Home /News /business /

शेयर बाजार की माया: कंपनी भयंकर लॉस में, लेकिन शेयर 2 साल में चढ़ा 12,800 प्रतिशत

शेयर बाजार की माया: कंपनी भयंकर लॉस में, लेकिन शेयर 2 साल में चढ़ा 12,800 प्रतिशत

टाटा टेलीसर्विसेज़ महाराष्ट्र (Tata Teleservices Maharashtra) एक ऐसा स्टॉक है, जो पिछले एक साल में 3,000 प्रतिशत चढ़ चुका है और दो साल में 12,800 प्रतिशत की बढ़ोतरी दे चुका है, लेकिन कंपनी पर भारी कर्ज का दबाव है.

टाटा टेलीसर्विसेज़ महाराष्ट्र (Tata Teleservices Maharashtra) एक ऐसा स्टॉक है, जो पिछले एक साल में 3,000 प्रतिशत चढ़ चुका है और दो साल में 12,800 प्रतिशत की बढ़ोतरी दे चुका है, लेकिन कंपनी पर भारी कर्ज का दबाव है.

TTML stock latest news : टाटा टेलीसर्विसेज़ महाराष्ट्र (Tata Teleservices Maharashtra) एक ऐसा स्टॉक है, जो पिछले एक साल में 3,000 प्रतिशत चढ़ चुका है और दो साल में 12,800 प्रतिशत की बढ़ोतरी दे चुका है, लेकिन कंपनी पर भारी कर्ज का दबाव है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. टाटा टेलीसर्विसेज़ महाराष्ट्र (Tata Teleservices Maharashtra) एक ऐसा स्टॉक है, जो पिछले एक साल में 3,000 प्रतिशत चढ़ चुका है और दो साल में 12,800 प्रतिशत की बढ़ोतरी दे चुका है. आप सोच रहे होंगे कि बड़ा शानदार शेयर है. लेकिन आपको बता दें कि ये स्टॉक पिछले कई सालों से लॉस (Loss) में चल रही है. कंपनी साल दर साल अपनी रिपोर्ट में लॉस ही पेश कर रही है. शेयर बाजार के विशेषज्ञ कहते हैं कि आपको इस तरह के स्टॉक्स से दूर रहना चाहिए.

टाटा ग्रुप के इस शेयर (TTML) 2.25 रुपये से शुरू होकर 290.15 रुपये तक का सफर तय किया है. 24 दिसंबर के बाद से कल (मंगलवार तक) इस स्टॉक ने लगातार 5 प्रतिशत का अपर सर्किट दिया है. बुधवार को इस शेयर में 5 प्रतिशत का लोअर सर्किट लगा और ये स्टॉक आज 5 प्रतिशत गिरकर 275.65 रुपये पर बंद हुआ है. कल मंगलवार को 290.15 पर बंद हुआ था.

ये भी पढ़ें – राकेश झुनझुनवाला ने इस शेयर से निकाला पैसा, काफी समय से था मंदी की गिरफ्त में!

बाजार पूंजीकरण टाटा की अन्य कंपनियों से ज्यादा

लगातार 13 अपर सर्किट देने के बाद इसका बाजार पूंजीकरण ₹56,898 करोड़ रुपये हो गया है. आपके ये जानकार हैरानी होगी कि लगातार नुकसान में जा रही कंपनी का मार्केट कैप टाटा की अन्य कंपनियों टाटा कम्यूनिकेशन्स, वोल्टास, ट्रेन्ट, टाटा कैमिकल्स, इंडियन होटल्स और टाटा एलेक्सी से भी ज्यादा हो चुका है.

इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक खबर के अनुसार, एकस्वतंत्र विश्लेषक अंबरीश बालिगा ने कहा, “यह अजीब है कि एक कंपनी ने कई वर्षों तक शुद्ध घाटा दर्ज कर रही है और ब्याज का भुगतान करने के लिए राजस्व भी नहीं पैदा किया और वह कंपनी बिक्री के 50 गुना से अधिक कारोबार कर रही है.” उन्होंने कहा- “सोशल मीडिया में कई अफवाहों के साथ स्टॉक कई दिनों से ऊपरी सर्किट पर है, और आश्चर्यजनक रूप से प्रबंधन चुप है.”

ये भी पढ़ें – यदि आपके पास कार है तो ये खबर आपको मिस नहीं करनी चाहिए, जरूर पढ़ें

ये है इसका इतिहास

TTML, जिसे पहले ह्यूजेस टेलीकॉम (Hughes Telecom) के नाम से जाना जाता था, टाटा टेलीसर्विसेज की एक सहायक कंपनी है और इसे महाराष्ट्र और गोवा में सेवाएं प्रदान करने के लिए लाइसेंस मिला हुआ था. कभी ये टेलीकॉम सेवाएं प्रदान करती थीं. TTML में टाटा टेली की 48.30 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि टाटा संस और टाटा पावर की कंपनी में 19.58 फीसदी और 6.48 फीसदी हिस्सेदारी है.

कंपनी पर काफी ज्याादा कर्ज है और 2008 से मंदी से जूझ रही है. जापान की बड़ी टेल्को कंपनी NTT DoCoMo ने 2018 में अपना पूरा स्टेक (26.5%) बेच दिया था. बाद में 2019 में टाटा टेली ने अपना कंज्यूमजर मोबाइल बिजनेस, अपनी संपत्तियों, स्पेक्ट्रम और देनदारियों समेत एयरटेल को बेच दिया था.

ये भी पढ़ें – LIC IPO को लेकर आई एक और बड़ी खबर, IPO के समय को लेकर हुए खुलासा!

कर्ज का ब्याज ज्यादा, टर्नओवर कम

TTML के फंडामेंटल्स के लगातार रेवेन्यू के गिरने और नुकसान के बढ़ने का ट्रेंड चल रहा है. कंपनी ने वित्त वर्ष 2021 में 2,000 करोड़ रुपये का लॉस दिखाया. पिछले 10 साल की बात करें तो कंपनी ने 21,300 करोड़ रुपये का लॉस बनाया है. और सुनिए, 2019 से कंपनी अपने कर्ज पर जो ब्याज चुका रही है, वह इसके टर्नओवर से ज्यादा है.

हालांकि कंपनी ने पिछले एक साल में अपने घाटे को कम किया है, लेकिन सितंबर 2021 तक इसका कर्ज बढ़कर 19,700 करोड़ हो गया, जो 31 मार्च 2021 तक 17,774 करोड़ था.

Tags: Share market, Tata

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर