लाइव टीवी

15 अप्रैल के बाद कर सकते हैं ट्रेन यात्रा, टिकट बुक करने से पहले जान लें ये बातें

News18Hindi
Updated: April 5, 2020, 7:06 AM IST
15 अप्रैल के बाद कर सकते हैं ट्रेन यात्रा, टिकट बुक करने से पहले जान लें ये बातें
IRCTC ने शुरू की एडवांस टिकटों की बुकिंग

रेलवे ने लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के बाद यात्रा के लिए एडवांस टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है. लेकिन इसके साथ ही रेलवे ने एक विशेष आदेश के तहत सभी श्रेणियों में मिलने वाली ​टिकटों पर छूट को बंद कर दिया है. हालांकि कुछ लोगों को इस रियायत का लाभ दिया जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में लॉकडाउन (Lockdown In India) के बाद ट्रेन यात्रा शुरू हो जाएगी. इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने 15 अप्रैल से टिकटों की एडवांस बुकिंग शुरू कर दी है. इसी के साथ रेलवे ने साफ कर दिया है कि IRCTC की सस्ती टिकट जैसी रियायतें फिलहाल सिर्फ रोगियों, छात्रों और दिव्यांगजनों को ही मिल सकेंगी.

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इंडियन रेल द्वारा 19 मार्च को जारी एक आदेश में सभी रियायतें ‘‘अगले परामर्श तक के लिए’’ स्थगित कर दी गई हैं. इसका फायदा सिर्फ रोगियों, छात्रों और दिव्यांगों को ही मिल सकता है.

उचित समय पर वापस ले लिया जाएगा आदेश
दरअसल, रेलवे ने यह फैसला लिया है ताकि लॉकडाउन के तुरंत बाद ही कम से कम संख्या में लोग यात्रा करें. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘हम समय आने पर आदेश को वापस ले लेंगे. फिलहाल, वायरस के संक्रमण को देखते हुए हम लोगों को अगले दो-तीन महीने यात्रा नहीं करने का संदेश देना चाहते हैं. वे इंतजार कर सकते है. और अपनी टिकटें बुक कर सकते हैं, कोई जल्दबाजी नहीं होनी चाहिए. यदि वे जल्दबाजी करेंगे तो उन्हें रियायत नहीं मिलेगी. हमने कभी नहीं कहा कि हम रियायतें स्थायी रूप से वापस ले रहे हैं.’’



यह भी पढ़ें: अब 14 अप्रैल के बाद की घरेलू फ्लाइट टिकट बुक कर सकते हैं आप



कई श्रेणियों में रियायतें हटाई गई हैं 
एक स्वास्थ्य परामर्श का जिक्र करते हुए रेलवे ने एक शुरुआती आदेश में कहा था कि कई श्रेणियों में रियायतें हटाई जा रही हैं, इनमें वरिष्ठ नागरिक भी शामिल हैं क्योंकि इस महामारी के चलते उनकी मृत्यु दर सभी श्रेणियों में सर्वाधिक है.

रेलवे ने शुरू की तैयारियां 
रिपोर्ट्स में बताया गया है कि रेलवे ने ट्रेन ड्राइवर्स, गार्ड, स्टेशन मैनेजर और अन्य कर्मचारियों को ट्रेन का टाइमटेबल भी भेज दिया है. रेलवे बोर्ड ने सभी 17 जोनल रेलवे से रद्द ट्रेन को चलाने के लिए तैयार रहने को कहा है.

संक्रमण रोकने के होंगे पुख्ता इंतजाम
रेलवे स्टेशनों पर और ट्रेन में चढ़ते समय कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के पूरे इंतजाम हो रहे हैं. इसमें यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग से लेकर अन्य जरूरी उपाय शामिल होंगे. इसके अलावा 21 दिन के लॉकडाउन के बाद स्टेशनों पर उमड़ने वाली भारी भीड़ से निपटने के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे.

लॉकडाउन के मद्देनजर बंद हैं रेल सेवाएं
रेलवे ने स्पष्ट किया कि 14 अप्रैल के बाद यात्रा के लिए आरक्षण कभी स्थगित नहीं किया गया था. इसने यह भी कहा कि आप 4 महीने पहले से टिकटों की एडवांस बुकिंग कर सकते हैं. रेलवे ने प्रधानमंत्री द्वारा 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा किए जाने के बाद 14 अप्रैल तक सभी यात्री सेवाएं स्थगित कर दी थी.

यह भी पढ़ें:  मोदी सरकार आज जनधन खातों में डालेगी 500 रुपए, जानिए- किसे पहले मिलेगा फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 5, 2020, 7:06 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading