Home /News /business /

Train Ticket Cancellation सही समय पर कराएं वरना कट जाएगा पूरा पैसा, जानें कब-कितना काटा जाता है चार्ज

Train Ticket Cancellation सही समय पर कराएं वरना कट जाएगा पूरा पैसा, जानें कब-कितना काटा जाता है चार्ज

IRCTC के मुताबिक, कंफर्म टिकट ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले कैंसिल कराने पर एसी फर्स्ट क्लास के लिए 240 रुपये चार्ज लगता है.

IRCTC के मुताबिक, कंफर्म टिकट ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले कैंसिल कराने पर एसी फर्स्ट क्लास के लिए 240 रुपये चार्ज लगता है.

भारतीय रेलवे (Indian Railways) की सहयोगी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के मुताबिक, कंफर्म टिकट कैंसिल कराने पर कोच के क्‍लास और समय के मुताबिक चार्ज (Train Ticket Cancellation Charges) काटे जाते हैं.

    नई दिल्ली. त्‍योहारों के दौरान कंफर्म टिकट मिलना काफी मुश्किल हो जाता है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) इस दौरान ट्रेनों में भीड़ बढ़ने से रोकने के लिए फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनें (Festival Special Trains) भी चलाता है. फिर भी इस समय कंफर्म टिकट मिलना आसान नहीं होता है.

    हालांकि, अब ट्रेन टिकट बुक कराना और यात्रा स्‍थगित या रद्द होने पर कैसिंल कराना (Train Ticket Booking/Cancellation) बहुत आसान हो गया है. अब आप घर बैठे ही टिकट बुकिंग और कैसिलेशन करा सकते हैं. काफी लोगों को टिकट बुक कराना तो आसान लगता है, लेकिन उन्‍हें कैसिल कराने पर कटने वाले चार्ज समझ नहीं आते हैं. आज हम आपको कंफर्म ट्रेन टिकट कैसिलेशन चार्जेस के बारे में बता रहे हैं.

    अलग क्‍लास और समय पर अलग कटता है चार्ज
    रेलवे की सहयोगी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के मुताबिक, टिकट कैंसिल कराने पर क्‍लास और समय के मुताबिक चार्ज काटे जाते हैं. आसान शब्‍दों में समझें तो एसी, स्‍लीपर, सेकेंड क्‍लास के टिकट रद्द कराने पर शुल्‍क (Train Ticket Cancellation Charges) अलग लगेगा. यही नहीं, एसी में भी अलग-अलग क्‍लास के लिए कैसिलेशन चार्ज अलग लिया जाएगा. वहीं, चार्ट बनने से पहले और बनने के बाद भी अलग-अलग चार्ज लिए जाते हैं. आइए जानते हैं कि कब टिकट कैंसिल कराने पर कितना चार्ज वसूला जाता है.

    ये भी पढ़ें- केंद्र का सरकारी कर्मचारियों को दीवाली गिफ्ट! सशस्‍त्र बलों समेत इन सभी को मिलेगा 30 दिन का बोनस

    कब टिकट कैंसिल कराने पर कितना कटेगा चार्ज
    रेलयात्री ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले कंफर्म टिकट कैंसिल कराते हैं तो एसी फर्स्ट क्लास के लिए 240 रुपये, एसी टू-टियर के लिए 200 रुपये, एसी थ्री-टियर के लिए 180 रुपये, स्लीपर क्लास के लिए 120 रुपये और सेकेंड क्लास के लिए 60 रुपये कैंसिलेशन चार्ज काटे जाएंगे. अगर आप ट्रेन छूटने के 48 से 12 घंटे के बीच टिकट कैंसिल कराते हैं तो टिकट का 25 फीसदी पैसा काटा जाएगा. साथ ही इस पर आपसे जीएसटी भी वसूला जाएगा. अगर ट्रेन छूटने के 12 से लेकर 4 घंटे के भीतर टिकट कैंसिल कराया जाता है तो आधा पैसा और जीएसटी देना होगा. अगर आप ऑनलाइन टीडीआर नहीं भरते हैं और ट्रेन छूटने के 4 घंटे के भीतर कंफर्म टिकट कैंसिल कराएंगे तो पूरा पैसा कट जाएगा.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: दीवाली से पहले गोल्‍ड के दाम में बढ़त का सिलसिला जारी, चांदी भी हुई महंगी, देखें लेटेस्‍ट रेट्स

    ऐसे कराएं ट्रेन टिकट कैंसिलेशन
    -ऑनलाइन टिकट कराया है तो कैंसिल करने के लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी की ई-टिकटिंग वेबसाइट पर जाएं.
    – फिर अपने यूजर नेम और पासवर्ड के साथ लॉगइन करें.
    – इसके बाद My Transactions पर जाएं और Booked Ticket History पर क्लिक करें.
    – बुक की गई टिकट कैंसिल करने के लिए Cancellation ऑप्शन पर क्लिक करें.
    – फिर कंफर्म टिकट कैंसिल के ऑप्शन पर क्लिक करें. आपका टिकट कैंसिल हो जाएगा.
    – कैसिलेशन के कुछ दिन में आपका पैसा वापस मिल जाएगा.

    Tags: Festival Special Trains, Indian railway, Special Train, Ticket booking, Train ticket

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर