होम /न्यूज /व्यवसाय /क्रिसमस और नए साल पर है घूमने का प्लान, तत्काल टिकट की बुकिंग करते वक्त फॉलो करें यह ट्रिक!

क्रिसमस और नए साल पर है घूमने का प्लान, तत्काल टिकट की बुकिंग करते वक्त फॉलो करें यह ट्रिक!

आप कुछ मिनट में कम से कम 6 टिकट तत्काल में तुरंत बुक करा सकते हैं. (फोटो- news18)

आप कुछ मिनट में कम से कम 6 टिकट तत्काल में तुरंत बुक करा सकते हैं. (फोटो- news18)

तत्काल टिकट की बुकिंग AC कोच के लिए सुबह 10 बजे से शुरू हो जाती है. वहीं, नॉन-AC कोच के लिए बुकिंग 11 बजे से शुरू होती ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

क्रिसमस और नए साल के समय में बहुत लोग घूमने जाते हैं.
ऐसे में अगर तत्काल टिकट बुक करनी है तो आप पहले से ही उनकी सभी डिटेल्स सेव करके रखें.
आप 9:45 तक ही सारी तैयारियों के साथ टिकट बुक करने बैठ जाएं.

नई दिल्ली. घूमने के शौकीन हर लोग होते हैं और जब ये समय क्रिसमस और नए साल का तो एक्साइटमेंट दुगुना हो जाता है. ऐसे में अगर आप भी नए साल में घूमने का प्लान कर रहे हैं लेकिन आपने एडवांस में बुकिंग नहीं करवाई है तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही टिप्स या ट्रिक लेकर आए हैं जिसके जरिए आप आसानी से तत्काल में टिकट बुक करवा सकते हैं.

क्रिसमस और नए साल के समय में बहुत लोग घूमने जाते हैं. फ्लाइट की टिकट पहले ही बुक हो चुकी होती है. ऐसे में आपके पास या तो आसपास के हिल स्टेशन पर अपनी गाड़ी लेकर जाने का ऑप्शन होता है या तत्काल में ट्रेन टिकट कराकर घूमने का ऑप्शन होता है. इस टाइम में तत्काल में टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है और टिकट फंसने का जोखिम भी ज्यादा होता है. हम आपको यहां ऐसी ट्रिक बता रहे हैं जिसके जरिये आप कुछ मिनट में कम से कम 6 टिकट तत्काल में तुरंत बुक करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Income Tax Return: रिटर्न दाखिल किया गया है या नहीं, टैक्सपेयर्स ऐसे लगाएं पता

पहले से कर लें बुकिंग की सारी तैयारियां
आपको बता दें ट्रेनों में तत्काल टिकट की बुकिंग AC कोच के लिए सुबह 10 बजे से शुरू हो जाती है. वहीं, नॉन -AC कोच के लिए बुकिंग 11 बजे से शुरू होती है. लेकिन तत्काल में टिकट मिलना आसान नहीं होता क्योंकि कुछ टिकटों के लिए हजारों की संख्या में लोग एक साथ बुकिंग करने की कोशिश कर रहे होते ऐसे में आपके पास कम समय होता है. ऐसे में साइट बहुत स्लो हो जाती है और कुछ ही मिनिट बाद ये बंद भी हो जाती है. ऐसे में आप 9:45 तक ही सारी तैयारियों के साथ टिकट बुक करने बैठ जाएं.

पहले से ही सेव करके रखें सारी डिटेल्स
अगर आपको ज्यादा लोगों के लिए टिकट बुक करनी है तो आप पहले से ही उनकी सभी डिटेल्स सेव करके रखें. आप अपने ऐप पर 6 लोगों की डिटेल पहले से सेव करके रख सकते हैं. अगर आपको तत्काल में 6 से ज्यादा लोगों की टिकट करानी है तो दूसरे यूजर यानी दूसरे मोबाइल पर ऐप में बाकी के लोगों की जानकारी सेव करके रखें. ताकि, सेव करने और दोबारा अन्य 6 की जानकारी भरने और टाइम लगने से बच जाए.

फोन में डाउनलोड कर लें भीम UPI ऐप
भारतीय रेलवे के टिकट बुकिंग ऐप पर पेमेंट करने का सबसे आसान और कम टाइम टेकिंग तरीका है भीम UPI है. आप पहले से इसे अपने फोन में डाउनलोड करके बैंक से लिंक कर लें, ताकि आपका पेमेंट कम से कम समय में हो सके. अगर आप डेबिट, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करेंगे तो उसमें आपको ज्यादा टाइम लगेगा. भीम UPI तुरंत पेमेंट करने का बेस्ट विकल्प है.

Tags: Business news in hindi, New year, New Year Celebration, Train booking, Train ticket

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें