लाइव टीवी

ट्रेन की टिकट बुक करते समय ऐसे बचा सकते हैं पैसा, IRCTC ने बताया तरीका

News18Hindi
Updated: November 4, 2019, 7:04 PM IST
ट्रेन की टिकट बुक करते समय ऐसे बचा सकते हैं पैसा, IRCTC ने बताया तरीका
ऑनलाइन टिकट बुकिंग की आप भी सेविंग्स कर सकते हैं.

ऑनलाइन टिकट बुक करते समय बचत किया जा सकता है. IRCTC ने अपने एक ट्वीट में इसके बारे में एक उपाय बताया है, जिसके बारे में पता कर आप बचत कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2019, 7:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज के डिजिटल दौर में हर कोई ऑनलाइन खरीदारी के जरिए कूपन व ऑफर्स के माध्यम से कुछ न कुछ सेविंग्स कर ही लेता है. लेकिन, बात जब ट्रेन टिकट बुक करने की आती है तो इसपर प्राय: कोई ऑफर नहीं देखा जाता है. इसको लेकर अब आपको निराश नहीं होना है. इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने ऑनलाइन टिकट बुक करते समय बचत करने को लेकर 1 उपाय बताया है.

ऐसे कर सकते हैं बचत
IRCTC के इस खास उपाय का फायदा आप तभी उठा सकते हैं जब आप ऑनलाइन माध्यम से ट्रेन की टिकट बुक (Online Train Ticket Booking) कर रहे हों. IRCTC ने अपने एक ट्वीट में कहा है कि ट्रेन टिकट बुक करते समय डेबिट कार्ड से पेमेंट (Debit Card Payment) के जरिए यात्री पैसे बचा सकते हैं. दरअसल, डेबिट कार्ड से ट्रेन टिकट बुकिंग का पेमेंट करते समय यात्री 'जीरो पेमेंट गेटवे चार्ज' (Zero Payment Gatway Charge) का लाभ ले सकते हैं. इसका मतलब है ​कि डेबिट कार्ड से पेमेंट के जरिए यात्री को यह चार्ज नहीं देना होगा. यह 1 लाख रुपये तक के लेनदेन पर लागू होता है.


Loading...

ये भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों को भी करनी पड़ सकती है 9 घंटे की शिफ्ट, हो रहा है बड़ा बदलाव

IRCTC की साइट से बुक कर सकते हैं ऑनलाइन टिकट
बता दें कि विंडो​ टिकट के अलावा आप IRCTC की आधिकारिक साइट के माध्यम से भी टिकट बुक कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी के माध्यम से एक लॉग इन आईडी बनाने की जरूरत होगी. इस लॉग इन आईडी को आप यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा के माध्यम से लॉग इन कर सकते हैं. इसके बाद आपकी प्रोफाइल खुलता है जहां से आप ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं. टिकट बुक करने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर इसकी जानकारी दी जाती है.

तत्काल टिकट बुक करने की भी सुविधा
आप इस IRCTC की इस साइट से तत्काल टिकट भी बुक कर सकते हैं. आपको ध्यान देना होगा कि तत्काल टिकट यात्रा करने के लिए 1 दिन पहले ही बुक किया जाता है. आपको यह भी ध्यान देना होगा कि एसी क्लास की टिकट बुकिंग सुबह 10 बजे से खुलती है और नॉन-एसी क्लास की टिकट बुकिंग सुबह 11 बजे खुलती है. इसके लिए आपको अतिरिक्त चार्ज देना पड़ता है.

ये भी पढ़ें: SBI ने  अपनी 25 सौ से ज्यादा Branch पर लगाया ताला, जानें क्या है वजह?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 7:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...