अपना शहर चुनें

States

क्रेडिट कार्ड से बैंक अकाउंट में करना है फंड ट्रांसफर तो पहले जान लें इससे जुड़ी सभी शर्तें वरना हो सकता है नुकसान

क्रेडिट कार्ड से बैंक अकाउंट में फंड ट्रांसफर करने पर कुछ शर्तें लागू होती हैं.
क्रेडिट कार्ड से बैंक अकाउंट में फंड ट्रांसफर करने पर कुछ शर्तें लागू होती हैं.

सभी सरकारी (PSBs) और निजी बैंक (Private Banks) अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड (Credit Cards) से बैंक अकाउंट में फंड ट्रांसफर (Fund Transfer) की सुविधा देते हैं. त्‍योहारी सीजन (Festive Season) में खरीदारी के लिए अगर आप भी ऐसा करना चाहते हैं तो पहले कुछ बातें जान लेना बेहतर रहेगा...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2020, 7:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना संकट के बीच ज्‍यादातर लोग फिलहाल पैसे बचाकर रखना चाहते हैं. ऐसे में सरकारी (PSBs) और प्राइवेट बैंकों (Private Banks) की ओर से जारी किए गए क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से उन्‍हें काफी मदद मिल रही है. प्लास्टिक मनी (Plastic Cash) की मदद से ना तो उनकी त्‍योहारी सीजन की खरीदारी रुक रही है और ना ही तुरंत कोई वित्‍तीय दबाव पड़ रहा है. यही नहीं, बैंकों की ओर से क्रेडिट कार्ड पर की गई खरीदारी का भुगतान किस्‍तों (EMI) में करने की सुविधा से लोगों को काफी सहूलियत हो रही है. वहीं, आप क्रेडिट कार्ड से अपने बैंक खाते में फंड भी ट्रांसफर कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ...

क्रेडिट कार्ड से बैंक अकाउंट में ऑनलाइन फंड ट्रांसफर
कई मामलों में क्रेडिट कार्ड से बैंक खातों में फंड ट्रांसफर भी किए जा सकता है. फंड ट्रांसफर ऐप की मदद से आप आसानी से क्रेडिट कार्ड से बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने के कई ऑप्‍शंस उपलब्‍ध हैं...

मनी ग्राम: अंतरराष्ट्रीय कंपनी मनी ग्राम का फंड ट्रांसफर के लिए काफी इस्‍तेमाल किया जाता है. मनी ग्राम एप डाउनलोड कर आप अपने क्रेडिट कार्ड से बैंक खाते में ऑनलाइन फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. इसमें क्रेडिट कार्ड से बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने में 1 से 5 दिन का समय लगता है.
ये भी पढ़ें- इंडियन रेलवे ने बनाया नया रिकॉर्ड! इस फैक्ट्री में हर दिन बनाए जा रहे हैं 6 कोच



वेस्टर्न यूनियन: इसमें भी पैसा ट्रांसफर करने की प्रक्रिया मनी ग्राम से मिलती-जुलती है. इसकी मदद से बैंक अकाउंट में पैसा पहुंचने में 5 दिन तक का समय लग सकता है.

ई-वॉलेट: पे-जेप और पेटीएम जैसे ई-वॉलेट के जरिये आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इसमें फंड ट्रांसफर के कुछ दिशानिर्देशों को अपनाना पड़ता है. इसमें आपको कुछ शुल्क भी देना होता है. हालांकि, पेटीएम ने आज ही ई-वॉलेट से फंड ट्रांसफर करने का शुल्‍क खत्‍म कर दिया है.

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन अपने बैंक अकाउंट में फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं तो कुछ शर्तें जान लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा...
ब्याज दर: अगर आप क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन बैंक अकाउंट में फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको निश्चित ब्याज चुकाना पड़ सकता है. क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर अगर आप समय पर भुगतान कर देते हैं तो आपसे कोई ब्याज नहीं लिया जाता है, लेकिन इसके उलट क्रेडिट कार्ड से बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने पर तुरंत ब्याज लिया जाएगा. क्रेडिट कार्ड से बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने पर शुल्क की दर कार्ड प्रदाता पर निर्भर करती है. आमतौर पर यह 3-4 फीसदी होती है.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोने के भाव बढ़े, चांदी भी 1600 रुपये से ज्‍यादा हुई महंगी, देखें नए दाम

ये बैंक देते हैं बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा : कई बड़े निजी और सरकारी बैंक बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं. इनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), एक्सिस बैंक (Axis Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), एचएसबीसी (HSBC), स्टैंडर्ट चार्टर्ड बैंक (SCB) और कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) शामिल हैं.

क्रेडिट लिमिट हो जाएगी कम : बैलेंस ट्रांसफर करने पर आपके कार्ड की क्रेडिट लिमिट कम हो जाती है. यह राशि उस राशि से मेल खाती है, जिसे आपने पुराने कार्ड से मौजूदा कार्ड में स्थानांतरित किया है. आसान शब्‍दों में समझें तो अगर आपकी क्रेडिट लिमिट 1 लाख रुपये है और आपने 75,000 रुपये ट्रांसफर किए हैं तो आपकी क्रेडिट लिमिट घटकर 25,000 रुपये हो जाती है.

जल्द भुगतान करें: अगर आप क्रेडिट कार्ड पर बैलेंस ट्रांसफर का फायदा उठना चाहते हैं तो आपको अपने बकाये का भुगतान समय-सीमा के भीतर करना होगा. ऐसा न करने पर आपको उच्च ब्याज दर पर भुगतान करना होगा.

नई खरीद पर कम ब्याज लागू नहीं: ब्याज की दर मूल रूप से आपके क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता की ओर से ही पेश की जाएगी. जब तक आपने बैलेंस ट्रांसफर राशि का भुगतान नहीं किया है, तब तक अपने कार्ड से खरीदारी करने से बचें. इससे आपको न केवल अपने कार्ड का भुगतान करने में मदद मिलेगी, बल्कि आपकी क्रेडिट रेटिंग में भी सुधार होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज