रेलयात्रियों के लिए अच्‍छी खबर! अब टिकट रद्द कराने पर तुरंत बैंक अकाउंट में पहुंचेगा रिफंड, IRCTC ने शुरू की नई सुविधा

आईआरसीटीसी ने रेलयात्रियों की सुविधा के लिए नई व्‍यवस्‍था शुरू की है.

आईआरसीटीसी-आईपे (IRCTC-iPay) के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) की सहयोगी कंपनी ने अपनी वेबसाइट में बदलाव किया है. नई व्यवस्था में तत्काल और सामान्य टिकट बुक करने के साथ रद्द (Canceled Ticket) करने की सुविधा भी मिलेगी. कंपनी ने अपने यूजर इंटरफेस के साथ आईआरसीटीसी-आईपे फीचर को भी अपग्रेड कर दिया है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी ने ट्रेन यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर दी है. इसके मुताबिक, अब रेलयात्रियों को ट्रेन टिकट रद्द कराने के बाद रिफंड के लिए दो-तीन दिन इंतजार नहीं करना पड़ेगा. नई व्‍यवस्‍था के तहत अगर कोई यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ट्रेन टिकट रद्द कराता है तो रिफंड तत्‍काल उसके अकाउंट में पहुंच जाएगा. बता दें कि आईआरसीटीसी के ऐप और वेबसाइट दोनों के जरिये खरीदे गए टिकट को रद्द कराने पर यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी. आईआरसीटीसी-आईपे (IRCTC-ipay) पेमेंट गेटवे से टिकट खरीदने के बाद रद्द कराने पर आपको रिफंड के लिए इंतजार नहीं करना होगा.

    आईआरसीटीसी ने आईपे फीचर भी किया अपग्रेड
    केंद्र सरकार ने डिजिटल इंडिया कैंपेन के तहत 2019 में आईआरसीटीसी-आईपे लॉन्च किया था. आईआरसीटीसी ने इस सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट में बदलाव भी किया है. नई व्यवस्था में तत्काल और सामान्य टिकट बुक करने के साथ रद्द करने की सुविधा भी मिलेगी. रेल यात्रियों की बढ़ती संख्‍या के साथ ही आईआरसीटीसी ने अपने यूजर इंटरफेस के साथ आईआरसीटीसी-आईपे फीचर को भी अपग्रेड कर दिया है. इससे टिकट बुकिंग में कम वक्त लगता है. आईआरसीटीसी लगातार रेल यात्रियों की सुविधा के लिए अपग्रेडेशन कर रहा है. डिजिटल ट्रांजेक्शन बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन बुकिंग में भी रफ्तार दिखी है.

    ये भी पढ़ें- SBI जुटाएगा 14,000 करोड़ रुपये तक का नया कर्ज, लाया जा सकता है पब्लिक ऑफर, जानें सबकुछ

    आईआरसीटीसी-आईपे से ऐसे करें टिकट बुकिंग
    आईआरसीटीसी के कामकाज में आईपीओ लाने के बाद काफी सुधार दिखा है. लॉकडाउन के दौरान कंपनी के शेयरों में गिरावट देखने को मिली है. हालांकि, कोरोना की लहर धीमी होने के साथ ही कंपनी के शेयरों में उछाल दर्ज किया गया है. ट्रैवल, टूरिज्म सेक्टर के पटरी पर आते ही इसके शेयरों में फिर उछाल देखने को मिल सकता है. देश के कई शहरों में अब लॉकडाउन में ढील दी जा रही है. आईआरसीटीसी-आईपे के जरिये टिकट बुक करने के लिए irctc.co.in पर जाएं. फिर अपनी यात्रा से जुड़ी सभी जानकारियां डालें. इसके बाद ट्रेन सेलेक्ट कर पैसेंजर डिटेल्‍स भरें. फिर Mode of payment डालकर टिकट बुक कराने के लिए IRCTC-ipay option चुनें. इसके बाद Pay पर क्लिक करें और टिकट बुक हो जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.