

1 सितंबर व्यापारी कर रहे हैं चीनी सामान का बहिष्कार
चीन द्वारा लगातार चौथी बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में पाकिस्तान का खुला समर्थन करने से देश के व्यापारी खासा नाराज है. व्यापारियों ने ऐलान किया है कि वे 1 सितंबर 2019 से चीनी सामान का बहिष्कार का अभियान पूरे देश में चलायेंगे. कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने सरकार से मांग की है कि चीन से आयातित वस्तुओं पर अधिकतम ड्यूटी लगाया जाय और घरेलू उद्योगों के लिए एक स्पेशल पैकेज की घोषणा किया जाए. संगठन ने चीन के सामानों पर 500 प्रतिशत तक सीमा शुल्क लगाने की सरकार से मांग भी की.




बदल चुके हैं ESIC के नियम, जानें कैसे उठाएं फायदा

व्यापारियों का मानना है कि चीन से आयात होने वाले वस्तुओं पर लगने वाली ड्यूटी सही तरीके से नहीं मिल रहा है जिससे देश का राजस्व को भारी नुकसान हो रहा है. चीन की वस्तुओं का मूल्यांकन कम कर भारत में भेजा जाता है जिससे उसपर कम कस्टम ड्यूटी लगती है और उसी के आधार पर आईजीएसटी वसूला जाता है. चीन से आयातित वस्तुओं के लेन-देन में हवाला के जरिए धन का ट्रांसफर होने का अंदेशा है. देश की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हो रहा है. लघु और घरेलू उद्योग बुरी तरीके से प्रभावित हो रहे है. व्यापार संतुलन भी भारत के पक्ष में नहीं है. लिहाजा बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा भी चीन चला जाता है.

10 लाख कमाने वालों के बचेंगे हर साल 50 हजार रुपए!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 8:46 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...