लाइव टीवी

ट्रूजेट ने इन रूट्स पर शुरू की फ्लाइट सेवा, उड़ान योजना के तहत सरकार ने दी मंजूरी

News18Hindi
Updated: January 17, 2020, 8:44 PM IST
ट्रूजेट ने इन रूट्स पर शुरू की फ्लाइट सेवा, उड़ान योजना के तहत सरकार ने दी मंजूरी
क्षेत्रीय विमान कंपनी ट्रूजेट

ट्रूजेट (TruJet) को इन मार्गों का आवंटन करीब 3 साल पहले सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान के तहत किया गया था. यह एयरलाइन बेलागावी एयरपोर्ट से तिरुपति, मैसूर और हैदराबाद के लिए प्रतिदिन उड़ान भरेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2020, 8:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. क्षेत्रीय विमान कंपनी ट्रूजेट (TruJet) ने बेलागावी से तिरुपति, मैसूर और हैदराबाद के लिए दैनिक ऑपरेशन उड़ान शुरू कर दी है. ट्रूजेट को इन मार्गों का आवंटन करीब 3 साल पहले सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना 'उड़ान' के तहत किया गया था. यह एयरलाइन बेलागावी एयरपोर्ट से तिरुपति, मैसूर और हैदराबाद के लिए प्रतिदिन उड़ान भरेगी.

इन रूट्स पर डायरेक्ट फ्लाइट नहीं होने की वजह से आम लोगों को लंबी दूरी की यात्रा का सहारा लेना पड़ता था. इसके लिए उन्हें अधिक समय भी लगता था. बेलागावी से फ्लाइट ऑपरेशन शुरू होने से पहले, लोगों को ट्रेन के जरिए हैदराबाद पहुंचने लिए 15 घंटे लगता था. वहीं, रोड के जरिए 18 घंटे का समय लगता था.

यह भी पढ़ें: बुलेट ट्रेन पर मंडराया संकट! SC ने जमीन अधिग्रहण मामले पर सरकार को भेजा नोटिस

बेहद कम समय में पूरी हो जाएगी यात्रा

इसी प्रकार, बेलागावी से तिरुपति के लिए ट्रेन से 14 घंटे और रोड से 16 घंटे का सफर तय करना होता था. जबकि, मैसूर से बेलागावी की दूरी ट्रेन से 11 घंटे और रोड से 13 घंटे में तय करनी होती थी. लेकिन, अब ट्रूजेट का ऑपरेशन शुरू होने के बाद अब उन्हें इसके लिए बेहद ही कम समय लगेगा.

एक साथ बैठ सकेंगे 72 यात्री
ट्रूजेट इस रूट पर हर दिन 6 फ्लाइट को ऑपरेट करेगी. इसके लिए उन्होंने ATR 72(500) को चुना है, जिसमें एक साथ 72 यात्रियों के बैठने की जगह है. वर्तमान में, ट्रूजेट सरकार के उड़ान स्कीम के तहत 32 फ्लाइट्स का ऑपरेशन करती है. इन नई 6 फ्लाइट्स के जुड़ जाने के बाद अब इसकी संख्या बढ़कर 38 हो जाएगी.उड़ान 3 के तहत ट्रूजेट को 12 रूट की मंजूरी दी गई है. बेलगावी-तिरुपति, बेलागावी-मैसूर और बेलागावी-हैदराबाद रूट पर ऑपरेशन शुरू करने के बाद, नागर विमानन मंत्रालय ने उड़ान स्कीम के तहत कुल 246 रूट पर फ्लाइट्स ऑपरेशन को शुरू किया है.

यह भी पढ़ें: पीयूष गोयल के सख्त बयान के बावजूद, 10 लाख भारतीयों को नौकरी देंगे जेफ बेजोस

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 8:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर