AC में सफर करने वाले रेल यात्रियों को बड़ा झटका! जल्द Railway वसूलेगा ये स्पेशल चार्जेज

AC में सफर करने वाले रेल यात्रियों को बड़ा झटका! जल्द वसूले जाएंगे ये चार्जेज
AC में सफर करने वाले रेल यात्रियों को बड़ा झटका! जल्द वसूले जाएंगे ये चार्जेज

एसी कोच (AC Coach Passengers give high user fee) में यात्रा करने वालों को ज्यादा यूजर फीस चुकानी होगी. एसी1 में यात्रा करने वालों को 30 रुपये यूजर फीस के तौर पर देने पड़ सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 28, 2020, 2:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अब आपके लिए ट्रेन में सफ़र (Train get Costly soon) करना हो जाएगा और महंगा. दरअसल रेलवे कई बड़े स्टेशनों पर यूजर फीस (User Fees) वसूलने की तैयारी कर रही है. यह ट्रेन टिकट का हिस्सा होगा. TOI में छपी रिपोर्ट के अनुसार एसी कोच (AC Coach Passengers give high user fee) में यात्रा करने वालों को ज्यादा यूजर फीस चुकानी होगी. एसी1 में यात्रा करने वालों को 30 रुपये यूजर फीस के तौर पर देने पड़ सकते हैं. एसी2 और एसी3 में यात्रा करने वालों के लिए यूजर फीस कम होगी जबकि स्लीपर क्लास के यात्रियों के लिए मामूली होगी.

यात्रियों से मिनिमम यूजर फीस वसूली जाए या नहीं?
TOI कि रिपोर्ट के मुताबिक मिनिमम यूजर फीस 10 रुपये होगी. रेल मंत्रालय इस बारे में एक प्रपोजल पर काम कर रहा है जिसे जल्दी ही मंजूरी के लिए कैबिनेट में रखा जाएगा. सूत्रों के मुताबिक इस बात पर चर्चा चल रही है कि क्या गैर आरक्षित श्रेणी और उपनगरीय रेल यात्रियों से मिनिमम यूजर फीस वसूली जाए या उन्हें इससे मुक्त रखा जाए.

रेल मंत्रालय कैबिनेट की मंजूरी के लिए जो प्रपोजल बना रहा है, उसके मुताबिक यात्रा करने के बाद भी यात्री को यूजर फीस देनी होगी. साथ ही अगर आप किसी को छोड़ने या लेने रेलवे स्टेशन गए हैं तो आपको प्लेटफॉर्म टिकट के अलावा विजिटर फीस भी चुकानी पड़ सकती है.
यूजर फीस से कई कंपनियों को होगा फायदा 


रेलवे बोर्ड के सीईओ और चेयरमैन वीके यादव ने हाल में कहा था कि यूजर फीस से आम यात्रियों को परेशानी नहीं होगी. यूजर फीस के बारे में अगले महीने अधिसूचना जारी हो सकती है. रेलवे ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के पुनर्विकास के लिए निजी कंपनियों से बोली स्वीकार करने की अंतिम तिथि 6 नवंबर तय की है. यूजर फीस कई कंपनियों के लिए एक तरह से रेवेन्यू की गारंटी होगा.

50 स्टेशनों को रिडेवलप करने के लिए यूजर फीस लगाने की योजना 
नकदी संकट से जूझ रही रेलवे पीपीपी मोड पर 50 स्टेशनों को रिडेवलप करने के लिए फंड जुटाने के वास्ते यात्रियों पर यूजर फीस लगाने की योजना बना रही है. प्रपोजल के मुताबिक ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों से यूजर फीस के 50 फीसदी के बराबर रकम वसूल की जाएगी. इसी तरह प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने वालों सो 10 रुपये विजिटर फीस भी ली जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज