लाइव टीवी

रेल यात्री ध्यान दें! 1 जुलाई से Railway बदल रहा कई ट्रेनों का रूट और टाइम टेबल

News18Hindi
Updated: June 30, 2019, 3:01 PM IST

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को अच्छी सुविधा देने के लिए कुछ ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव किया है. ट्रेन के टाइम टेबल में हुआ ये बदलाव कल यानी पहली जुलाई से लागू होगा.

  • Share this:
भारतीय रेलवे ने यात्रियों को अच्छी सुविधा देने के लिए कुछ ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव किया है. ट्रेन के टाइम टेबल में हुआ ये बदलाव कल यानी पहली जुलाई से लागू होगा. आपको बता दें कि हर साल  भारतीय रेल समय सारणी में एक जुलाई से बदलाव करता है. टाइम टेबल के साथ-साथ कुछ गाड़ियों के नाम भी बदले गए हैं. वहीं 1 जुलाई से कुछ नई ट्रेन का परिचालन भी शुरू हो रहा है. आइए आपको बताते हैं इन जरूरी बदलावों के बारे में.

हटिया से शांकी के लिए नई ट्रेन
झारखंड की राजधानी रांची के करीब मौजूद स्टेशन हटिया से शांकी के लिए पैसेंजर ट्रेन शुरू हो रही है. यह ट्रेन हटिया रांची नामकुम, टाटीसिल्वे होते हुए शांकी पहुंचेगी. ट्रेन हटिया स्टेशन से सुबह 5.40 बजे और शांकी से 10.15 बजे खुलेगी.

 ये भी पढ़ें: घर बैठे मुफ्त में बनवाएं PAN कार्ड, ये है आसान सा तरीका

नई ट्रेन की मिलेगी सौगात
पहली जुलाई से मालदा टाउन- सूरत एक्सप्रेस, रांची- कामाख्या एक्सप्रेस, रांची- जयनगर एक्सप्रेस, रांची- दुमका एक्सप्रेस, पटना- हटिया पाटलिपुत्रा एक्सप्रेस, रांची- न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस समेत कई नई ट्रेन शुरू की जा रही है.

ट्रेन के टाइम में बदलाव

Loading...

इंदौर-उज्जैन पैसेंजर का बदला समय
इंदौर-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन 1 जुलाई से इंदौर से पुराने समय शाम 6 बजे ही रवाना होगी, पर बरलई स्टेशन पर शाम 6.46 की जगह शाम 6.34 बजे, देवास शाम 7.08 की जगह 6.57 बजे पहुंचेगी. यह ट्रेन अभी रात 8.05 बजे उज्जैन पहुंचती है, 1 जुलाई से ट्रेन शाम 7.55 बजे पहुंचेगी.

रांची-हावड़ा के लिए नई ट्रेन
इस बार कुछ गाड़ियों के नाम भी बदल रहे हैं. वहीं नई ट्रेनों का परिचालन भी शुरू हो रहा है. रांची-हावड़ा के बीच एक ट्रेन शुरू हो रही है. यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन रविवार, सोमवार और मंगलवार को चलेगी. ट्रेन रांची से सुबह 5.45 बजे और हावड़ा से दोपहर 12.50 में चलेगी.

ये भी पढ़ें: रेल यात्रियों के मन की बात! सफाई, सुरक्षा पर उठाए जाए कदम

दरभंगा-सिकंदराबाद के बीच नई ट्रेन
सिंकदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस दो जुलाई से फिर शुरू हो रही है. बीच में इस ट्रेन को बंद कर दिया गया था. ट्रेन हफ्ते में दो दिन मंगलवार और शनिवार को चलेगी.

नए टाइमिंग


वनांचल एक्सप्रेस पुराने रूट से चलेगी
धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन पर वनांचल एक्सप्रेस और रांची-हावड़ा इंटरसिटी एक्सप्रेस क्रमश: 30 जून और एक जुलाई से वापस आ रही है. रेलवे द्वारा जारी नई समय सारिणी के अनुसार इन ट्रेनों को उनके पुराने मार्ग पर लाया जा रहा है.

धनबाद से गुजरने वाली 16 ट्रेन का समय बदला
रेलवे की नई समय सारिणी के अनुसार धनबाद से खुलने अथवा होकर गुजरने वाली 16 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है. इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 3.5 लाख रुपए से ज्यादा की करें कमाई, शुरू करें ये बिज़नेस



हैदराबाद-रक्सौल के बीच नई ट्रेन
हैदराबाद-रक्सौल के बीच डेढ़ साल पहले बंद हुई साप्ताहिक ट्रेन का फिर से नियमित परिचालन शुरू हो रहा है. रेलवे प्रशासन ने इस ट्रेन का टाइम-टेबल जारी कर दिया है. धनबाद-चंद्रपुर रेल रूट के कोयला खदानों में आग लगने की वजह से ट्रेन चलाने में खतरा था. हैदराबाद-रक्सौल एक्सप्रेस को पहले स्पेशल ट्रेन के तौर पर चलाया गया था जिसे अब नियमित किया जा रहा है. इस ट्रेन का नियमित परिचालन हैदराबाद से 4 जुलाई को एवं रक्सौल से 7 जुलाई को 17005/17006 नंबर के साथ होगा.

धनबाद-एलेप्पी एक्सप्रेस की रफ्तार बढ़ेगी
पहली जुलाई से धनबाद-एलेप्पी एक्सप्रेस की रफ्तार बढ़ेगी. यह ट्रेन धनबाद स्टेशन से 15 मिनट की देरी से खुलेगी, लेकिन अपने गंतव्य पर समय से पहुंचेगी. यानी इसके धनबाद स्टेशन से खुलने का समय सुबह के 10:30 बजे है, जो एक जुलाई से 10:45 बजे खुलेगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 30, 2019, 9:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...