जम्मू-कश्मीर में अब ये कंपनी लगाने वाली है 1000 करोड़ रुपये, 10 हजार परिवारों को होगा फायदा

ट्राइडेंट ग्रुप (Trident Group) के चेयरमैन राजिंदर गुप्ता ने सीएनएन-न्यूज 18 को दिए एक बयान में कहा कि वह राज्य के विकास में मदद करने के लिए जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रहे हैं.

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 11:00 AM IST
जम्मू-कश्मीर में अब ये कंपनी लगाने वाली है 1000 करोड़ रुपये, 10 हजार परिवारों को होगा फायदा
J&K में ये कंपनी लगाएगी 1000 करोड़ रुपए
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 11:00 AM IST
ट्राइडेंट ग्रुप (Trident Group) के चेयरमैन राजिंदर गुप्ता ने सीएनएन-न्यूज 18 (CNN News18) को दिए एक बयान में कहा कि वह राज्य के विकास में मदद करने के लिए जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रहे हैं. गुप्ता ने कहा कि उनके पास एक खाका है,  जिसमें उन्होंने उन क्षेत्रों और लघु उद्योगों की पहचान की है जिसमें वह निवेश करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि इस पहल के साथ उनका उदेश महिला सशक्तीकरण को प्राथमिकता देना है. गुप्ता का मानना है कि ट्रिडेंट ग्रुप के इस इन्वेस्टमेंट से 10,000 परिवारों को लाभ होगा.


Loading...

ये भी पढ़ें: सोलर पैनल के जरिए घर बैठे करें कमाई, जानें क्या है स्कीम!

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 (Article 370) के प्रावधान को 5 अगस्त को खत्म कर दिया गया है. इस अनुच्छेद के अनुसार रक्षा, विदेशी मामलों, वित्त और संचार को छोड़कर, संसद को अन्य सभी कानूनों को लागू करने के लिए राज्य सरकार की सहमति की जरूरत है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने संसद में कहा कि इस अनुच्छेद 370 को रद्द करने का एक बड़ा कारण राज्य में विदेशी निवेश और पर्यटन को बढ़ावा देना है.

अब कोई भी खरीद सकता है जम्मू-कश्मीर में जमीन 
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म कर दी गई है. इसके साथ ही जम्मू कश्मीर को मिला विशेष राज्य का दर्जा खत्म हो चुका है. अब देश के किसी भी हिस्से का नागरिक वहां प्रॉपर्टी खरीद सकता है. कहा जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर के विकास में सरकार के इस कदम से तेजी आएगी.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में हाहाकार! भारत से दोगुने दाम पर बिक रहा है Gold

ये कंपनी भी कर चुकी है जम्मू-कश्मीर में कंपनी शुरू करने का ऐलान
एशिया की सबसे बड़ी हेलमेट निर्माता कंपनी (Helmet Company) स्टीलबर्ड हाईटेक (Steel Bird) ने जम्मू-कश्मीर में विनिर्माण संयंत्र लगाने की पेशकश की है. स्टीलबर्ड हेल्मेट्स के चेयरमैन सुभाष कपूर ने कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह द्वारा उठाया गया यह बहुप्रतीक्षित कदम है. इस शानदार कदम से यह सुनिश्चित होगा कि कश्मीर घाटी भारत की मुख्यधारा में शामिल होगी और हमारे देश के सामूहिक विकास का हिस्सा बन सकेगी.
First published: August 9, 2019, 10:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...