• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • नई दिल्ली-वाराणसी के बीच चलेगी पहली Train 18, जानें कितना होगा किराया

नई दिल्ली-वाराणसी के बीच चलेगी पहली Train 18, जानें कितना होगा किराया

File Photo

Train 18 के टिकट शताब्दी के मुकाबले 40 से 50 फीसदी तक महंगे होंगे.

  • Share this:
    भारत में निर्मित सेमी-हाईस्पीड ट्रेन 18 यात्रियों की सेवा के लिए तैयार है. ट्रेन 18 (Train 18) के टिकट शताब्दी के मुकाबले 40 से 50 फीसदी तक महंगे होंगे. रेल अधिकारियों के मुताबिक, ट्रेन 18 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे, इसके लिए प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से संपर्क किया गया है. पहली Train 18 नई दिल्ली और वाराणसी के बीच चलेगी. वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोकसभा क्षेत्र है. (ये भी पढ़ें: VIDEO: अलमारी में पड़े अपने कपड़ों से करें मोटी कमाई, जानिए कैसे!)

    EIG से मिली हरी झंडी
    इंजनलेस Train 18 का ट्रैक्शन इक्विपमेंट बोगियों के नीचे लगे हैं. इसे सरकार के इलेक्ट्रिक इंस्पेक्टर (EIG) ने हरी झंडी दे दी. इसलिए, नई दिल्ली-वाराणसी रूट पर Train 18 के उद्घाटन के समय की मांग के लिए पीएमओ से संपर्क किया गया है

    नई दिल्ली-वाराणसी रूट पर ट्रेन-18 जल्द
    इसी महीने रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि Train 18 नई दिल्ली और वाराणसी के बीच चलेगी. इस दौरान कानपुर और प्रयागराज में रुकते हुए 8 घंटों में कुल 755 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. यह इस रूट पर सबसे तेज चलने वाली ट्रेन होगी. अभी सबसे तेज ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच की दूरी 11 घंटे 30 मिनट में तय करती है.

    ये भी पढ़ें: सावधान! कहीं आपके ATM का तो नहीं है जुड़वा कार्ड

    40 से 50 फीसदी ज्यादा होगा किराया
    ट्रेन किराए का संकेत देते हुए रेल अधिकारियों के मुताबिक, यह शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों के एग्जिक्युटिव और चेयर क्लास के किराए से करीब-करीब 40-50 फीसदी ज्यादा होगा. Train 18 के एग्जिक्युटिव क्लास का किराया 2,800 रुपये से 2,900 रुपये के बीच होगा जबकि चेयर कार का किराया 1,600 रुपये से 1,700 रुपये के बीच होगा.

    ICF में बना Train 18
    Train 18 का निर्माण चेन्नई स्थित इंटिग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में हुआ. इसका रिसर्च डिजाइन्स ऐंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन (RDSO) की देखरेख में कड़ा परीक्षण हुआ. इस ट्रेन ने 180 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार से सुरक्षित यात्रा की. यह अधिकतम 200 कि.मी. प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से यात्रा कर सकती है.

    ये भी पढ़ें: 10 लाख रुपये तक का मुद्रा लोन लेने वाले कर रहे हैं ये 3 गलतियां, ऐसे बचें

    आधुनिक सुविधाओं से लैस Train 18
    ट्रेन 18 में यात्रियों की सुविधा के लिए कई नए फीचर उपलब्ध करवाए गए हैं. इसमें ऑटोमैटिक दरवाजे, ट्रेन के अंदर वाई-फाई, जीपीएस आधारित सूचना तंत्र, मॉड्युलर शौचालय आदि शामिल हैं.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज