दुनिया की बड़ी ट्रैवल कंपनी ने की बड़ी छंटनी, दो ऑफिस पर लगाया ताला

दुनिया की बड़ी ट्रैवल कंपनी ने की बड़ी छंटनी, दो ऑफिस पर लगाया ताला
TripAdvisor ने 900 कर्मचारियों को दिखाया बाहर का रास्ता

दुनिया की बड़ी ट्रैवल कंपनी ट्रिप एडवाइजर (TripAdvisor) ने 900 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है. साथ ही कंपनी ने सैन फ्रांसिस्को और बोस्टन का दफ्तर बंद कर दिया है. कंपनी में बचे बाकी कर्मचारी घर से या दूसरे ऑफिस से काम करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2020, 3:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की सबसे ज्यादा मार ट्रैवल इंडस्ट्री पर पड़ी है. इसके चलते ट्रैवल इंडस्ट्री की कंपनियों ने छंटनी करनी शुरू कर दी है. दुनिया की बड़ी ट्रैवल कंपनी ट्रिप एडवाइजर (TripAdvisor) ने 900 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है. कोरोना के कारण कंपनी का कारोबार ग्लोबल लेवल पर सबसे अधिक प्रभावित हुआ है. लिहाजा ग्लोबल लेवल पर ही सबसे अधिक छंटनी की गई हैं. कंपनी ने ग्लोबल वर्कफोर्स में 25 फीसदी तक कटौती की गई है. कंपनी ने अमेरिका और कनाडा में 600 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. कटौती से पहले कंपनी में तकरीबन 4,200 कर्मचारी थे.

TripAdvisor के CEO स्टीफन कॉफर ने कहा, अलग-अलग देशों में तकरीबन 300 कर्मचारी काम करते रहेंगे. इसके आगे कंपनी विचार विमर्श के बाद आगे फैसला लेगी.

जनवरी में 200 कर्मचारियों की छंटनी
CNBC-TV18 की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रिप एडवाइजर में जनवरी महीने में 200 कर्मचारियों की कटौती की गई थी. उस समय जो कटौती की गई थी वो कंपनी के कुल वर्कफोर्स के 5 फीसदी थे. इस छंटनी के अलावा ट्रिप एडवाइजर कंपनी अपने कुछ कर्मचारियों को छुट्टी पर भेज दिया है. साथ ही कंपनी ने सैन फ्रांसिस्को और बोस्टनका दफ्तर बंद कर दिया है. कंपनी में बचे बाकी कर्मचारी घर से या दूसरे ऑफिस से काम करेंगे.
ये भी पढ़ें: इस एयरलाइन के पायलटों को नहीं मिलेगी अप्रैल और मई की सैलरी, इन्हें मिलेगा वेतन



ट्रिप एडवाइजर ने यूएस  कुछ कर्मचारियों के लिए हफ्ते में 4 दिन काम करने और 20 फीसदी वेतन में कटौती करने की बात कही है. कॉफर ने कहा है कि इस अस्थाई कटौती से तकरीबन 100 लोगों की नौकरी बचेगी. ट्रिप एडवाइजर उन चीजों को भी बंद कर रहा है, जिनकी तत्काल में कोई आवश्यकता नहीं है. कॉफर ने आगे कहा कि वो इस साल की बची हुई सैलरी नहीं लेंगे. उनकी सैलरी 2018 में 20 लाख डॉलर रही थी, जिसमें वेतन भत्ते सभी शामिल हैं.

ब्रिटिश एयरवेज के 12,000 नौकरियों पर लटकी तलवार
इसके पहले, एयरलाइन कंपनी ब्रिटिश एयरवेज 12,000 नौकरियों की छंटनी करने का ऐलान किया है. ब्रिटिश एयरवेज में 45,000 कर्मचारी हैं, जिनमें से 16,500 केबिन क्रू और 3,900 पॉयलट शामिल हैं. एक बयान में कहा गया है कि ब्रिटिश एयरवेज एक प्रस्तावित रिस्ट्रक्चरिंग और छंटनी करने के बारे में अपने ट्रेड यूनियनों को औपचारिक तौर पर जानकारी दे दी है. इस प्रस्ताव पर अभी विचार किया जा रहा है, लेकिन पूरी संभावना जताई जा रही है कि 12,000 नौकरियां खत्म होने वाली हैं.

ये भी पढ़ें: कोरोना से लोगों को बचाने के लिए Amul ने लांच किया हल्दी वाला दूध, जानिए क्या होगी कीमत?

UPA सरकार की फोन बैंकिंग का फायदा उठाने वालों ने जानबूझकर नहीं चुकाए लोन- वित्त मंत्री
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading