कार और बाइक चलाने वालों के लिए बड़ी खबर! अब बदलने वाला है इंश्योरेंस से जुड़ा ये नियम

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 10:09 AM IST

आप जब-जब ट्रैफिक रूल्स को तोड़ेंगे तब-तब आपके पॉइंट्स एक खाते में जुड़े जाएंगे यानी ये पाॉइंट्स ही तय करेंगे आपकी गाड़ी के इंश्योरेंस (Car Bike Insurance) का प्रीमियम कितना महंगा होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2019, 10:09 AM IST
  • Share this:
ट्रैफिक नियम (Motor Vehicle Act 2019) तोड़ने वालों की अब खैर नहीं! मतलब साफ है कि जल्द देश में सरकार ट्रैफिक नियमों (New Traffic Rules) को लेकर और सख्ती करने जा रही है. आप जब-जब ट्रैफिक रूल्स को तोड़ेंगे तब-तब आपके पॉइंट्स एक खाते में जुड़े जाएंगे यानी ये पाॉइंट्स ही तय करेंगे आपकी गाड़ी के इंश्योरेंस (Car Bike Insurance) का प्रीमियम कितना महंगा होगा. आपको बता दें कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर लगने वाले जुर्माने की रकम को कई गुना तक बढ़ा दिया है. अब इसी कदम को आगे बढ़ाते हुए इंश्योरेंस रेग्युलेटर भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) को एक वर्कफोर्स गठित करने का निर्देश दिया.

अब क्या होगा- केंद्र सरकार की ओर से गठित 9 सदस्यों वाले वर्कफोर्स में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, इरडा, इंश्योरेंस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो ऑफ इंडिया और प्राइवेट सेक्टर की विभिन्न कंपनियों के अधिकारी शामिल हैं.

>> ये सदस्य अगर 2 महीने में बताएंगे कि ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन को इंश्योरेंस प्रीमियम से जोड़ने का तरीका क्या होगा.

ये भी पढ़ें-सिर्फ 100 रुपये में खोलें खाता, बैंक से ज्यादा मिलेगा ब्याज

>> देश में फिलहाल व्हीकल के इंश्योरेंस प्रीमियम इस बात पर निर्भर करता है कि गाड़ी किस टाइप की है और उसकी इंजन क्षमता क्या है.



>> व्हीकल मालिक ने अगर पिछले वर्ष इंश्योरेंस क्लेम नहीं किया तो अगली बार प्रीमियम पर कुछ छूट मिल जाती है
Loading...

>> इरडा की नौ सदस्यीय कार्यसमिति मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम को ट्रैफिक उल्लंघन के साथ जोड़ने के तौर-तरीके ढूंढेगी और इसके बारे में सिफारिश देगी.

>> इरडा की तरफ से जारी 6 सितंबर को आदेश के मुताबिक, बीमा कंपनियों को प्रीमियम बढ़ाने का फॉर्म्युला लागू करने के लिए एनसीटी दिल्ली में पायलट प्रॉजेक्ट शुरू करना होगा.

>> कार्यसमिति को इरडा के आदेश के 2 महीने के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपनी होगी. इससे लापरवाही से गाड़ी चलाने वाले ड्राइवरों पर जल्द दोहरी मार पड़ेगी.

>> सरकार ने यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना पहले ही काफी बढ़ा दिया है.

>> मोटर व्हीकल एक्ट में हुए संशोधन को 1 सितंबर 2019 से लागू होने से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन होने पर भारी जुर्माना देना पड़ रहा है. ऐसे में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करनेवालों के लिए मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम भी बढ़ जाएगा.

>> वर्किंग कमेटी पता करेगी कि मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम को किस तरह यातायात नियमों के उल्लंघन से जोड़ा जा सकता है.

ये भी पढ़ें-UIDAI ने बताया Aadhaar को सेफ रखने का नया तरीका, नहीं चोरी होगी आपकी डिटेल्स

(प्रकाश प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 10:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...